scorecardresearch

Bappi Lahiri Birth Anniversary: सिर्फ तीन साल की उम्र में ही तबला सीखने लगे थे बप्पी लहिरी, जानें कैसे बने 'डिस्को किंग'

बप्पी लहिरी को हिंदी संगीत में पॉप लाने के लिए जाना जाता है. जब उनकी उम्र सिर्फ तीन वर्ष थी, तभी से उन्होंने तबला बजाना सीखना शुरू कर दिया था. 19 वर्ष की उम्र में बप्पी लहरी कोलकाता छोड़कर मायानगरी मुंबई आ गए थे.

बप्पी लहिरी बप्पी लहिरी
हाइलाइट्स
  • किशोर कुमार की वजह से संगीत की दुनिया में रखा कदम

  • बंगाली फिल्मों के गाने भी गा चुके हैं

इंडिया में जब कभी भी आप पॉप कल्चर का नाम लेंगे तो आपको एक नाम जो सबसे पहले आपकी जुबान पर आएगा वो होगा बप्पी लहरी का. या फिर यूं कह लीजिए कि हिंदी संगीत प्रेमियों को बप्पी दा ने पॉप म्यूजिक से रूबरू करवाया था. 1980-90 के दशक की बात करेंगे तो  उनके गानों ने धूम मचा दी थी. आज भले ही बप्पी लहरी अपने फैंस के बीच नहीं है, लेकिन उनका संगीत हमेशा लोगों के दिलों में जिंदा रहेगा. उन्होंने बहुत सारे गानों को अपनी आवाज दी है. फिल्म बागी-3 का गाना ‘भंकस’ उनका आखिरी गाना रहा.

किशोर कुमार की वजह से संगीत की दुनिया में रखा कदम
दरअसल बप्पी लहरी के खून में ही संगीत था. बहुत कम ये बात जानते हैं, पर अपने जमाने के मशहूर गायक किशोर कुमार (Kishore Kumar) बप्पी लहरी के मामा थे. यहां तक की बप्पी लहरी को संगीत की दुनिया में लाने का श्रेय भी किशोर कुमार को ही जाता है. बप्पी दा ने बहुत छोटी उम्र से ही संगीत सीखना शुरू कर दिया था. जब उनकी उम्र महज तीस साल थी, उस वक्त से ही उन्होंने तबला सीखना शुरू कर दिया था. 19 साल की उम्र में बप्पी लहरी कोलकाता छोड़कर मायानगरी मुंबई आ गए थे.

बंगाली फिल्मों के गाने भी गा चुके हैं
बप्पी लहरी संगीत का पहला ज्ञान अपने घर पर ही लिया था. उनके पिता अपरेश लहरी बंगाली गायक थे और मां बांसुरी लहरी संगीतकार थीं. बप्पी लहरी ने भी शुरुआत के दिनों में बंगाली फिल्मों के लिए भी गाना गाया था. बप्पी लहरी जब सिर्फ 21 साल के थे, तब उन्हें साल 1973 में ‘नन्हा शिकारी’ नाम की फिल्म में संगीत देने का मौका मिला था. साल 1975 में आई फिल्म जख्मी से बप्पी लहरी को पहचान मिली थी. इस फिल्म में उन्होंने अपने मामा किशोर कुमार और मशहूर गायक मोहम्मद रफी के साथ गाना गाया था.

जब माइकल जैक्सन ने शो पर बुलाया था...
1996 में जब मशहूर पॉप स्टार माइकल जैक्सन भारत आए तो उन्होंने मुंबई में अपने लाइव शो में बप्पी लहरी को बुलाया था. संगीत जगत से जुड़े वह इकलौते भारतीय संगीतकार थे, जिन्हें माइकल जैक्सन ने अपने लाइव शो में बुलाया. आज भले ही बप्पी दा इस दुनिया में नहीं है, लेकिन शादी-ब्याह और डीजे पर आज भी उनके गाने हिट हैं.

पॉप के कारण झेलना पड़ा विरोध
बप्पी दा को देश में पॉप कल्चर लाने के लिए जाना जाता है. हिंदी संगीत में पॉप मिक्स करने के कारण उन्हें भारी विरोध का सामना करना पड़ा था. यहां तक की कई लोगों ने उनके संगीत को फूहड़ तक बता डाला था. लेकिन बप्पी लहरी ने कभी भी लोगों की बातों को दिल पर नहीं लिया और अपने काम में लगे रहे. आज उनके गाने हर किसी की जुबां पर हैं, और पार्टियों और शादियां में उनके गानों के बिना अधूरापन है.