scorecardresearch

CSpace OTT Platform: केरल लॉन्च करने जा रहा भारत का पहला सरकारी OTT प्लेटफॉर्म, जानें कहां से कर सकेंगे डाउनलोड

CSpace के शुरुआती चरण के लिए 42 फिल्मों का चयन कर लिया गया है. इसमें 35 फीचर फिल्में, छह डॉक्यूमेंट्री और एक शॉर्ट फिल्म चुनी गई है. इसके अलावा, राष्ट्रीय या राज्य-पुरस्कृत फिल्में और प्रमुख फिल्म फेस्टिवल में दिखाई जाने वाली फिल्में भी इस OTT प्लेटफॉर्म पर दिखाई जाएंगी.

OTT platform OTT platform
हाइलाइट्स
  • मुख्यमंत्री करेंगे लॉन्च 

  • कंटेंट को लेकर भी रखा जाएगा ध्यान 

केरल भारत का पहला सरकारी OTT प्लेटफॉर्म लॉन्च करने जा रहा है. इसकी मदद से केरल डिजिटल मनोरंजन में क्रांति लाने की तैयारी में है. मंगलवार को जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार, इस गुरुवार को CSpace ओटीटी प्लेटफॉर्म लॉन्च किया जाएगा. इस प्लेटफॉर्म पर दर्शकों के लिए अलग-अलग सूचनात्मक और आकर्षक कंटेंट लाया दिखाया जाएगा.

मुख्यमंत्री करेंगे लॉन्च 

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन 7 मार्च को सुबह 9:30 बजे कैराली थिएटर में ओटीटी प्लेटफॉर्म का उद्घाटन करने वाले हैं. सांस्कृतिक मामलों के मंत्री साजी चेरियन कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे. प्रसिद्ध फिल्म निर्देशक और केरल राज्य फिल्म विकास निगम (KSFDC) के अध्यक्ष शाजी एन करुण ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि इस पहल की मदद से कंटेंट मेकिंग और उसके प्रसार में अब सरकार भी अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर रही है. 

सम्बंधित ख़बरें

कंटेंट को लेकर भी रखा जाएगा ध्यान 

CSpace केरल स्टेट फिल्म डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन के तहत आता है. इसे केरल सरकार के सांस्कृतिक मामलों के विभाग की ओर से मलयालम सिनेमा और उद्योग को बढ़ावा देने का काम सौंपा गया है. इतना ही नहीं इसमें दिखाई जाने वाली सामग्री की गुणवत्ता पर भी ध्यान रखा जाएगा. गुणवत्ता और विविधता सुनिश्चित करने के लिए, केएसएफडीसी ने एक क्यूरेटर पैनल का गठन किया है जिसमें केरल के 60 प्रतिष्ठित सांस्कृतिक व्यक्तित्व शामिल हैं. इनमें बेन्यामिन, ओवी उषा, संतोष सिवन, श्यामाप्रसाद, सनी जोसेफ और जियो बेबी जैसे दिग्गज शामिल हैं.

सोच-समझकर चुना जाएगा कंटेंट

CSpace को सबमिट किए गए सभी कंटेंट को पैनल के तीन क्यूरेटर के कठोर मूल्यांकन से गुजरना पड़ता है. कंटेंट को दिखाने से पहले उसकी कलात्मक, सांस्कृतिक और इन्फोटेनमेंट मूल्यों का आकलन किया जाएगा. जब एक बार क्यूरेटर उस कंटेंट को अप्रूव कर देगा तब जाकर ही उसे इस प्लेटफॉर्म पर दिखाया जाएगा. हालांकि, क्यूरेटर ने पहले ही CSpace के शुरुआती चरण के लिए 42 फिल्मों का चयन कर लिया है. इसमें 35 फीचर फिल्में, छह डॉक्यूमेंट्री और एक शॉर्ट फिल्म चुन ली गई है. इसके अलावा, राष्ट्रीय या राज्य-पुरस्कृत फिल्में और प्रमुख फिल्म फेस्टिवल में दिखाई जाने वाली फिल्में भी इस OTT प्लेटफॉर्म पर दिखाई जाएंगी.

कहां से कर सकेंगे डाउनलोड?

CSpace के कंटेंट में पारदर्शिता बरती जाएगी. ये पे-पर-व्यू मॉडल पर काम करेगा. जिसमें दर्शक 75 रुपये में फीचर फिल्मों और कम कीमत पर छोटा कंटेंट देख सकते हैं. केएसएफडीसी के एक बयान के अनुसार, प्लेटफॉर्म का ऐप 7 मार्च से प्लेस्टोर और ऐप स्टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध होगा. 

फिल्म प्रेमियों और छात्रों को भी बढ़ावा दिया जाएगा 

CSpace केरल की संस्कृति और कला को बढ़ावा देने के साथ-साथ फिल्म प्रेमियों और छात्रों को भी बढ़ावा देना चाहता है. पूरे राज्य और कॉलेजों में फिल्म क्लबों को बढ़ावा देने की योजना पर काम चल रहा है. इसपर "निशिद्धो" और "बी32 टू 44" जैसी पुरस्कार विजेता फिल्मों का प्रीमियर भी किया जाएगा.