scorecardresearch

Lok Sabha Election 2024: Punjab और Bihar के लिए Congress के 7 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी, BJP के बागी Ajay Nishad को मुजफ्फरपुर से टिकट, सासाराम से Manoj Kumar पर जताया भरोसा

Congress Candidates List: कांग्रेस ने पंजाब और बिहार के लिए 7 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है. सासाराम में कांग्रेस के मनोज कुमार का मुकाबला बीजेपी के शिवेश राम से होगा. मुजफ्फरपुर सीट से भाजपा के टिकट पर 2014 और 2019 में सांसद का चुनाव जीत चुके अजय निषाद का सामना बीजेपी उम्मीदवार डॉ. राज भूषण निषाद से होगा.

Congress Candidates List (Photo PTI) Congress Candidates List (Photo PTI)
हाइलाइट्स
  • महाराजगंज सीट से अखिलेश प्रसाद सिंह के बेटे आकाश प्रसाद सिंह को मिला टिकट

  • कांग्रेस ने पश्चिम चंपारण से मदन मोहन तिवारी को बनाया है उम्मीदवार

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) के लिए सभी पार्टियां अपने-अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर रही हैं. सोमवार को कांग्रेस (Congress) ने बिहार(Bihar) और पंजाब (Punjab) के लिए सात उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है. सूची में बिहार के पांच और पंजाब के दो उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं. इसमें कांग्रेस ने भाजपा के बागी नेता और बिहार की मुजफ्फरपुर सीट से सांसद अजय निषाद को भी टिकट दिया है. बिहार में कांग्रेस  इंडिया गठबंधन के साथ चुनाव लड़ रही है, वहीं पंजाब में अकेले मैदान में है.

बिहार में सीट बंटवारे के तहत कांग्रेस को 9 सीटें मिली हैं जबकि 26 सीटों पर आरजेडी चुनाव लड़ रही है. पांच सीटें लेफ्ट को दी गई हैं. कांग्रेस 13 लोकसभा सीटों वाले पंजाब को लेकर पहले 6 सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर चुकी थी. अब दो और सीटों पर अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया है. इस बार के लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी इंडिया गठबंधन का हिस्सा जरूर है, लेकिन पंजाब में वो अकेले अपने दम पर चुनाव लड़ रही है.

बिहार में कहां से और किसको दिया टिकट
कांग्रेस ने पश्चिम चंपारण से मदन मोहन तिवारी को अपना उम्मीदवार बनाया है. यहां पर मदन मोहन का बीजेपी के उम्मीदवार डॉ. संजय जयसवाल से सामना होगा. कांग्रेस ने महाराजगंज सीट से अखिलेश प्रसाद सिंह के बेटे आकाश प्रसाद सिंह को टिकट दिया है. आकाश प्रसाद सिंह का मुकाबला बीजेपी के जनार्दन सिंह सिग्रीवाल से होगा. कांग्रेस ने समस्तीपुर सीट से महेश्वर हजारी (बिहार सरकार के मंत्री) के बेटे सनी हजारी को चुनावी मैदान में उतारा है.

सम्बंधित ख़बरें

यहां पर सनी हजारी का एनडीए उम्मीदवार शांभवी चौधरी से मुकाबला होगा. एनडीए में सीट बंटवारे के तहत समस्तीपुर सीट चिराग पासवान की पार्टी लोजपा (रामविलास) के पास है. शांभवी नीतीश सरकार में मंत्री अशोक चौधरी की बेटी हैं. इससे पहले कांग्रेस पार्टी बिहार की तीन सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है. भागलपुर से अजीत शर्मा, कटिहार से तारिक अनवर और किशनगंज से मोहम्मद जावेद को चुनावी मैदान में उतारा है.

कौन हैं अजय निषाद
अजय निषाद पूर्व मंत्री जय नारायण प्रसाद निषाद के बेटे हैं. मुजफ्फरपुर सीट से भाजपा के टिकट पर 2014 और 2019 में सांसद का चुनाव जीत चुके हैं. भाजपा ने इस बार उनका टिकट काट दिया था. उनकी जगह पर मुजफ्फरपुर से मुकेश सहनी की पार्टी छोड़कर आने वाले डॉ. राज भूषण निषाद को टिकट दिया है. डॉ. राज भूषण को पिछले चुनाव में अजय निषाद ने 409988 वोटों से हराया था. अजय निषाद ने इस बार बीजेपी से टिकट नहीं मिलने पर  इस्तीफा देते हुए कहा था कि उनके साथ धोखा किया गया है.

कौन हैं मनोज कुमार भारती 
कांग्रेस ने सासाराम लोकसभा सीट से मनोज कुमार भारती को अपना उम्मीदवार बनाया है. पिछले लोकसभा चुनाव में सासाराम से बसपा के टिकट पर मनोज कुमार चुनाव लड़े थे. मनोज कुमार कैमूर जिला के कुदरा प्रखंड के सकरी गांव के निवासी हैं. उनकी मां यशोदा देवी आजीवन कांग्रेसी रही हैं. वह पार्टी में कैमूर महिला सेल की अध्यक्ष भी रही हैं. मनोज कुमार ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत 2016-17 में किया था. मनोज कुमार कुछ समय के लिए मुकेश सहनी की पार्टी वीआईपी से भी जुड़े थे. लोकसभा चुनाव 2024 में मनोज कुमार का मुकाबला बीजेपी के शिवेश राम से होगा.

पंजाब में इनपर जताया भरोसा
कांग्रेस ने पंजाब की होशियारपुर (सुरक्षित) सीट से यामिनी गोमर और फरीदकोट (सुरक्षित) से अमरजीत कौर सहोके को टिकट दिया है. बीजेपी ने होशियापुर से अनीता सोम प्रकाश को अपना उम्मीदवार बनाया है. आम आदमी पार्टी ने यहां से राजकुमार चब्बेवाल को उतारा है. फरीदकोट से भाजपा ने गायक हंस राज हंस को टिकट दिया है.