scorecardresearch

UPSC CSE 2022 Interview: आज से शुरू हो रहा है यूपीएससी सीएसई का इंटरव्यू राउंड, इन टिप्स से मिलेगी मदद

UPSC CSE Interview: यूपीएससी ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि पर्सनलिटी टेस्ट-कम-इंटरव्यू के लिए तारीख और समय में बदलाव के अनुरोध पर किसी भी स्थिति में विचार नहीं किया जाएगा.

Representational Image Representational Image
हाइलाइट्स
  • अपना बायोडाटा कई बार पढ़ें

  • विकसित करें पॉजिटिव एटीट्यूड

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा परीक्षा (सीएसई) 2022 के पर्सनलिटी टेस्ट का शेड्यूल जारी कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 13 मार्च, सोमवार को 918 उम्मीदवार साक्षात्कार के लिए उपस्थित होने वाले हैं. ये साक्षात्कार 21 अप्रैल तक जारी रहेंगे. सुबह के सत्र के लिए रिपोर्टिंग का समय सुबह 9 बजे है, और दोपहर के सत्र के लिए आने वाले उम्मीदवारों को दोपहर 1 बजे तक केंद्र में उपस्थित होने की आवश्यकता है. 

UPSC परीक्षा में इंटरव्यू बहुत अहम होता है. इस चरण में आपके स्कोर अगर अच्छे होते हैं तो कई बार सिर्फ आधे घंटे में ही आप किसी प्रतिभागी से कई रैंक आगे जा सकते हैं. लेकिन यूपीएससी सीएसई इंटरव्यू इतना आसान नहीं होता है इसलिए हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स, जिनसे आपको इंटरव्यू में मदद मिल सकती है. 

1. अपना बायोडाटा कई बार पढ़ें
क्लियर आईएएस की वेबसाइट के मुताबिक, यूपीएससी इंटरव्यू में ज्यादातर सवाल कैंडिडेट के बायोडाटा पर आधारित होते हैं.  डिटेल्ड एप्लिकेशन फॉर्म (डीएएफ) की कॉपी बोर्ड के हर एक सदस्य के साथ साझा की जाती है. इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आप व्यक्तिगत सवालों पर न अटकें. अपने बायोडाटा को कई बार एडिट करें और हॉबी, शिक्षा, कार्य अनुभव, सेवा-वरीयता आदि जैसे क्षेत्रों से प्रश्नों के लिए अच्छी तरह से तैयारी करें. 

2. विकसित करें पॉजिटिव एटीट्यूड
आईएएस इंटरव्यू के बारे में कई मिथक और अफवाहें हैं. और हो सकता है कि आपके पिछले इंटरव्यूज का अनुभव बुरा हो, लेकिन नकारात्मक विचारों को अपना मौका बर्बाद न करने दें. जो बातें आपके बस में नहीं हैं उनके बारे में न सोचें. बस अपना बेस्ट दें. 

3. आत्मविश्वास विकसित करें
आत्मविश्वासी लोग सबको पसंद आते हैं. इसलिए अगर आप अपने जवाबों या समाधानों के बारे में निश्चित हैं, तो उन्हें आत्मविश्वास से व्यक्त करें. लेकिन साथ ही यह सुनिश्चित करें कि आप ओवरकॉन्फिडेंस न दिखाएं. याद रखें कि आत्मविश्वास और अहंकार के बीच की रेखा बहुत पतली होती है. 

4. झूठ मत बोलो
हम सबने सुना है कि सच बोलना कभी भी गलत नहीं होता है. और इंटरव्यू में आपको इस बात पर ही भरोसा रखना होगा. कभी भी इंटरव्यू बोर्ड को प्रभावित करने के लिए झूठ मत बोलिए. अपने बायोडाटा में कभी भी झूठ न लिखें. क्योंकि आपका इंटरव्यू लेने वाले लोग बहुत अनुभवी होते हैं और वे आपको आसानी से पकड़ लेंगे.

5. कम्यूनिकेशन स्किल्स पर करें काम 
UPSC इंटरव्यू के लिए आपकी भाषा पर पकड़ अच्छी होनी चाहिए. अगर आप 25-30 मिनट के यूपीएससी पर्सनलिटी टेस्ट में खुद को सही से व्यक्त ही न कर पाए तो आपका चांस बर्बाद हो जाएगा. इसलिए अपनी कम्यूनिकेशन स्किल्स पर काम करते रहें ताकि आप अपने आधे घंटे का सही उपयोग कर सकें.