scorecardresearch

Students Survey: बढ़ रही है आर्ट्स और साइंस स्ट्रीम लेने वाले छात्रों की संख्या, 10वीं के बाद 11वीं में बच्चों को पसंद आ रहे हैं ये सब्जेक्ट्स  

आर्ट्स और साइंस स्ट्रीम लेने वाले छात्रों की संख्या लगातार बढ़ रही है. शिक्षा मंत्रालय के एक सर्वे के अनुसार, हायर सेकेंडरी एजुकेशन में साइंस (42%) और आर्ट्स (40%) पिछले एक दशक में सबसे पॉपुलर ऑप्शन के रूप में उभरे हैं. 

Students Survey Students Survey
हाइलाइट्स
  • साइंस और आर्ट्स स्ट्रीम आ रही बच्चों को पसंद

  • शिक्षा मंत्रालय ने की स्टडी 

जब छात्र 10वीं पास करके 11वीं और 12वीं में आते हैं तो उनके सामने सबसे बड़ा निर्णय होता है कि व् कौन-सी स्ट्रीम चुनें. कई छात्र एक-दूसरे की देखा देखी में भी साइंस, आर्ट्स या कॉमर्स स्ट्रीम चुन लेते हैं. अब एक रिपोर्ट के मुताबिक, हायर सेकेंडरी एजुकेशन में साइंस (42%) और आर्ट्स (40%) पिछले एक दशक में सबसे पॉपुलर ऑप्शन के रूप में उभरे हैं. 

साइंस और आर्ट्स स्ट्रीम आ रही बच्चों को पसंद 

साइंस और आर्ट्स दोनों ही स्ट्रीम 2012 में 31% से बढ़ रही हैं, जबकि इसी अवधि के दौरान कॉमर्स  14% पर स्थिर रहा. 2012-2022 के दौरान वोकेशनल स्ट्रीम में भी 2% से 3% की मामूली वृद्धि देखी गई. ज्यादातर अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के छात्रों ने आर्ट्स स्ट्रीम ली, जबकि ज्यादा लड़के साइंस और कॉमर्स की तरफ गए. रिपोर्ट के मुताबिक, लड़कियों ने आर्ट्स स्ट्रीम को काफी पसंद किया.

शिक्षा मंत्रालय ने की स्टडी 

दरअसल, ये बात शिक्षा मंत्रालय के एक अध्ययन में सामने आई है. पारख (परफॉर्मेंस असेसमेंट, रिव्यू एंड एनालिसिस) के माध्यम से अलग-अलग एजुकेशन बोर्ड के बीच मूल्यांकन कर रहा है. राष्ट्रीय स्तर पर, हालांकि ये आंकड़ा साइंस स्ट्रीम की ओर झुका हुआ है. मणिपुर को छोड़कर, उत्तर पूर्व क्षेत्र के राज्य बोर्ड, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ी राज्यों, हरियाणा और पश्चिम बंगाल में आर्ट्स में हायर एजुकेशन करने वाले छात्रों का प्रतिशत सबसे अधिक है और साइंस स्ट्रीम में छात्रों की संख्या सबसे कम है.

आंध्र प्रदेश में 76% छात्रों ने साइंस स्ट्रीम ली 

स्पेक्ट्रम के दूसरे छोर पर दक्षिणी क्षेत्र के राज्य हैं जहां आंध्र प्रदेश के 76% छात्रों ने साइंस स्ट्रीम ली है. ये सबसे ज्यादा संख्या है. इसके बाद मणिपुर 69% और तेलंगाना के 65% छात्रों ने साइंस ली है. इन व्यापक भिन्नताओं के बीच दो राज्य हैं - गोवा और कर्नाटक - जहां प्रमुख धाराओं में छात्रों का वितरण लगभग समान है. कर्नाटक में, जबकि 26% छात्र आर्ट्स स्ट्रीम पढ़ रहे हैं, वहीं 37% साइंस स्ट्रीम और कॉमर्स स्ट्रीम चुन रहे हैं.  गोवा में आर्ट्स स्ट्रीम में 26%, कॉमर्स में 31% और साइंस में 28% छात्र हैं.