scorecardresearch

Pratapgarh Lok Sabha Seat: कांग्रेस का दबदबा, राजघराने का असर, कुर्मी-दलित-मुस्लिम की बहुलता... जानिए प्रतापगढ़ लोकसभा सीट का इतिहास

Lok Sabha Eelction 2024: प्रतापगढ़ लोकसभा सीट पर अब तक 17 बार चुनाव हुए हैं. जिसमें से 10 बार कांग्रेस को जीत मिली है. जबकि बीजेपी को सिर्फ 2 बार जीत हासिल हुई है. प्रतापगढ़ सीट पर कुर्मी और मुस्लिम मतदाताओं की बहुलता है. लेकिन इस सीट पर राजपूतों का दबदबा रहा है. इस सीट पर सबसे ज्यादा बार राजपूत उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है.

Pratapgarh Lok Sabha Seat Pratapgarh Lok Sabha Seat

प्रतापगढ़ लोकसभा सीट उत्तर प्रदेश में पड़ता है. इस सीट पर कांग्रेस का दबदबा रहा है. कांग्रेस ने इस सीट पर 10 बार जीत दर्ज की है. जबकि बीजेपी को सिर्फ 2 बार जीत मिली है. इस सीट पर राजघराने का असर रहा है. दिग्गज लीडर राजा दिनेश सिंह प्रतापगढ़ लोकसभा सीट से 4 बार सांसद चुने गए थे. इस लोकसभा सीट पर एससी/एसटी, मु्स्लिम, कुर्मी, ब्राह्मण और राजपूत वोटर्स की बहुलता है. चलिए आपको जातीय समीकरण समेत इस सीट का पूरा इतिहास बताते हैं.

प्रतापगढ़ सीट पर उम्मीदवार-
उत्तर प्रदेश में एक तरफ बीजेपी, एसबीएसपी, अपना दल, निषाद पार्टी और आरएलडी का गठबंधन है. जबकि दूसरी तरफ कांग्रेस और समाजवादी पार्टी का गठबंधन है. बहुजन समाज पार्टी ने अकेले चुनाव मैदान में उतरने का ऐलान किया है. हालांकि प्रतापगढ़ लोकसभा सीट के लिए किसी भी दल ने अब तक अपने उम्मीदवार के नाम का ऐलान नहीं किया है. INDIA गठबंधन में ये सीट समाजवादी पार्टी के खाते में गई है.

2019 आम चुनाव में बीजेपी की जीत-
प्रतापगढ़ लोकसभा सीट से साल 2019 आम चुनाव में बीजेपी के संगम लाल गुप्ता ने जीत दर्ज की थी. बीजेपी उम्मीदवार ने बीएसपी उम्मीदवार अशोक त्रिपाठी को हराया था. बीजेपी उम्मीदवार को 436291 वोट मिले थे, जबकि अशोक त्रिपाठी को 318539 वोट हासिल हुए थे. इस तरह से बीजेपी उम्मीदवार ने 117752 वोटों से चुनाव जीत लिया था. तीसरे नंबर पर कांग्रेस उम्मीदवार राजुकमारी रत्ना सिंह थीं, जिनको 77096 वोट मिले थे.

सम्बंधित ख़बरें

प्रतापगढ़ सीट पर कांग्रेस का दबदबा-
प्रतापगढ़ लोकसभा सीट पर अब तक 17 बार चुनाव हुए हैं. जिसमें से कांग्रेस को 10 बार जीत मिली है. जबकि भारतीय जनता पार्टी (BJP) को सिर्फ 2 बार जीत मिली है. एक बार जनसंघ के उम्मीदवार को जीत मिली है. इसके अलावा जनता पार्टी, अपना दल और जनता दल को एक-एक बार जीत मिली है. प्रतापगढ़ सीट पर समाजवादी पार्टी को भी एक बार जीत हासिल हुई है. बहुजन समाज पार्टी को अब तक प्रतापगढ़ सीट पर जीत नसीब नहीं हुई है.

