scorecardresearch

UP Lok Sabha Election Phase 3: उत्तर प्रदेश की 10 सीटों पर वोटिंग, अखिलेश फैमिली के 3 सदस्य और यूपी सरकार के 2 मंत्री मैदान में

UP Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में उत्तर प्रदेश की 10 सीटों पर वोटिंग होगी. इस फेज में अखिलेश यादव के परिवार के 3 सदस्य किस्मत आजमा रहे हैं. इसमें शिवपाल यादव के बेटे आदित्य यादव, रामगोपाल यादव के बेटे अक्षय यादव और अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव शामिल हैं. इस फेज में यूपी सरकार के दो मंत्री भी मैदान में उतरे हैं.

Lok Sabha Election 2024 (Photo/PTI) Lok Sabha Election 2024 (Photo/PTI)

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) के तीसरे फेज की वोटिंग कल यानी 7 मई को होगी. इस चरण में उत्तर प्रदेश की 10 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इस चरण में संभल, हाथरस, फतेहपुर सीकरी, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला, आगरा और बरेली शामिल है. चुनाव के नतीजे 4 जून को आएंगे. इस चरण में यूपी सरकार के 2 मंत्री किस्मत आजमा रहे हैं. इस फेज में अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) की फैमिली के 3 सदस्य मैदान में हैं.

बदायूं लोकसभा सीट-
लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में उत्तर प्रदेश की 10 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इस चरण में अखिलेश यादव की फैमिली के तीन सदस्य चुनाव लड़ रहे हैं. बदायूं लोकसभा सीट से अखिलेश यादव के चाचा शिवपाल यादव के बेटे आदित्य यादव को समाजवादी पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है. जबकि बीजेपी ने दुर्विजय सिंह शाक्य को मैदान में उतारा है. बीएसपी ने इस सीट पर मुस्लिम खां को उम्मीदवार बनाया है.

फिरोजाबाद लोकसभा सीट-
समाजवादी पार्टी ने फिरोजाबाद सीट से अखिलेश यादव के चचेरे भाई और प्रोफेसर रामगोपाल यादव के बेटे अक्षय यादव को उम्मीदवार बनाया है. जबकि बीजेपी ने विश्वदीप सिंह को मैदान में उतारा है. बहुजन समाज पार्टी ने पूर्व मंत्री चौधरी बशीर को उम्मीदवार बनाया है.

सम्बंधित ख़बरें

मैनपुरी लोकसभा सीट-
समाजवादी पार्टी ने अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव को मैनपुरी लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है. जबकि बीजेपी ने योगी सरकार में मंत्री जयवीर सिंह को उतारा है. इस सीट से बीएसपी ने शिव प्रसाद यादव को मैदान में उतारा है.

संभल लोकसभा सीट-
तीसरे चरण में संभल लोकसभा सीट पर वोटिंग होगी. समाजवादी पार्टी ने जियाउर्रहमान बर्क को मैदान में उतारा है. जियाउर्रहमान बर्क पूर्व सांसद शफीकुर्रहमान बर्क के पोते हैं. इस सीट पर बीजेपी ने परमेश्वरलाल सैनी को उम्मीदवार बनाया है. बीएसपी की तरफ से शौलत अली ने नामांकन दाखिल किया है.

हाथरस लोकसभा सीट-
हाथरस लोकसभा सीट से बीजेपी ने अनूप वाल्मीकि को उम्मीदवार बनाया है. जबकि समाजवादी पार्टी ने जसवीर वाल्मीकि को मैदान में उतारा है. बहुजन समाज पार्टी ने हेमबाबू धनगर को उम्मीदवार बनाया है. इस सीट पर मौजूदा सांसद बीजेपी के राजवीर सिंह दिलेर हैं. इस तरह बीजेपी ने इस बार उम्मीदवार बदल दिया है.

आगरा लोकसभा सीट-
आगरा लोकसभा सीट ने बीजेपी ने मौजूदा सांसद एसपी सिंह बघेल को मैदान में उतारा है. जबकि समाजवादी पार्टी ने सुरेश चंद्र कर्दम को उम्मीदवार बनाया है. बहुजन समाज पार्टी ने इस सीट से पूजा अमरोही को उम्मीदवार बनाया है.

फतेहपुर सीकरी सीट-
फतेहपुर सीकरी लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी ने प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल को उम्मीदवार बनाया है. जबकि बीजेपी ने मौजूदा सांसद राजकुमार चाहर को मैदान में उतारा है. चाहर ने साल 2019 आम चुनाव में 4 लाख से ज्यादा वोटों से जीत दर्ज की थी. इस सीट पर बीएसपी ने राम निवास शर्मा को उम्मीदवार बनाया है.

एटा लोकसभा सीट-
लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज में एटा में वोटिंग होगी. इस सीट पर समाजवादी पार्टी ने देवेश शाक्य को उम्मीदवार बनाया है. जबकि बीजेपी ने मौजूदा सांसद राजवीर सिंह को मैदान में उतारा है. राजवीर सिंह 10 साल से सांसद हैं. बहुजन समाज पार्टी ने इस सीट से मशहूर वकील मोहम्मद इरफान को उम्मीदवार बनाया है.

आंवला लोकसभा सीट-
आंवला लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी ने नीरज मौर्य को उम्मीदवार बनाया है. जबकि भारतीय जनता पार्टी ने मौजूदा सांसद धर्मेंद्र कश्यप को मैदान में उतारा है. बहुजन समाज पार्टी ने सैयद आबिद अली को उम्मीदवार बनाया है. पिछले चुनाव में धर्मेंद्र कश्यप ने एक लाख से ज्यादा वोटों से बीएसपी की रुचि वीरा को हराया था.

बरेली लोकसभा सीट-
बरेली लोकसभा सीट से बीजेपी ने मौजूदा सांसद संतोष गंगवार का टिकट काट दिया है. संतोष गंगवार 8 बार सांसद चुने गए थे. इनकी जगह बीजेपी ने छत्रपाल सिंह गंगवार को उम्मीदवार बनाया है. जबकि समाजवादी पार्टी ने प्रवीण सिंह ऐरन को मैदान में उतारा है.

ये भी पढ़ें: