scorecardresearch

UPSC NDA Result 2022: जारी हुए UPSC NDA NA रिजल्ट,ऐसे करें चेक

इस परीक्षा में मेरिट लिस्ट में 462 उम्मीदवारों का सेलेक्शन हुआ था. मेरिट लिस्ट में अर्श पांडे ने ऑल इंडिया रैंक 1, प्रभदीप सिंह ने रैंक 2 और शौर्य ने तीसरा स्थान हासिल किया है.

UPSC NDA II 2021 final result declared UPSC NDA II 2021 final result declared

NDA 2 Result 2022 final Merit List: यूपीएससी एनडीए और एनए का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया गया है. परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक साइट upsc.gov.in और upsconline.nic.in पर जा कर अपना रिजल्ट देख सकते हैं. 

बता दें कि यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन की तरफ से एनडीए 2 और एनए 2 की लिखित परीक्षा  14 नवंबर, 2021 को हुई थी. इस परीक्षा में मेरिट लिस्ट में 462 उम्मीदवारों का सेलेक्शन हुआ था. मेरिट लिस्ट में अर्श पांडे ने ऑल इंडिया रैंक 1, प्रभदीप सिंह ने रैंक 2 और शौर्य ने तीसरा स्थान हासिल किया है.

ये सभी उम्मीदवार नेशनल डिफेंस एकेडमी के 148वें कोर्स में दाखिला लेंगे. कोर्स की शुरूआत को लेकर अभी तक कोई अपडेट नहीं है. साथ ही उम्मीदवारों के पूरे मार्क्स की भी जानकारी अभी तक नहीं मिली है. इसकी जानकारी 15 दिन के बाद आएगी. बता दें कि इस रिजल्ट में मेडिकल के रिजल्ट शामिल नहीं किए गए हैं. 

UPSC NDA और NA 2 फाइनल रिजल्ट 2021: कैसे चेक करें?

इंटरव्यू में शामिल होने वाले उम्मीदवार नीचे दिए गए इन स्टेपस को फॉलो कर देख सकते हैं अपना रिजल्ट

  • यूपीएससी की आधिकारिक साइट upsc.gov.in पर जाएं. 
  • होम पेज पर यूपीएससी एनडीए और एनए 2 फाइनल रिजल्ट 2021 लिंक पर क्लिक करें. 
  • एक नई पीडीएफ फाइल खुलेगी जहां उम्मीदवार अपना नाम और रोल नंबर देख सकते हैं. 
  • पीडीएफ फाइल डाउनलोड करें और आगे की जरूरत के लिए उसी की एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें. 
  • उम्मीदवारों के कुल मार्कस 15 दिनों के बाद वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे.

क्या है NDA 

NDA (National Defense Academy) यानी राष्ट्रिय रक्षा अकादमी भारत की तीन प्रमुख सेनाओं थल सेना, जल सेना और वायु सेना में भर्ती के लिए एक संयुक्त सेना अकादमी है. NDA परीक्षा का आयोजन UPSC (संघ लोक सेवा आयोग) की तरफ से किया जाता है. राष्ट्रीय स्तर (नेशनल लेवल) पर आयोजित होने वाली इस परीक्षा का आयोजन साल में दो बार होता है.  इसी तरह NA का फुल फॉर्म Naval Academy यानी भारतीय नौसेना अकादमी है.