scorecardresearch

NDA Alliance in Tamil Nadu: दक्षिण में बढ़ता NDA का दायरा! तमिलनाडु में BJP का PMK से गठबंधन, PM Modi को कितना होगा फायदा?

Lok Sabha Election 2024: दक्षिण भारत में NDA का दायरा बढ़ने लगा है. पहले आंध्र प्रदेश में बीजेपी (BJP) का टीडीपी (TDP) और जनसेना पार्टी (JanaSena Party) के साथ गठबंधन फाइनल हुआ और अब तमिलनाडु (Tamil Nadu) की एक जनाधार वाली पार्टी से गठबंधन पर मुहर लगी है. सूबे में बीजेपी ने पट्टाली मक्कल काची (PMK) से गठबंधन किया है. पीएमके तमिलनाडु में 10 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी.

PM Modi with PMK founder S. Ramadoss in Salem PM Modi with PMK founder S. Ramadoss in Salem

लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान हो चुका है. इसके साथ ही सभी दलों ने अपनी तैयारियां तेज कर दी है. बीजेपी ने दक्षिण भारत में अपनी उपस्थिति मजबूत करने के लिए बड़ा गठबंधन किया है. बीजेपी ने तमिलनाडु में पट्टाली मक्कल काची (PMK) से गठबंधन किया है. इस गठबंधन में पीएमके को 10 सीटें मिली हैं. इस गठबंधन से सूबे में बीजेपी को बड़ा फायदा हो सकता है.

तमिलनाडु में BJP-PMK गठबंधन-
दक्षिण भारत में सहयोगी दलों की तलाश कर रही बीजेपी को बड़ा फायदा हुआ है. तमिलनाडु में बीजेपी ने पीएमके से गठबंधन किया है. एनडीए गठबंधन के तहत पीएमके तमिलनाडु की 10 लोकसभा सीटें पर चुनाव लड़ेगी. पीएमके के अध्यक्ष डॉ. एस. रामदास अंबुमणि और तमिलनाडु बीजेपी के अध्यक्ष अन्नामलाई ने गठबंधन का ऐलान किया. रामदास अंबुमणि ने कहा कि तमिलनाडु की जनता बदलाव की उम्मीद कर रही है और इसे पूरा करने के लिए हमने फैसला किया है. उन्होंने कहा कि हमारा गठबंधन सिर्फ तमिलनाडु ही नहीं, बल्कि पूरे भारत में भारी जीत हासिल करेगा और पीएम मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री बनेंगे.

तमिलनाडु बीजेपी के अध्यक्ष अन्नामलाई ने कहा कि एनडीए को 400 सीटें जीताने के लिए पीएमके ने बड़ा फैसला किया है. इसके लिए अंबुमणि रामदास को धन्यवाद देता हूं. उन्होंने कहा कि उनका मकसद तमिलनाडु में बदलाव लाना है. कल रात से तमिलनाडु बदल गया है. 2024 आम चुनाव में गठबंधन को भारी जीत मिलेगी. इसके साथ ही साल 2026 में बड़ा राजनीतिक परिवर्तन होगा.

सम्बंधित ख़बरें

सूबे में पीएमके का कितना प्रभाव-
तमिलनाडु में पीएमके को वन्नियार समुदाय का सियासी दल माना जाता है. सूबे में इस समुदाय को काफी मजबूत माना जाता है. सूबे के उत्तरी हिस्से में यह पार्टी मजबूत है. पीएमके का इस इलाके में मजबूत जनाधार है. इस पार्टी के संस्थापक डॉ. एस. रामदास अबुमणि हैं.

दक्षिण में बढ़ता NDA का दायरा-
लोकसभा चुनाव 2024 में एनडीए के घटक दल 400 सीटें जीतने का नारा दे रहे हैं. इस नारे को अमलीजामा पहनाने के लिए बीजेपी गठबंधन का विस्तार करने में जुटी है. बीजेपी एनडीए को दक्षिण भारत तक ले जाना चाहती है. इसी सिलसिले में बीजेपी ने आंध्र प्रदेश में चंद्रबाबू नायडू से गठबंधन किया है. इसके साथ ही पार्टी तेलंगाना और केरल में अपना जनाधार बढ़ाने में जुटी हुई है. कर्नाटक में बीजेपी ने पहले ही जेडीएस के साथ समझौता कर लिया है. अब तमिलनाडु में पार्टी ने पीएमके से समझौता किया है और एनडीए का विस्तार किया है.

ये भी पढ़ें: