scorecardresearch

इन स्कॉलरशिप और फैलोशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं छात्र, मिलेगा अच्छा-खासा स्टाइपेंड, देखें ऑनलाइन लिंक

अगर आप स्कूल-कॉलेज में पढ़ रहे हैं और पढ़ाई के साथ-साथ कुछ अलग अनुभव करना चाहते हैं या आर्थिक स्थिति ठीक नहीं और मदद चाहिए तो आप इन स्कॉलरशिप व फैलोशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

Representational Image Representational Image

स्कॉलरशिप और फैलोशिप, एक तरह की वित्तीय मदद है जो छात्रों और शोधकर्ताओं को उनके शैक्षणिक और व्यावसायिक करियर मे सहायता के तौर पर दी जाती हैं. दूसरे शब्दों में, स्कॉलरशिप बेहद फायदेमंद है, खासकर उन छात्रों के लिए जो पढ़ने में अव्वल हैं लेकिन आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है. जबकि फैलोशिप आमतौर पर शोध या पेशेवर उपलब्धि के आधार पर दी जाती है, छात्रवृत्ति आमतौर पर अकादमिक योग्यता के आधार पर दी जाती है.

स्कॉलरशिप को दो तरह से दिया जाता है- पार्शियल यानी कि कुछ फंड आपको मिलेंगे और फुली-फंडेड यानी कि पूरा फंड आपको मिलेगा. इस तरह से या तो आपकी शिक्षा की पूरी लागत या उसके केवल एक हिस्से को स्कॉलरशिप कवर कर सकती हैं. अगर आप छात्र हैं या रिसर्च कर रहे हैं तो इन तीन फेलोशिप और स्कॉलरशिप प्रोग्राम्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं. 

1. गूंज अर्बन फैलोशिप 2023-24
गूंज, एक नॉन-प्रॉफिट संगठन छात्रों को गूंज अर्बन फैलोशिप 2023-24 प्रदान करता है. NGO की वेबसाइट के मुताबिक, गूंज अर्बन फ़ेलोशिप की शुरुआत शहरी युवाओं को, आमतौर पर ग्रामीण वास्तविकताओं से अलग-थलग, शहरी और ग्रामीण भारत के मुद्दों से रूबरू कराने के उद्देश्य से की गई थी. यह 12 महीने का कार्यक्रम है जिसमें चसनित बच्चे देश भर के शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में काम करेंगे, जमीनी स्तर पर समुदायों के साथ जुड़ेंगे.

आयु सीमा: 31 जुलाई, 2023 तक 21 से 30 वर्ष का होना चाहिए.
वजीफा: 20,000 रुपये
जरूरी स्किल्स: अंग्रेजी और हिंदी कम्यूनिकेशन में बुनियादी प्रवाह (पढ़ना, लिखना और बोलना) बुनियादी कंप्यूटर ज्ञान - एमएस ऑफिस और अन्य उपकरण.
अंतिम तिथि: मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 मई, 2023 है.
यहां करें अप्लाई: डायरेक्ट लिंक

2. कीप इंडिया स्माइलिंग फाउंडेशनल स्कॉलरशिप एंड मेंटरशिप प्रोग्राम 2022-23
कीप इंडिया स्माइलिंग फाउंडेशनल स्कॉलरशिप एंड मेंटरशिप प्रोग्राम का उद्देश्य उन व्यक्तियों को मूलभूत सहायता प्रदान करना है, जो योग्य और मेधावी हैं, लेकिन उनके पास आर्थिक संसाधनों की कमी है. कक्षा 11वीं के छात्र 2022-23 के लिए कीप इंडिया स्माइलिंग फाउंडेशनल स्कॉलरशिप एंड मेंटरशिप प्रोग्राम में अप्लाई कर सकते हैं.

योग्यता: 2022 में कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए. भारत में किसी मान्यता प्राप्त स्कूल में कक्षा 11 में नामांकित होना चाहिए. कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा में कम से कम 75% अंक प्राप्त किए हों. वार्षिक पारिवारिक आय INR 5 लाख से कम होनी चाहिए.
लाभ: INR 20,000 प्रति वर्ष (2 वर्षों के लिए)
अंतिम तिथि: 31 मार्च, 2023
यहां करें अप्लाई: डायरेक्ट लिंक

3. गूंज ग्रासरूट्स फैलोशिप 2023-24
गूंज, छात्रों को गूंज ग्रासरूट्स फेलोशिप भी प्रदान करता है. फेलोशिप उन छात्रों को दी जाती है जिन्होंने अपनी मैट्रिक परीक्षा उत्तीर्ण की है. "2019 में, गूंज ने ग्रामीण युवाओं में क्षमता के विकास के लिए ग्रासरूट फैलोशिप शुरू की. फैलोशिप के एक वर्ष में, बच्चे ग्रामीण भारत के भौगोलिक क्षेत्रों में विभिन्न विकास पहलों पर काम करते हैं. 

आयु: 31 जुलाई, 2023 तक 18 से 30 वर्ष।
न्यूनतम योग्यता: मैट्रिकुलेशन 31 जुलाई, 2023 तक।
भाषा: अंग्रेजी या हिंदी में बुनियादी प्रवाह (पढ़ना, लिखना और बोलना)
स्टाइपेंड: एक फेलो को प्लेसमेंट स्थान के आधार पर 10,000 से 12,000 रुपये का स्टाइपेंड मिलेगा
अंतिम तिथि: मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 मई, 2023 है.
यहां करें अप्लाई: डायरेक्ट लिंक