scorecardresearch

Gujarat Elections 2022: देश में पहली बार बनाया गया एनिमल बूथ, किसानों की दिक्कतों को देखते हुए कलेक्टर ने उठाया कदम

Gujarat Elections 2022: जूनागढ़ में पहली बार एनिमल बूथ बनाए गए हैं. इनमें किसान अपने मवेशियों के साथ वोट डालने आएंगे तो उनकी मवेशियों का ख्याल रखा जाएगा.

एनिमल बूथ एनिमल बूथ
हाइलाइट्स
  • मवेशियों का ख्याल रखा जाएगा

  • मतदान बढ़ाने के लिए उठाया गया कदम

गुजरात में बुधवार को पहले फेज के चुनाव होने वाले हैं, जिसमें 89 सीटों पर वोट पड़ेंगे. पहले चरण में ही जूनागढ़ में भी वोटिंग होनी है, लेकिन यहां पर प्रशासन ने जबरदस्त तैयारी कर रखी है. यहां अपने किस्म का भारत का पहला एनिमल बूथ बनाया गया है. किसानों की दिक्कतों को देखते हुए कलेक्टर रचित राज ने यहां कई जगहों पर एनिमल बूथ बनाए हैं.

जूनागढ़ कलेक्टर
जूनागढ़ कलेक्टर

मवेशियों का ख्याल रखा जाएगा

बताते चलें, इनमें जहां किसान अपने मवेशियों के साथ वोट डालने आएंगे तो उनकी मवेशियों का ख्याल रखा जाएगा. यहां मवेशियों की दवा से लेकर चारे का बंदोबस्त किया गया है. ये प्रयोग कलेक्टर के जरिए यहां किया गया है. इसके अलावा, जूनागढ़ में हेल्थ बूथ भी बनाए गए हैं. देश का अपने किस्म का अनोखा ये प्रयोगा जूनागढ़ में किया गया है. जहां लोगों को मेडिकल की सुविधा दी जाएगी. 

मतदान बढ़ाने के लिए उठाया गया कदम

जूनागढ़ में मतदान फीसदी बढ़ाने के लिए प्रशासन ने ये सभी कदम उठाए हैं. जुनागढ़ के बहाउद्दीन कॉलेज कैंपस में EVM रिसीविंग और डिस्पैचिंग की कामगिरि के दौरान बूथ मथकों पर अपने-अपने फर्ज पर जा रहे कर्मचारियों को प्रोत्साहित करते हुए गुलाब का फूल दिया और उससे संवाद भी किया ताकि कर्मचारियों का हौसला बढ़ता रहे.

गौरतलब है कि जूनागढ़ में कुल 1347 बूथ मथक, 1438 प्रिसिडिंग ऑफिसर्स, 1438 पोलिंग ऑफिसर कक्षा 1 शामिल हैं. इसके अलावा स्पेशल सखी बूथ, दिव्यांग बूथ, एनिमल केयर बूथ की भी जवाबदारी सौंपी गई हैं.

(भार्गवी जोशी की रिपोर्ट)