scorecardresearch

1978 में छोड़ी थी पढ़ाई..अब 58 की उम्र में विधायक ने पास की 10वीं की परीक्षा, 500 में से मिले इतने नंबर

Odisha Board Result: ओडिशा फूलबनी से बीजू जनता दल के विधायक 58 वर्षीय अंगदा कन्हार ने 72 प्रतिशत अंक हासिल करके 10वीं कक्षा की परीक्षा सफलतापूर्वक उत्तीर्ण की. उन्होंने 500 अंकों में से 364 अंक हासिल किए हैं.

BJD Mla Angada kanhar Clears Matric Exam BJD Mla Angada kanhar Clears Matric Exam
हाइलाइट्स
  • 72 प्रतिशत अंक के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण की

  • 1978 में परीक्षा नहीं दे पाए थे अंगदा कन्हार

वो कहते हैं ना कि सीखने की कोई उम्र नहीं होती. इस कहावत को सच कर दिखाया है ओडिशा फूलबनी से बीजू जनता दल के विधायक अंगदा कन्हार ने. दरअसल, ओडिशा के माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने (बीएसई), मैट्रिक की ऑफलाइन परीक्षाओं के परिणाम घोषित कर दिए. जिसमें 58 वर्षीय अंगदा कन्हार ने 72 प्रतिशत अंक हासिल करके 10वीं कक्षा की परीक्षा सफलतापूर्वक उत्तीर्ण की. उन्होंने 500 अंकों में से 364 अंक हासिल किए.

कन्हार पेशे से किसान हैं, 2019 के विधानसभा चुनाव में पहली बार सत्तारूढ़ बीजद के टिकट पर फूलबनी से विधायक चुने गए थे. इससे पहले वह जिले के फिरिंगिया प्रखंड में जिला परिषद सदस्य के रूप में निर्वाचित हुए थे.

बीजद विधायक अंगदा कन्हार
बीजद विधायक अंगदा कन्हार

रिजल्ट सुनते सीधे गांव के मंदिर पहुंचे कन्हार

इंडिया टुडे से बात करते हुए कन्हार ने प्रथम श्रेणी से मैट्रिक की परीक्षा सफलतापूर्वक पास करने पर खुशी जाहिर की. बोर्ड परीक्षा में शामिल होने के दौरान उन्होंने कहा कि मैं कुछ पारिवारिक समस्याओं के कारण 1978 में परीक्षा नहीं दे पाया था. बाद में, मैंने 1984 में पंचायत की राजनीति में प्रवेश किया और अब एक विधायक के रूप में लोगों की सेवा कर रहा हूं. आज, मुझे बहुत खुशी हो रही है क्योंकि मैं आखिरकार परीक्षा में शामिल हो गया. 

परीक्षा परिणाम जैसे ही घोषित हुआ, कन्हार यह जानकर कि उन्होंने प्रथम श्रेणी से परीक्षा पास कर ली है. वह सीधे गांव के मंदिर में पूजा करने के लिए गए. इंडिया टुडे से बात करते हुए कन्हार ने कहा कि शिक्षा हासिल करने या नई चीजें सीखने की कोई उम्र नहीं होती. शिक्षा न सिर्फ भविष्य में नौकरी पाने के लिए बल्कि ज्ञान हासिल करने के लिए भी जरूरी है.

लड़कियों ने फिर मारी बाजी

बता दें कि ओडिशा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (बीएसई)ने वार्षिक मैट्रिक परीक्षा-2022 के परिणाम घोषित किए. जिसमें 90.55% प्रतिशत लोग उत्तीर्ण हुए. कुल 5,17,847 छात्रों ने परीक्षा पास की.

पिछले वर्ष की तरह, लड़कियों ने लड़कों को पछाड़ दिया. 88.77 प्रतिशत लड़कों के मुकाबले 92.37 प्रतिशत लड़कियां परीक्षा में उत्तीर्ण हुईं.

कुल पास हुए छात्रों में 2,56,877 लड़के हैं, जिनका प्रतिशत 88.77 है और 2,60,970 लड़कियां हैं, जिनका प्रतिशत 92.37 है.