scorecardresearch

Gujarat Election 2022: घाटलोडिया सीट से दो चुनाव में बन चुके हैं बीजेपी के दो मुख्यमंत्री, जानिए इस बार क्या है समीकरण, पहले चरण में कहां-कहां होगा चुनाव

गुजरात की घाटलोडिया विधानसभा सीट इन दिनों सुर्खियों में है क्योंकि बीजेपी ने यहां से मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल को मैदान में उतारा है. उनके सामने कांग्रेस की राज्यसभा सांसद अमीबेन याग्निक दावेदारी पेश कर रही हैं. आप भी मैदान में है. घाटलोडिया सीट से जीतने वाले बीजेपी के दो विधायक राज्य के मुख्यमंत्री बन चुके हैं.

गुजरात में एक रैली के दौरान बीजेपी समर्थक. गुजरात में एक रैली के दौरान बीजेपी समर्थक.
हाइलाइट्स
  • घाटलोडिया में 53 फीसदी पुरुष और 47 फीसदी हैं महिला मतदाता

  • कांग्रेस और आम आदमी पार्टी बीजेपी को कड़ी टक्कर देने की फिराक में

  • पहले चरण में राज्य की 89 सीटों पर एक दिसंबर 2022 को चुनाव 

गुजरात की घाटलोडिया विधानसभा सीट इन दिनों सुर्खियों में है क्योंकि बीजेपी ने यहां से मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल को मैदान में उतारा है. उनके सामने कांग्रेस की राज्यसभा सांसद अमीबेन याग्निक दावेदारी पेश कर रही हैं. घाटलोडिया सीट 2008 में परिसीमन के बाद अस्तित्व में आई. यहां से जीतने वाले बीजेपी के दो विधायक राज्य के मुख्यमंत्री बन चुके हैं. यह सीट 2012 में पूर्व सीएम आनंदीबेन पटेल और 2017 में भूपेंद्र पटेल ने जीती थी. ऐसे में कांग्रेस के लिए यहां से चुनाव जीतना एक बड़ी चुनौती है.यहां पाटीदार मतदाताओं की खासी तादाद है. ऐसे में माना जाता है कि यहां के नतीजे क्या होंगे, यह वही तय करते हैं.

घाटलोडिया विधानसभा सीट को बीजेपी की “लखटकिया सीट” भी कहा जाता है
घाटलोडिया विधानसभा सीट को बीजेपी की “लखटकिया सीट” भी कहा जाता है, ऐसा इसलिए क्योंकि इस सीट पर हमेशा बीजेपी को एक लाख से अधिक वोट मिलते रहे हैं. आनंदीबेन पटेल ने चुनाव लड़ा और वह डेढ़ लाख से भी अधिक वोटों से जीत हासिल की. दूसरा चुनाव यहां भूपेंद्र पटेल ने लड़ा और वह भी एक लाख से अधिक मत लेकर चुनाव जीते.इस बार भी भजपा का पलड़ा अन्य पार्टियों से भारी दिख रहा है. हालांकि कांग्रेस और आम आदमी पार्टी कड़ी टक्कर देने की फिराक में है.

पाटीदार समुदाय के साथ रबारी का भी दबदबा
घाटलोडिया विधानसभा क्षेत्र में पाटीदार समुदाय की बहुलता है, लेकिन यहां रबारी समाज का भी दबदबा देखने को मिलता है. 2017 के विधानसभा चुनाव में घाटलोडिया सीट से बीजेपी नेता भूपेंद्र पटेल ने कांग्रेस उम्मीदवार शशिकांत भूराभाई को 1,17,750 मतों के अंतर से हराया था. इससे पहले, 2012 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी की आनंदीबेन पटेल ने कांग्रेस के रमेशभाई पटेल को 1,10,395 वोटों के अंतर से शिकस्त दी थी.भाजपा के शीर्ष नेताओं ने स्पष्ट कर दिया है कि यदि भाजपा चुनाव जीतती है तो भूपेंद्र पटेल ही फिर से मुख्यमंत्री होंगे. घाटलोडिया निर्वाचन क्षेत्र में 2017 में 68.71% और 2012 में 72.50% मतदान दर्ज किया गया था. इस विधानसभा में कुल 3.74 लाख मतदाता हैं, जिसमें 53 फीसद पुरुष और 47 फीसद महिलाएं हैं. 

दो चरणों में होना है मतदान
गुजरात की कुल 182 सदस्यीय विधानसभा के लिए पहले चरण में एक दिसंबर 2022 को 89 सीटों पर और दूसरे चरण में 93 सीटों पर मतदान होगा. मतों की गिनती आठ दिसंबर को होगी. गुजरात विधानसभा का कार्यकाल 18 फरवरी 2023 को समाप्त हो रहा है. गुजरात राज्य में 4.9 करोड़ से अधिक मतदाता हैं और इनमें 4.6 लाख मतदाता ऐसे हैं जो पहली बार मतदान करेंगे. 

पहले चरण में इन जिलों की विधानसभा सीटों पर होगा मतदान
चुनाव आयोग ने बताया है कि पहले चरण में 19 जिलों की 89 विधानसभा सीटों पर 1 दिसंबर 2022 को मतदान होगा. जिन जिलों में पहले चरण में मतदान होगा उनमें कच्छ, सुरेंद्रनगर, मोरबी, राजकोट, जामनगर, देवभूमि द्वारका, पोरबंदर, जूनागढ़, गिर सोमनाथ, अमरेली, भावनगर, बोटाद, नर्मदा, भरूच, सूरत, तापी, डांग्स, नवसारी, और वलसाड जिले शामिल हैं.

दूसरे चरण में 93 सीटों पर होगा चुनाव 
दूसरे चरण में 14 जिलों की 93 सीटों पर चुनाव होगा.इन जिलों में बनासकांठा, पाटन, मेहसाणा, साबरकांठा, अरावली, गांधीनगर, अहमदाबाद, आणंद, खेड़ा, महिसागर, पंच महल, दाहोद, वडोदरा और छोटा उदयपुर शामिल हैं.