scorecardresearch

Vinod Mehra Anniversary: 45 साल की जिंदगी में चार शादियां करने वाले वो एक्टर...जिन्होंने बाल कलाकार के तौर पर की थी करियर की शुरुआत

विनोद मेहरा हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के जाने माने अभिनेता थे. उन्होंने एक बाल कलाकार के रूप में साल 1958 में फिल्म रागनी से अपने करियर की शुरुआत की थी. विनोद मेहरा ने 100 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया. एक हीरो के तौर पर उनकी पहली फिल्म रीता (1971) थी जो हिट फिल्म साबित हुई.

Vinod Mehra and Rekha Vinod Mehra and Rekha
हाइलाइट्स
  • पत्नी किरन ने रेखा के प्रति जाहिर किया था प्यार

  • पंजाबी फिल्म में भी किया था अभिनय

विनोद मेहरा हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के जाने माने अभिनेता थे. उन्होंने एक बाल कलाकार के रूप में साल 1958 में फिल्म रागनी से अपने करियर की शुरुआत की थी. विनोद मेहरा ने 100 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया. एक हीरो के तौर पर उनकी पहली फिल्म रीता (1971) थी जो हिट फिल्म साबित हुई. 'नागिन', 'जानी दुश्मन', 'घर', 'स्वर्ग नरक', 'कर्तव्य', 'साजन बिना सुहागन', 'जुर्मना', 'एक ही रास्ता', 'ये कैसा इंसाफ स्वीकर किया मैंने' और 'खुद्दार' उनकी कुछ प्रमुख फिल्मों में से एक हैं.

रेखा से की थी गुपचुप शादी
उनके फिल्मी करियर की गाड़ी ठीक-ठाक चल रही थी कि इसी बीच उनकी मां को उनकी शादी की चिंता सताने लगी. विनोद अपनी मां को बहुत प्यार करते थे और उनके कहने पर ही उन्होंने मीना नाम की लड़की से शादी कर ली. मगर ये रिश्ता ज्यादा दिन चल नहीं पाया क्योंकि उनका दिल अपनी हिरोइन बिंदिया गोस्वामी पर आ गया था. उन्होंने पहली पत्नी को तलाक दिए बना बिंदिया से शादी कर ली. इसके बाद मीना से भी उनका तलाक हो गया. विनोद और बिंदिया का भी रिश्ता ठीक नहीं चला और उन्होंने निर्देशक को छोड़ जेपी दत्ता से शादी कर ली. बिंदिया के जाने के बाद विनोद मेहरा काफी समय तक सिंगल रहे और इस दौरान उनकी और रेखा की नजदीकियों ने खूब सुर्खियां बटोरीं. यासिर उस्मान की किताब 'रेखा ए अनटोल्ड स्टोरी' के अनुसार विनोद मेहरा ने रेखा से शादी कर ली थी. शादी कोलकाता में हुई थी. इसके बाद जब विनोद रेखा को अपने घर ले गए तो विनोद की मां कमला मेहरा ने रेखा को स्वीकार नहीं किया और उन्हें खूब खरी खोटी सुनाई. उस वक्त विनोद मेहरा ने रेखा को घर जाने के लिए कह दिया. लेकिन विनोद मेहरा और रेखा में से किसी ने अपने रिश्ते को कभी स्वीकार नहीं किया.

किरन से की थी चौथी शादी
विनोद मेहरा ने 1988 में तीसरी शादी किरन नाम की लड़की से की थी. शादी के दो साल बाद ही विनोद मेहरा की मौत हो गई. किरन और विनोद के दो बच्चे हुए बेटा रोहन और बेटी सोनिया. दोनों बच्चे आज इंडस्ट्री में अपनी-अपनी जगह सक्रिय हैं. 

पत्नी किरन ने रेखा के प्रति जाहिर किया था प्यार
एक इंटरव्यू विनोद मेहरा की पत्नी किरण ने रेखा और विनोद मेहरा के रिश्ते से जुड़े सच के बारे में सभी को बताया था. किरण ने बताया कि रेखा ने हमेशा विनोद मेहरा संग शादी और प्यार की बातों को नकारा लेकिन वो ही इकलौती शख्स थीं जो विनोद मेहरा के आखिरी समय तक उनके साथ रहीं. किरण ने कहा था कि रेखा से अगर आज वो कभी मिलेंगीं तो उन्हें गले लगा लेंगीं क्योंकि वो बहुत अच्छी हैं.

पंजाबी फिल्म में भी किया था अभिनय
फिल्म अनुरोध (1977), अमर दीप (1979), और बेमिसाल (1982) के लिए वो सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के तौर पर नॉमिनेट किए गए. उन्होंने 1985 में एक पंजाबी फिल्म मौजान दुबई दीयान में भी प्रमुख भूमिका निभाई थी.