scorecardresearch

‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ से पहले क्यों नर्वस हो गयी थीं आलिया भट्ट? हो रहा था खुद पर डाउट

आलिया भट्ट ने बताया कि ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ में अपने किरदार की तैयारी के लिए उन्होंने कई क्लासिक हिंदी फिल्में देखीं, खासकर मीना कुमारी की, क्योंकि निर्देशक संजय लीला भंसाली चाहते थे कि उनमें उस जमाने की अदाकाराओं के हाव-भाव नजर आएं.

आलिया भट्ट की फिल्म ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ आलिया भट्ट की फिल्म ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’
हाइलाइट्स
  • ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ की तैयारी के लिए आलिया ने कई क्लासिक हिंदी फिल्में देखीं.

  • सेट पर सबसे ज्यादा खाती थी आलिया.

बॉलीवुड अभिनेत्री आलिया भट्ट की मच अवेटेड फिल्म ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ 25 फरवरी को सिनेमाघरों में रिलीज होगी. फिल्म में आलिया भट्ट गंगूबाई की भूमिका में नजर आएंगी. फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी की कहानी हुसैन जैदी की किताब, 'द माफिया क्वीन ऑफ मुंबई' पर आधारित है. 'गंगूबाई काठियावाड़ी' की कहानी रियल लाइफ स्टोरी से प्रेरित है. ये एक ऐसी लड़की की कहानी है, जिसे कम उम्र में वैश्यावृत्ति के दलदल में धकेल दिया जाता है. इसके बाद वही लड़की आगे चलकर वैश्यालय की मालकिन और मुंबई की डॉन बन जाती है. फिल्म के बारे में बात करते हुए आलिया भट्ट ने बताया कि ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ में अपने किरदार की तैयारी के लिए उन्होंने गुजरे जमाने की कई क्लासिक हिंदी फिल्में देखीं, खासकर मीना कुमारी की, क्योंकि निर्देशक संजय लीला भंसाली चाहते थे कि उनमें उस जमाने की अदाकाराओं के हाव-भाव नजर आएं.

आलिया भट्ट ने बताया कि किरदार की तैयारी के लिए शबाना आजमी की फिल्म ‘मंडी’ भी देखी, श्याम बेनेगल की इस फिल्म में उनकी मां सोनी राजदान भी थीं. आलिया ने अमेरिकी फिल्म ‘मेमॉयर्स ऑफ ए गीशा’ सहित कई पुरानी भारतीय फिल्में देंखी. फिल्म ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ में आलिया गंगूबाई के किरदार में नजर आएंगी, जो 1960 के दशक में मुंबई के रेड-लाइट एरिया कमाठीपुरा की शक्तिशाली महिलाओं में से एक थीं. आलिया ने बताया, ‘‘भंसाली चाहते थे कि मैं मीना कुमारी की फिल्में देखूं, उनके हाव-भाव, जिस तरह से वह गाना गाती हैं. हालांकि मैं फिल्म में गाने नहीं गा रही हूं. मीना की आंखों में एक उदासी थी, लेकिन चेहरे पर एक दृढ़ता. संजय लीला भंसाली कहते थे कि उनका चेहरा देखो. मैंने ‘मंडी’ भी देखी.’’

सेट पर खूब खाती थीं आलिया 

‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ के बारे में बात करते हुए आलिया भट्ट ने बताया कि निर्देशक ने कहा था कि अच्छे से खाना खाओ और सेट पर खुश रहो. आलिया ने कहा, ‘‘ सेट पर सबसे ज्यादा मैं ही खाती थी. ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ की शूटिंग के दौरान, मैं घर का सारा पसंदीदा खाना खाती थी. शूटिंग में काफी मजा आया.’’ उन्होंने कहा, ‘‘एक कलाकार होने और एक अभिनेत्री होने में अंतर है. मुझे फिल्में देखने को कहा गया और जब भी मैंने ऐसा किया तो वहीदा रहमान जी, शबाना आजमी जी, मधुबाला जी सभी के लिए मेरा आदर और बढ़ा. उनकी अदाकारी देखकर मेरे रोंगटे खड़े जाते थे, अब हम अभिनेत्रियों को उस बखूबी से पेश नहीं कर पाते.’’

आलिया को था खुद पर संदेह

"गंगूबाई काठियावाड़ी" को आलिया अपना सबसे रचनात्मक और संतोषजनक अनुभव मानती हैं. उन्होंने कहा, "यह एक अभिनेता के रूप में आपके सबसे क्रिएटिव बेंचमार्क में से एक है. संजय लीला भंसाली की फिल्म करना आपके करियर में एक मील का पत्थर है. उनका विजन अलग तरह का है, यह वास्तव में जादुई है." आलिया ने स्वीकार किया कि वह इस कैरेक्टर को निभाने के बारे में शुरू में नर्वस थीं. उन्होंने कहा, "यह एक भावनात्मक, कठिन फिल्म है. एक सेकंड के लिए, मुझे खुद पर थोड़ा संदेह था. ऐसा मेरे साथ पहले कभी नहीं हुआ, लेकिन सर बहुत स्पष्ट थे और उन्होंने मुझे इसके बारे में सोचने के लिए कहा."

कई क्लासिक हिंदी फिल्में देखीं

आलिया भट्ट के मुताबिक फिल्म में काम करने का सबसे रोमांचक पहलू गंगूबाई के किरदार को पर्दे पर उतारना था. आलिया ने कहा, "वह एक अभिनेत्री बनने आई थी. उनका व्यक्तित्व क्या होगा? यौनकर्मियों के अधिकारों के लिए लड़ाई, बच्चों के शिक्षा अधिकारों के लिए लड़ाई. उन्हें उस पॉइंट पर क्या मिला, आजाद मैदान में उनका भाषण, ये सब काफी रोमांचक था. फिर आते हैं काल्पनिक दृश्य, लेकिन उन अंतरालों को भरना वास्तव में मुझे सबसे ज्यादा पसंद आया." अभिनेत्री ने कहा कि उन्होंने भले ही सेक्स वर्कर्स के साथ बातचीत नहीं की हो, लेकिन कई अच्छी फिल्में देखने से उन्हें मानसिकता को समझने में मदद मिली. 

25 फरवरी को होगी रिलीज

आलिया भट्ट का कहना है कि 'गंगूबाई काठियावाड़ी' कोई उपदेश दिए बिना महत्वपूर्ण सोशल पॉइंट उठाती है. उन्होंने कहा, "हर फिल्म के अंत तक आपको कुछ महसूस करना चाहिए या एक बात पर सवाल उठाना चाहिए. 'गंगूबाई' में बहुत कुछ है. मैंने इस किरदार को निभाते हुए एक इंसान के रूप में बहुत कुछ सीखा है." गौरतलब है कि फिल्म ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ 25 फरवरी को बड़े पर्दे पर रिलीज होगी. इस महीने 72वें बर्लिन अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में भी ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ को दिखाया जाएगा. फिल्म में अजय देवगन डॉन करीम लाला के रोल में नजर आएंगे.