scorecardresearch

loksabha election 2024: पहली बार चुनाव लड़ रहीं लालू यादव की बेटी Rohini Acharya के पास कुल कितनी संपत्ति? जानिए

सारण सीट कभी लालू प्रसाद यादव के परिवार का गढ़ थी. राजद प्रमुख ने खुद इस सीट से 1977, 1989, 2004 और 2009 में जीत हासिल की है. हालांकि 2014 में राबड़ी देवी इस सीट से चुनावी मैदान में उतरीं और उन्हें हार का सामना करना पड़ा.

rohini acharya nomination rohini acharya nomination

बिहार की सारण लोकसभा सीट (Saran Lok Sabha Seat) से आरजेडी (RJD) उम्मीदवार रोहिणी आचार्य (Rohini Acharya) ने अपना नामांकन दाखिल कर दिया है. सोमवार को पर्चा दाखिल करते समय रोहिणी के साथ उनके पिता लालू प्रसाद, मां राबड़ी देवी और भाई तेजस्वी यादव और तेज प्रताप मौजूद थे. इस सीट पर रोहिणी का मुकाबला भाजपा के मौजूदा सांसद और इस बार भी चुनाव लड़ रहे राजीव प्रताप रूडी (Rajiv Pratap Rudy) से है. 

राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव भी अपनी बेटी रोहिणी के लिए चुनावी मंच के जरिए वोट मांगते दिखाई दिए. इससे पहले रोहिणी आचार्य तब सुर्खियों में आईं थीं जब उन्होंने अपने बीमार पिता को अपनी किडनी दान की. रोहिणी की शादी समरेश सिंह से हुई है. समरेश सिंह पेशे से सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं.

रोहिणी लालू यादव की दूसरे नंबर की बेटी हैं और पेशे से डॉक्टर हैं. उनके दो बेटे और एक बेटी है. रोहिणी अपने परिवार के साथ सिंगापुर में रहती हैं. लालू के परिवार से दो बेटियां चुनावी मैदान में हैं. मीसा पाटलिपुत्र से चुनाव लड़ रही हैं.

सम्बंधित ख़बरें

रोहिणी के पास 30 लाख रुपये का सोना
रोहिणी आचार्य ने नामांकन पत्र में अपनी व पति की कुल संपत्ति का खुलासा किया है. पेशे से डॉक्टर रोहिणी आचार्य के खिलाफ कोई आपराधिक केस दर्ज नहीं है. रोहिणी के पास 495 ग्राम सोना है, मौजूदा समय में इसकी कीमत 30 लाख रुपये के करीब है.

इसके अलावा रोहिणी के पास करीब 4 लाख की चांदी और 5 लाख के बेशकीमती पत्थर हैं. रोहिणी के पति के पास भी करीब 24 लाख रुपये का गोल्ड है.

रोहिणी के पास 12 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति
इसके अतिरिक्‍त उनके पास रोहिणी के पास अलग-अलग बैंक खातों में 17 लाख रुपये डिपॉजिट है. वहीं पति के साथ जॉइंट अकाउंट में 4 करोड़ रुपये जमा हैं.

रोहिणी के पास 2 करोड़ 99 लाख रुपये की चल संपत्ति और उनके पति समरेश के पास करीब 6 करोड़ रुपये की संपत्ति है. रोहिणी के पास 883,68,386 रुपये की अचल संपत्ति है, जिसकी मौजूदा कीमत 12,82,50000 रुपये है. रोहिणी पर कोई कर्ज भी नहीं है.

रोहिणी आचार्य का हलफनामा यहां देखें View PDF

रोहिणी के नाम पर नहीं है एक भी कार
रोहिणी के नाम पर कोई भी कार नहीं है. हालांकि उनके पति के पास सिंगापुर में 1 करोड़ 80 लाख की कार है. 10 साल पुरानी इस लग्जरी कार की मौजूदा समय में कीमत 40 लाख रुपये है. उनके पास 20 लाख रुपये और उनके पति के पास 10 लाख रुपये कैश है.

चुनावी हलफनामे के मुताबिक, रोहिणी के पति ने स्टॉक मार्केट में 1 करोड़ 90 लाख रुपये निवेश किए हैं. रोहिणी के पति के ऊपर 1 करोड़ 33 लाख रुपये का लोन है.

सारण सीट (Saran Lok Sabha Seat) कभी लालू प्रसाद यादव के परिवार का गढ़ थी. राजद प्रमुख ने खुद इस सीट से 1977, 1989, 2004 और 2009 में जीत हासिल की है. हालांकि 2014 में राबड़ी देवी इस सीट से चुनावी मैदान में उतरीं और उन्हें हार का सामना करना पड़ा.

2019 में लालू प्रसाद यादव की बहू ऐश्वर्या राय के पिता चंद्रिका राय को राजीव प्रताप रूडी (Rajiv Pratap Rudy) ने हराया था. बता दें लोकसभा चुनाव में सारण लोकसभा सीट के लिए पांचवें चरण में यानि 20 मई को मतदान होने वाला है जिसके लिए 26 अप्रैल से सारण में नामांकन की शुरुआत हुई है.