प्रतापगढ़ लोकसभा सीट का इतिहास-
इस सीट पर पहली बार साल 1952 में वोट डाले गए. जिसमें कांग्रेस के मुनीश्वर दत्त उपाध्याय ने जीत दर्ज की. मुनीश्वर दत्त को साल 1957 आम चुनाव में भी जीत मिली. लेकिन इसके बाद साल 1962 के आम चुनाव में भारतीय जनसंघ के उम्मीदवार अजीत प्रताप सिंह विजयी हुए. लेकिन साल 1967 आम चुनाव में कांग्रेस ने इस सीट पर फिर से कब्जा कर लिया. कांग्रेस उम्मीदवार दिनेश सिंह ने साल 1967 और साल 1971 आम चुनाव में जीत दर्ज की. लेकिन साल 1977 में जनता पार्टी के रूपनाथ सिंह यादव ने कांग्रेस उम्मीदवार को हरा दिया. साल 1980 में कांग्रेस ने एक बार फिर इस सीट पर जीत हासिल की. इस बार कांग्रेस उम्मीदवार अजीत प्रताप सिंह ने जीत हासिल की. इसके बाद साल 1984 और साल 1989 आम चुनाव में कांग्रेस के दिनेश सिंह इस सीट से सांसद बने. साल 1991 में जनता दल के अभय प्रताप सिंह इस सीट से सांसद चुने गए. लेकिन एक बार फिर साल 1996 में कांग्रेस ने वापसी की. राजा दिनेश सिंह की बेटी राजकुमारी रत्ना सिंह ने जीत हासिल की.

साल 1998 में बीजेपी को पहली बार इस सीट पर जीत मिली. पार्टी उम्मीदवार राम विलास वेदांती ने कांग्रेस उम्मीदवार को हरा दिया. लेकिन साल 1999 में एक बार फिर कांग्रेस की उम्मीदवार राजकुमार रत्ना सिंह ने जीत हासिल की. साल 2004 आम चुनाव में पहली बार इस सीट से समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार अक्षय प्रताप सिंह सांसद चुने गए. लेकिन साल 2009 में रत्ना सिंह ने फिर से इस सीट पर जीत हासिल की. साल 2014 आम चुनाव में अपना दल के हरिवंश सिंह सांसद बने. जबकि साल 2019 में बीजेपी के संगम लाल गुप्ता ने जीत दर्ज की.

5 विधानसभा सीटों का क्या है गणित-
प्रतापगढ़ लोकसभा सीट के तहत 5 विधानसभा सीटें शामिल है. इसमें रामपुर खास, विश्वनाथगंज, प्रतापगढ़, पट्टी और रानीगंज शामिल हैं. रामपुर खास से कांग्रेस की आराधना मिश्रा विधायक हैं. जबकि विश्वनाथगंज से अपना दल के जीत लाल पटेल को जीत मिली है. प्रतापगढ़ से बीजेपी के राजेंद्र मौर्य और पट्टी से समाजवादी पार्टी के राम सिंह विधायक हैं. जबकि रानीगंज से समाजवादी पार्टी के राकेश कुमार वर्मा विधायक चुने गए हैं.

इस सीट का जातीय गणित-
प्रतापगढ़ लोकसभा सीट की कुल आबादी करीब 23 लाख है. जिसमें से 94.18 फीसदी ग्रामीण और 5.82 फीसदी शहरी आबादी शामिल है. इसमें 19.9 फीसदी अनुसूचित जाति और 14 फीसदी मुस्लिम हैं. एक अनुमान के मुताबिक इस सीट पर 11 फीसदी कुर्मी वोटर हैं. जबकि 16 फीसदी ब्राह्मण और 8 फीसदी राजपूत वोटर्स हैं. प्रतापगढ़ लोकसभा सीट पर 10 फीसदी यादव मतदाता भी हैं.

ये भी पढ़ें: