scorecardresearch

Chunavi Kisse: जब 'Kennedy' ने किया 'Hitler' को गिरफ्तार! China में हिरासत में लिए गए थे हिटलर तो America में मुस्कुराहट के साथ स्वागत

Lok Sabha Election 2024: ये किस्सा मेघालय विधानसभा चुनाव 2008 का है. जब एडॉल्फ हिटलर नाम के एक उम्मीदवार को आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में गिरफ्तार किया गया था. गिरफ्तार करने वाले पुलिस अधीक्षक का नाम जॉन एफ केनेडी था. इस तरह से ये किस्सा मशहूर हो गया कि केनेडी ने हिटलर को गिरफ्तार किया. आपको बता दें कि उस चुनाव में हिटलर की जीत हुई थी. उन्होंने कांग्रेस के पूर्व मंत्री जेनिथ संगमा को हराया था.

Chunavi Kisse Kennedy arrested Hitler Chunavi Kisse Kennedy arrested Hitler

लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान हो गया है. देशभर में 7 फेज में 19 अप्रैल से वोटिंग शुरू होगी. जबकि 4 जून को नतीजे आएंगे. भारत का चुनाव इतिहास काफी लंबा रहा है. इस दौरान कई ऐसी घटनाएं हुई है. जिनको कहानियां और किस्से में आज भी याद रखा जाता है. ऐसा ही एक किस्सा केनेडी और हिटलर से जुड़ा है.

एक चुनाव में ऐसा कुछ हुआ था, जिसके बाद अखबारों में 'हिटलर को केनेडी ने किया गिरफ्तार' हेडलाइन वाली खबर सुर्खियां बनी. आज भी जब कभी भी कोई चुनाव होता है तो स्थानीय लेवल पर इस किस्से का जिक्र जरूर होता है. चुनाव आयोग ने इस किस्से को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर शेयर किया है.

जब केनेडी ने किया हिटलर को गिरफ्तार-
ये किस्सा साल 2008 के मेघालय विधानसभा चुनाव से जुड़ा है. इस चुनाव में एडॉल्फ लू हिटलर मराक नाम का एक उम्मीदवार मैदान में उतरा था. वो अपना चुनाव प्रचार कर रहा था. लेकिन उस इलाके के पुलिस अधीक्षक ने हिटलर के चुनाव प्रचार में आचार संहिता का उल्लंघन पाया. इसके बाद पुलिस ने उम्मीदवार हिटलर को गिरफ्तार कर लिया.

सम्बंधित ख़बरें

संयोग की बात ये थी कि उस पुलिस अधीक्षक का नाम जॉन एफ. कैनेडी था. इतना तो ठीक था, लेकिन अगले दिन अखबार में ऐसी हेडलाइन छपी कि ये किस्सा हर किसी के जेहन में बैठ गया. अगले अखबर की हेडलाइन थी- एडॉल्फ लू हिटलर को जॉन एफ केनेडी ने किया गिरफ्तार.

जब लोगों ने इस खबर को अखबार में पढ़ा. उसके बाद हर तरफ इसकी चर्चा होने लगी. ये किस्सा मेघालय की आम जनता के जेहन में बैठ गया. आज भी जब कोई चुनाव आता है तो हिटलर और केनेडी के इस किस्से का जिक्र जरूर होता है.

चुनाव में मिली थी हिटलर को जीत-
मेघायल में 8वीं विधानसभा के लिए साल 2008 में चुनाव हुए थे. इस चुनाव में एडॉल्फ लू हिटलर मराक विधायक चुने गए थे. हिटलर को 57-रंगसाकोना निर्वाचन क्षेत्र से एनसीपी ने उम्मीदवार बनाया था. हिटलर ने पूर्व मंत्री जेनिथ संगमा को हराया था.

हिटलर नाम कैसे पड़ा-
उनका नाम एडॉल्फ हिटलर क्यों पड़ा? इसके बारे में उन्होंने एक बार बताया था कि उनके पिता ब्रिटिश सेना में थे और वो एडॉल्फ हिटलर के प्रशंसक थे. इसलिए उन्होंने उनका नाम हिटलर रख दिया. उन्होंने बताया था कि इस नाम से उनको अपने देश में कभी भी कोई समस्या नहीं हुई. लेकिन कभी-कभी विदेश यात्रा के दौरान मजाकिया स्थिति जरूर पैदा हो जाती है.

हिटलर को अपने नाम की वजह से एक बार चीन में हिरासत में जाना पड़ा था. दरअसल वो चीन की यात्रा पर गए थे. उस दौरान उनको एक घंटे तक हिरासत में रखा गया था. किसी तरह से वो अपने विमान में चढ़े थे. जब वो न्यूयॉर्क में लैंडिंग किए तो अधिकारियों मुस्कुरा रहे थे और उनसे पूछ रहे थे कि उनका नाम हिटलर क्यों रखा गया था?

ये भी पढ़ें: