scorecardresearch

Delhi Lok Sabha Election 2024: 13,713 पोलिंग बूथ... 30 हजार से ज्यादा कर्मचारी, लोकसभा चुनाव को लेकर ये है दिल्ली नगर निगम की तैयारी

Delhi Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर दिल्ली नगर निगम ने तैयारियां पूरी कर ली है. मतदान के लिए 2538 जगहों पर 13,713 बूथ बनाए जाएंगे. इसको लकेर एमसीडी ने टेंडर भी जारी कर दिया है. चलिए जानते हैं और किस तरह की तैयारियां की गई हैं.

 Lok Sabha Election 2024 (File Photo) Lok Sabha Election 2024 (File Photo)

25 मई को दिल्ली की 7 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे. वोटिंग को लेकर नगर निगम यानी एमसीडी पूरी तरह से तैयार है. 30 हजार से ज्यादा कर्मी चुनाव ड्यूटी में लगेंगे. दिल्ली के 250 वार्ड को दिल्ली एमसीडी का 12 जोन कवर करता है लेकिन चुनाव के लिए हर जोन में 1 नोडल अफसर तैनात किया जाएगा. एमसीडी की इलेक्शन ब्रांच के अनुसार कुल 2538 जगहों पर वोटिंग के लिए 13,713 बूथ बनाए जाएंगे. आपको बता दें कि बूथ तैयार करने के लिए एमसीडी ने टेंडर भी जारी कर दिया है.

हर जोन के लिए नोडल अफसर

12 जोन के लिए एक-एक नोडल अफसर बूथों तक जाएगा. करीब आधा दर्जन टीमें 2538 लोकेशन पर बने बूथ पर सर्वे के बाद वहां की सहूलियतों के साथ ही कमियों के बारे में रिपोर्ट करेंगी ताकि वोटिंग वाले दिन वोटर्स को किसी तरह की दिक्कत न आए. इसके अलावा वोटरों को मतदान केंद्र तक लाने के लिए भी चुनाव आयोग तरह-तरह के प्रयास में जुटा हुआ है.

सम्बंधित ख़बरें

चुनाव आयोग को इस बात की चिंता

पिछले दो चरण में मतदाताओं के रुझान को देखते हुए चुनाव आयोग 25 मई को होने वाले छठे चरण के मतदान को लेकर चिंतित है. वोटरों के लिए ठंडा पानी और कूलर की व्यवस्था की जा सकती है. 23 मई  को बुद्ध पूर्णिमा है और 25 व 26 मई  को वीकेंड है, ऐसे में काफी लोग 24 जनवरी की एक दिन की छुट्टी लेकर घूमने बाहर निकाल सकते हैं.  निर्वाचन आयोग मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए तमाम तरह के प्रयास कर रहा है. मतदान से पहले लोगों को दिल्ली से बाहर जाने से रोकने के लिए आयोग ने रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन व्यापार संगठन होटल और रेस्टोरेंट मालिकों से संपर्क करके मतदाताओं को रेस्टोरेंट और सिनेमा हॉल में छूट की भी पेशकश की है.

(राम किंकर सिंह की रिपोर्ट)