scorecardresearch

UK Board Result 2024: उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा में Pithoragarh की Priyanshi Rawat ने रचा इतिहास, 10वीं में 500 में से 500 नंबर हासिल कर राज्य में किया टॉप 

UK 10th Topper Priyanshi Rawat: 10वीं की बोर्ड परीक्षा की टॉपर प्रियांशी ने अपनी इस उपलब्धि का श्रेय माता-पिता, चाचा चाची और शिक्षकों को दिया है. प्रियांशी का कहना है कि उन्होंने एक साल हाईस्कूल की परीक्षा के लिए फंक्शन में जाना बंद करने के साथ ही सोशल मीडिया से दूरी बना लिया था. फोकस्ड होकर अपनी पढ़ाई पर ध्यान दिया.

Priyanshi Rawat Priyanshi Rawat
हाइलाइट्स
  • प्रियांशी बड़ा होकर बनना चाहती हैं आर्मी ऑफिसर 

  • पहला स्थान प्राप्त करने पर घर में बधाई देने वालों का लगा तांता

उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा का परिणाम घोषित हो गया है. 10वीं की बोर्ड परीक्षा में पिथौरागढ़ जिले प्रियांशी रावत ने पूरे राज्य में पहला स्थान प्राप्त किया है. प्रियांशी ने हाईस्कूल परीक्षा में 500 में से 500 नंबर लाए हैं. प्रियांशी के सभी विषयों में 100 प्रतिशत अंक हैं.

प्रियांशी के प्रदेश में टॉपर बनने पर घर में बधाई देने वालों का तांता लग गया है. सीएम पुष्कर धामी से लेकर उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने प्रियांशी रावत को बधाई दी है. प्रियांशी बड़ा होकर आर्मी ऑफिसर बनना चाहती हैं. उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता, चाचा चाची और शिक्षकों को दिया है.

अपने ऊपर दबाव को हावी नहीं होने दिया
पिथौरागढ़ जिले की गंगोलीहाट जेबीएसजी इंटर कॉलेज की छात्रा प्रियांशी रावत ने बताया कि उन्होंने एक साल हाईस्कूल की परीक्षा के लिए किसी भी फंक्शन में जाना बंद कर दिया था. इतना ही नहीं सोशल मीडिया से भी दूरी बना लिया था. फोकस्ड होकर अपनी पढ़ाई पर ध्यान दिया. मैंने अपने ऊपर बोर्ड परीक्षा के दबाव को हावी नहीं होने दिया और मैंने पूरी रुचि के साथ पढ़ाई की. 

सम्बंधित ख़बरें

पूरे परिवार ने तैयारी के दौरान मेरा साथ दिया. मेरी मां एक टीचर हैं, इसलिए उन्होंने मुझे पढ़ाया और मार्गदर्शन किया. शिक्षक चाचा ने भी उनकी पढ़ाई में काफी मदद की.इस तरह से वह राज्य में टॉप करने में सफल रहीं. प्रियांशी बड़ा होकर आर्मी ऑफिसर बनना चाहती हैं. प्रियांशी ने बताया कि उनके पिता राजेश रावत ने भी सेना में जाकर देश की रक्षा की थी. उसके चाचा सुशील रावत भी एयर फोर्स में हैं. ऐसे में वो भी सेना में जाकर देश की सेवा करना चाहती हैं. उसने सेना में जाने की तैयारी भी शुरू कर दी है. उनके पिता भी प्रियांशी को सेना में जाने के तैयारी करा रहे हैं.

प्रियांशी के पिता चलाते हैं दुकान
बेरीनाग निवासी प्रियांशी के पिता पूर्व सैनिक है और फिलहाल बेरीनाग बाजार में दुकान चलाते हैं. प्रियांशी की माता प्रियांशी के ही स्कूल में अंग्रेजी की शिक्षक हैं. प्रियांशी की इस उपलब्धि से उसके गृह क्षेत्र बेरीनाग के साथ ही पूरे जिले में खुशी की लहर है. प्रियांशी के पिता राजेश रावत ने बेटी की इस उपलब्धि पर फक्र महसूस करते हुए प्रियांशी के शिक्षकों को धन्यवाद दिया. उन्होंने बताया कि प्रियांशी हर रोज 4 से 5 घंटे पढ़ाई करती थी. उन्होंने कहा की बेटी की इस उपलब्धि से उनके साथ ही पूरे जिले और क्षेत्र का मान बढ़ा है.

इतने फीसदी स्टूडेंट्स हुए सफल
पिथौरागढ़ के जिला शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार जुकारिया ने बताया कि इस बार हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में जिले का परीक्षा फल बेहतरीन रहा है. हाईस्कूल में जहां 91 फीसदी छात्र-छात्राएं उत्तीर्ण हुए हैं तो वहीं इंटरमीडिएट में 90 फीसदी विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए हैं. उन्होंने बताया कि जहां प्रियांशी रावत ने हाईस्कूल की परीक्षा में 100 फीसदी अंक लाकर पूरे उत्तराखंड में पहला स्थान प्राप्त किया है. वहीं जिले के 21 छात्र-छात्राओं ने हाईस्कूल की वरीयता सूची में स्थान बनाया है. साथ ही इंटरमीडिएट में भी 11 छात्र-छात्राओं ने वरीयता सूची में अपना स्थान हासिल करने में सफलता प्राप्त की है.

(राकेश पंत की रिपोर्ट)