scorecardresearch

Himachal Pradesh Lok Election 2024: आखिरी चरण में हिमाचल प्रदेश की सभी चारों सीटों पर वोटिंग, जानें किस सीट पर कैसा है मुकाबला

Himachal Pradesh Lok Election 2024 Phase 7: लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण यानी 7वें फेज में हिमाचल प्रदेश की सभी सीटों पर वोटिंग होनी है. इस चरण में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत और कांग्रेस के दिग्गज लीडर आनंद शर्मा के साथ विक्रमादित्य सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है. पिछले आम चुनाव में सूबे की सभी 4 सीटों पर बीजेपी ने जीत दर्ज की थी.

Lok Sabha Election 2024 (Photo/ PTI) Lok Sabha Election 2024 (Photo/ PTI)

लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण में हिमाचल प्रदेश की सभी चारों सीटों पर एक जून को वोटिंग होगी. इसमें हमीरपुर, शिमला, मंडी और कांगड़ा लोकसभा सीटें शामिल हैं. सूबे में अनुराग ठाकुर, विक्रमादित्य सिंह और आनंद शर्मा जैसे दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है. बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत भी इस बार चुनाव मैदान में हैं. साल 2019 आम चुनाव में हिमाचल प्रदेश में बीजेपी ने क्लीन स्वीप किया था. लेकिन मंडी सीट पर उपचुनाव में कांग्रेस ने जीत हासिल की थी. चलिए आपको बताते हैं कि इस पहाड़ी राज्य की किस सीट पर किसके बीच मुकाबला है.

शिमला लोकसभा सीट-
हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस और बीजेपी दो बड़ी पार्टियों के बीच मुकाबला होता है. शिमला लोकसभा सीट पर बीजेपी ने सुरेश कश्यप को मैदान में उतारा है. सुरेश कश्यप ने साल 2019 आम चुनाव में कांग्रेस के धनी राम शांडिल को बड़े अंतर से हराया था. इस बार कांग्रेस ने इस सीट पर अपना उम्मीदवार बदल दिया है. कांग्रेस ने विनोद सुल्तानपुरी पर भरोसा जताया है.

हमीरपुर लोकसभा सीट-
हमीरपुर लोकसभा सीट पर केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के दिग्गज लीडर अनुराग ठाकुर ताल ठोक रहे हैं. इस सीट पर अनुराग ठाकुर 16 साल से सांसद हैं. उन्होंने साल 2008 उपचुनाव में पहली बार जीत हासिल की थी. उसके बाद से अब तक लगातार सांसद हैं. कांग्रेस ने उनके खिलाफ सतपाल रायजादा को मैदान में उतारा है. 

सम्बंधित ख़बरें

मंडी लोकसभा सीट-
मंडी लोकसभा सीट पर कांग्रेस और बीजेपी ने नए उम्मीदवार को मैदान में उतारा है. कांग्रेस ने मौजूदा सांसद प्रतिभा सिंह की जगह उनके बेटे और कांग्रेस विधायक विक्रमादित्य सिंह को उम्मीदवार बनाया है. जबकि बीजेपी ने उपचुनाव में हारने वाले ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर का टिकट काट दिया है. उनकी जगह बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत को मैदान में उतारा है.

कांगड़ा लोकसभा सीट-
कांगड़ा लोकसभा सीट पर पिछले 15 साल से बीजेपी का कब्जा है. फिलहाल बीजेपी के किशन कपूर सांसद हैं. लेकिन इस चुनाव में बीजेपी ने उनका टिकट काट दिया है. उनकी जगह राजीव भारद्वाज को मैदान में उतारा है. जबकि इस सीट से कांग्रेस के दिग्गज नेता आनंद शर्मा मैदान में उतरे हैं. पिछले चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार किशन कपूर ने 4.77 लाख वोटों से जीत हासिल की थी. 

ये भी पढ़ें: