scorecardresearch

Gautam Buddh Nagar Lok Sabha Seat: इस सीट पर बीजेपी का दबदबा, राजपूत-ब्राह्मण-मुस्लिम की बहुलता, जानिए क्या है गौतम बुद्ध नगर लोकसभा सीट का इतिहास

Lok Sabha Election 2024: गौतम बु्द्ध नगर लोकसभा सीट (Gautam Buddh Nagar Lok Sabha Seat) साल 2008 में अस्तित्व में आई. इससे पहले इस सीट को खुर्जा लोकसभा सीट (Khurja Lok Sabha Seat) के नाम से जाना जाता था. परिसीमन के बाद पहली बार साल 2009 में लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग हुई. जिसमें बीएसपी ने जीत हासिल की. उसके बाद से अब तक लगातार बीजेपी को जीत मिली है. इस लोकसभा क्षेत्र में सबसे ज्यादा राजपूत वोटर्स की संख्या है. उसके बाद ब्राह्मण और मु्स्लिम वोटर्स हैं.

Gautam Buddh Nagar Lok Sabha Seat Gautam Buddh Nagar Lok Sabha Seat

गौतम बुद्ध नगर लोकसभा सीट उत्तर प्रदेश में है और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के पास है. यह लोकसभा सीट का गौतम बुद्ध नगर और बुलंदशहर जिले में फैला है. इस सीट पर पिछले 2 बार से बीजेपी को जीत मिल रही है. इस लोकसभा क्षेत्र में गुर्जर, राजपूत, ब्राह्मण और मु्स्लिम वोटर्स की बहुलता है. चलिए आपको गौतम बुद्ध नगर सीट के जातीय समीकरण और इतिहास के बारे में बताते हैं.

किस पार्टी ने किसको बनाया उम्मीदवार-
गौतम बुद्ध नगर लोकसभा सीट से एनडीए (NDA) की तरफ से बीजेपी (BJP) ने उम्मीदवार उतारा है. बीजेपी ने इस सीट से महेश शर्मा (Mahendra Sharma) को तीसरी बार मैदान में उतारा है. महेश शर्मा ने साल 2014 और साल 2019 आम चुनाव में जीत हासिल की है. जबकि इंडिया गठबंधन (INDIA Alliance) की तरफ से समाजवादी पार्टी ने इस सीट से डॉ. महेंद्र सिंह नागर (Mahendra Singh Nagar) को उम्मीदवार बनाया है. उधर, बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने राजेंद्र सिंह सोलंकी को मैदान में उतारा है.

साल 2019 आम चुनाव में बीजेपी को जीत-
साल 2019 आम चुनाव में गौतम बुद्ध नगर लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार ने जीत हासिल की. बीजेपी उम्मीदवार महेश शर्मा ने बड़े अंतर से बीएसपी के उम्मीदवार सतवीर नागर को हराया था. महेश शर्मा को 8 लाख 30 हाजर 812 वोट मिले थे, जबकि सतवीर नागर को 4 लाख 93 हजार 890 वोट मिले थे. इस तरह से महेश शर्मा ने 3 लाख 36 हजार 922 वोटों से जीत हासिल की थी. इस सीट पर कांग्रेस को उम्मीदवार डॉ. अरविंद कुमार सिंह को 42 हजार 77 वोट मिले थे.

सम्बंधित ख़बरें

गौतम बुद्ध नगर लोकसभा सीट का इतिहास-
साल 2008 में खुर्जा लोकसभा सीट का नाम बदलकर गौतम बुद्ध नगर लोकसभा सीट कर दिया गया. लोकसभा का नाम गौतम बुद्ध नगर सीट होने के बाद साल 2009 में पहली बार यहां चुनाव हुए. इस चुनाव में बीएसपी के सुरेंद्र सिंह नागर ने जीत हासिल की थी. उन्होंने बीजेपी के महेश शर्मा को हराया था. साल 2014 एक बार फिर बीजेपी ने महेश शर्मा को मैदान में उतारा. इस बार महेश शर्मा ने जीत हासिल की. लेकिन दूसरे नंबर पर समाजवादी पार्टी के नरेंद्र भाटी रहे. बीएसपी उम्मीदवार सतीश कुमार तीसरे नंबर पर चले गए थे. साल 2019 में बीजेपी के उम्मीदवार डॉ. महेश शर्मा ने बीएसपी उम्मीदवार को हराया.

खुर्जा लोकसभा सीट का इतिहास-
गौतम बुद्ध नगर लोकसभा सीट का नाम पहले खुर्जा लोकसभा सीट था. इस सीट पर पहली बार साल 1962 में वोट डाले गए थे. उस चुनाव में कांग्रेस के केएल बाल्मीकि ने जीत हासिल की थी. उसके बाद साल 1967 में प्रजा सोशलिस्ट पार्टी के राम चरण सांसद चुने गए. लेकिन साल 1971 में एक बार फिर कांग्रेस ने इस सीट पर जीत दर्ज की. कांग्रेस उम्मीदवार हरि सिंह सांसद बने.

आपातकाल के बाद साल 1977 में हुए आम चुनाव में जनता पार्टी के उम्मीदवार मोहन लाल पीपली ने जीत हासिल की. साल 1980 आम चुनाव में जनता पार्टी (सेकुलर) के त्रिलोक चंद को जीत मिली. लेकिन साल 1984 आम चुनाव में एक बार फिर कांग्रेस ने सीट छीन ली. कांग्रेस के उम्मीदवार वीर सेन ने जीत हासिल की. 

साल 1984 के बाद से इस सीट पर कांग्रेस को अब तक जीत नहीं मिली है. साल 1989 आम चुनाव में जनता दल के भगवान दास राठौर और साल 1991 में जनता दल के रोशन लाल ने जीत हासिल की.

साल 1996 आम चुनाव से लेकर साल 2004 तक इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी का कब्जा रहा. भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार अशोक कुमार प्रधान ने साल 1996, साल 1998, साल 1999 और साल 2004 में जीत हासिल की. लेकिन साल 2008 में परिसीमन के बाद ये सीट गौतम बुद्ध नगर लोकसभा सीट हो गई.

5 विधानसभा सीटों का गणित-
गौतम बुद्ध नगर लोकसभा सीट के तहत 5 विधानसभा सीटें आती हैं. साल 2022 विधानसभा चुनाव में पांचों सीटों पर बीजेपी ने जीत दर्ज की. नोएडा विधानसभा सीट से पंकज सिंह, दादरी से तेजपाल सिंह नागर, जेवर से धीरेंद्र सिंह, सिकंदराबाद से लक्ष्मी राज सिंह और खुर्जा से मिनाक्षी सिंह विधायक चुनी गईं.

इस सीट का जातीय समीकरण-
गौतम बुद्ध लोकसभा क्षेत्र में करीब 23 लाख वोटर है. इसमें से करीब 16 लाख वोटर गांवों में रहते हैं. इस लोकसभा क्षेत्र में सबसे ज्यादा वोटर राजपूत समुदाय से हैं. इस सीट पर करीब 4.5 लाख राजपूत वोटर हैं. जबकि ब्राह्मण वोटर्स की तादाद करीब 4 लाख है. मुस्लिम वोटर्स की संख्या 3.5 लाख और गुर्जर वोटर करीब 4 लाख हैं. इस सीट पर दलित मतदाताओं की संख्या भी 3.5 लाख है.

ये भी पढ़ें: