scorecardresearch

NEET UG 2024: रिपोर्टिंग टाइम... ड्रेस कोड... नीट परीक्षा में शामिल हो रहे कैंडिडेट्स ध्यान रखें ये बातें, नहीं तो हो जाएंगे बाहर

NEET UG 2024: कल यानी 5 मई दिन रविवार को नीट परीक्षा का आयोजन होने जा रहा है. देशभर के 24 लाख से ज्यादा छात्र इस परीक्षा में शामिल होंगे. अगर आप भी परीक्षा देेने जा रहे हैं तो आपके लिए यह जानना जरूरी है कि ड्रेस कोड क्या है, परीक्षा की टाइमिंग क्या है और किन बातों का ध्यान रखना है ताकि कोई दिक्कत न हो.

NEET EXAM (File Photo) NEET EXAM (File Photo)

देशभर में 5 मई को मेडिकल एंट्रेंस टेस्ट नीट की परीक्षा आयोजित होनी है. एमबीबीएस के 706 मेडिकल कॉलेज और बीडीएस के 323 कॉलेज में 2.10 लाख से ज्यादा सीट पर प्रवेश पाने के लिए गुजरात के 85,000 समेत देशभर के करीब 24 लाख से ज्यादा छात्र नीट यूजी की परीक्षा देंगे. अगर आप भी परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं तो आपके लिए यह जानना जरूरी है कि परीक्षा की टाइमिंग क्या है और किन बातों का ध्यान रखना है.

परीक्षा की टाइमिंग

मेडिकल, डेंटल, आयुष, वेटरनरी क्षेत्र में प्रवेश के इच्छुक छात्रों के लिए यूजी नीट का आयोजन साल में एक बार पूरे देश में होता है. इस बार एंट्रेंस एग्जाम का समय दोपहर 2 से शाम 5.20 तक है. छात्रों को 1.30 तक एग्जाम सेंटर पर रिपोर्ट करना होगा. अहमदाबाद में एंट्रेंस टेस्ट 21 सेंटर पर आयोजित किया जाएगा. अनुमान है कि परीक्षा का परिणाम जून में घोषित होगा और इसके बाद काउंसलिंग की शुरुआत होगी. बता दें कि नीट यूजी की परीक्षा 13 भाषाओं में आयोजित होती है. कुल 180 MCQ पूछे जाते हैं. इसके लिए 200 मिनट का समय मिलता है. 

सम्बंधित ख़बरें

इन बातों का रखें ध्यान

नीट यूजी के एक्सपर्ट उमेश गुर्जर ने छात्रों को सलाह देते हुए कहा है कि, एग्जाम सेंटर में छात्र अपना एडमिट कार्ड, पहचान पत्र, फोटो, साथ ले जाना न भूलें. यूजी नीट की परीक्षा में गलत जवाब पर माइनस मार्किंग होती है, इसलिए पेपर मिलते ही पहले सरल फिर मध्यम और बाद में मुश्किल एमसीक्यू हल करें. एग्जाम के आखिरी समय में उन टॉपिक्स पर ज्यादा ध्यान न दें, जिनकी तैयारी ना की हो. एग्जाम सेंटर पर रिपोर्टिंग टाइम से दो घंटे पहले पहुंचे. एग्जाम में साथ कोई भी प्रतिबंधित चीजें लेकर न जाए. जैसे कोई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, ब्लूटूथ डिवाइस, मोबाइल फोन आदि.  

जान लें ड्रेस कोड

वहीं ड्रेस कोड की बात करें तो लड़कें आधी बाजू की शर्ट या टी-शर्ट और स्लीपर पहनकर जा सकते हैं तो वहीं लड़कियां हल्के कपड़ों के साथ जा सकती हैं. बता दें कि लड़कियों को कुर्ती पहनने की अनुमति नहीं है.