scorecardresearch

BJP Sankalp Patra: 3 करोड़ घर, जीरो बिजली बिल, सस्ती रसोई गैस, Uniform Civil Code... जानिए बीजेपी के घोषणा पत्र में और क्या-क्या

BJP Manifesto: लोकसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ने आज अपना घोषणा पत्र 'सकंल्प पत्र' पत्र जारी कर दिया है. इसमें बीजेपी ने कई तरह के वादे किए हैं. केंद्र में सरकार बनने पर पूरे देश में यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू करने से लेकर गरीबों के लिए 3 करोड़ नए घर बनाने की बात कही गई है. पढ़िए बीजेपी के घोषणा पत्र में और क्या-क्या है.

BJP Manifesto 2024 (Photo-PTI) BJP Manifesto 2024 (Photo-PTI)

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) को लेकर अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है. पार्टी ने इसे संकल्प पत्र का नाम दिया है. इस संकल्प पत्र के जरिए पार्टी ने युवा, महिलाएं, किसान और गरीब के उत्थान पर जोर दिया है. इसमें यूनिफॉर्म सिविल कोड, गरीबों को 3 करोड़ घर,  जीरो बिजली बिल और सस्ती रसोई गैस समेत कई तरह के वादे किए गए हैं. बता दें कि आज पीएम मोदी ने पार्टी मुख्यालय में घोषणा पत्र का अनावरण किया. इस दौरान पीएम मोदी के अलावा पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा , गृह मंत्री अमित शाह और घोषणा पत्र समिति के अध्यक्ष, राजनाथ सिंह मौजूद रहे. 

गरीब नागरिक, किसान, महिला और युवा पर जोर

पीएम मोदी ने घोषणा पत्र जारी करने के दौरान कहा कि उनकी राय में देश में केवल चार 'जातियां' हैं- युवा, महिलाएं, गरीब और किसान. उन्होंने कहा कि पार्टी का संकल्प पत्र विकसित भारत के इन्हीं 4 मजबूत स्तंभ को सशक्त बनाएगा.  संकल्प  पत्र के जरिए पार्टी ने भारत को 2047 तक विकसित देश बनाने के संकल्प को पूरा करने का रोडमैप पेश किया है. इसका उद्देश्य भारत को विकसित देश बनाने, देश की अर्थव्यवस्था और बुनियादी ढांचे में तेजी से विकास प्रदान करने, गरीबों और वंचितों के जीवन में सुधार जारी रखने, महिलाओं और युवाओं को सशक्त बनाने का है. पीएम मोदी अपनी स्पीच में बार-बार युवा, महिला, गरीब और किसान पर जोर देते नजर आए. उन्होंने कहा कि गरीबों का पेट और जेब भरा रहे, यह गारंटी दी गई है.

सम्बंधित ख़बरें

गरीबों को 3 करोड़ घर, सस्ती रसोई गैस, मुफ्त राशन

पीएम मोदी ने कहा कि भाजपा ने गरीबों को 4 करोड़ पक्के घर बनाकर दिए हैं. अब जो अतिरिक्त जानकारियां राज्य सरकारों से मिल रही हैं, क्योंकि परिवारों के विस्तार होते हैं एक घर से दो घर बनाने होते हैं ऐसे में उन परिवारों की भी चिंता करते हुए हम 3 करोड़ घर और बनाने का संकल्प लेते हुए आगे बढ़ेंगे. अभी तक हमने सस्ते सिलेंडर घर-घर पहुंचाए हैं, अब हम पाइप से सस्ती रसोई गैस घर-घर पहुंचाने के लिए तेजी से काम करेंगे. इसके साथ ही घोषणा पत्र में पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना को अगले 5 सालों के लिए जारी रखने की बात कही गई है. इसके तहत गरीब नागरिकों को मुफ्त राशन दिया जाएगा.

बिजली बिल जीरो करने की दिशा में काम

घोषणा पत्र में पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का जिक्र किया गया है. पीएम मोदी ने कहा कि हमने करोड़ों गरीब परिवारों को मुफ्त बिजली कनेक्शन दी है. अब हम बिजली बिल जीरो करने और बिजली से कमाई के अवसर की दिशा में काम करेंगे. उन्होंने कहा हमने पीएम सूर्य घर बिजली योजना लागू की है. एक करोड़ लोग इसको लेकर रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं, अब और तेजी से इस योजना पर काम किया जाएगा. घर में बिजली मुफ्त तो मिलेगी ही साथ ही एक्स्ट्रा बिजली से पैसे भी मिलेंगे. 

बुजुर्गों को मुफ्त इलाज

पीएम मोदी ने कहा कि जन औषधि केंद्रों पर 80 प्रतिशत डिस्काउंट पर दवाई मिलती रहेगी. हम जन औषधि केंद्रों का विस्तार भी करेंगे.  आयुष्मान योजना के तहत गरीब परिवारों को 5 लाख रुपये तक का निशुल्क उपचार मिलता रहेगा. पीएम ने आगे कहा कि 70 वर्ष की आयु से ऊपर के हर बुजुर्ग चाहे वो गरीब हो, मध्यम वर्ग का हो या फिर उच्च मध्यम वर्ग का हो, आयुष्मान योजना के दायरे में सबको लाया जाएगा और उन्हें 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी.

यूनिफॉर्म सिविल कोड करेंगे लागू

बीजेपी ने घोषणा पत्र के जरिए वादा किया है कि अगर केंद्र में सरकार बनती है तो पूरे देश में यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू करेगी. बता दें कि इसी साल उत्तराखंड देश का पहला राज्य बना जहां राज्य सरकार ने समान नागरिक संहिता  लागू किया. उधर असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा भी अपने राज्य में यूसीसी लागू करने की बात करते रहे हैं. अब बीजेपी ने संकल्प पत्र के जरिए इस पूरे देश में लागू करने का वादा किया है.

युवा, महिला और किसानों को पीएम की गारंटी

पीएम ने युवाओं को पारदर्शी सरकारी भर्ती कराने और पेपर लीक रोकने के लिए कानून लागू करने की गारंटी दी. स्वरोजगार के लिए युवाओं को लोन देने का जिक्र भी पीएम ने किया. 50 हजार कर्ज की लिमिट को बढ़ाया जाएगा. वहीं तीन करोड़ ग्रामीण महिलाओं को लखपति दीदी बनने के लिए सशक्त बनाने और किसानों को सम्मान निधि योजना के तहत 6000 रुपए देते रहने की गारंटी भी दी. घोषणा पत्र में समय-समय पर एमएसपी में वृद्धि जारी रखने की बात की गई है. 

उत्तर, दक्षिण, और पूर्वी भारत में बुलेट ट्रेन

पीएम मोदी ने घोषणा पत्र जारी करने के दौरान कहा कि भाजपा वंदे भारत का विस्तार करेगी. इसके तीन मॉडल चला करेगी. वंदे भारत स्लीपर, वंदे भारत चेयर कार और वंदे भारत मेट्रो. इसके अलावा अहमदाबाद-मुंबई हाई स्पीड रेल कॉरिडोर का काम तेजी से चल रहा है. ठीक उसी तरह से उत्तर, दक्षिण और पूर्वी भारत में भी एक-एक बुलेट ट्रेन चलेगी. इसके लिए सर्वे का काम बहुत जल्द शुरू हो जाएगा.