scorecardresearch

Chhello Show: जानिए उस फिल्म की कहानी, जिसे भारत की तरफ से ऑस्कर में भेजा जा रहा है

Chhello Show Story: गुजराती फिल्म 'छेल्लो शो' ऑस्कर 2023 के लिए भारत की ओर से बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म कैटेगरी में आधिकारिक रूप से चुनी गई है. पैन नलिन द्वारा निर्देशित इस फिल्म का इंग्लिश में टाइटल 'लास्ट फिल्म शो' है.

छेल्लो शो छेल्लो शो
हाइलाइट्स
  • क्या है Chhello Show फिल्म की कहानी

  • छेल्लो शो का अर्थ होता है आखिरी फिल्म शो.

गुजराती फिल्म 'छेल्लो शो' ऑस्कर 2023 के लिए भारत की ओर से बेस्ट इंटरनैशनल फीचर फिल्म कैटेगरी में आधिकारिक रूप से चुनी गई है. फिल्म का प्रीमियर 2021 में ट्रिबेका फिल्म फेस्टिवल में हुआ था. इसके बाद फिल्म को कई अलग-अलग अवॉर्ड फंक्शन में दिखाया गया है जहां इसने खूब तारीफ बटोरी. पैन नलिन द्वारा निर्देशित इस फिल्म का इंग्लिश में टाइटल 'लास्ट फिल्म शो' है.

फिल्म में भाविन राबरी, भावेश श्रीमाली, ऋचा मीणा, दीपेन रावल और परेश मेहता ने मुख्य भूमिकाएं निभाई हैं. इस फिल्म के निर्माता सिद्धार्थ रॉय कपूर हैं और इसका निर्माण रॉय कपूर फिल्म, जुगाड़ मोशन पिक्चर्स, मॉनसून फिल्म्स, छेलो शो एलएलपी और मार्क ड्वेल ने किया है. 

क्या है फिल्म की कहानी

'छेल्लो शो' एक ऐसे बच्चे की कहानी है जो सिनेमा के लिए कुछ भी कर सकता है. यह छोटा सा बच्चा फजल नाम के एक सिनेमा प्रोजेक्टर तकनीशियन को रिश्वत देकर एक हॉल के प्रोजेक्शन बूथ में प्रवेश कर जाता है और फिर जीवनभर के लिए सिनेमा के प्यार में पड़ जाता है और आखिर में वो किस तरह अपनी मंजिल पर पहुंचता है. छेल्लो शो निर्देशक पान नलिन की बचपन की यादों से प्रेरित है, जिसकी वजह से यह सेमी-ऑटोबायोग्राफिकल फिल्म कहलाती है. छेल्लो शो का अर्थ होता है आखिरी फिल्म शो. फिल्म 14 अक्टूबर 2022 को सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है. यह फिल्म भारत के अलावा जर्मनी, स्पेन, जापान, इजरायल और पुर्तगाल में भी रिलीज होगी. छेल्लो शो फिल्म की शूटिंग गुजरात के गांवों और रेलवे स्टेशनों पर की गई है और इसकी कास्ट ज्यादातर स्थानीय है.

अब तक 3 भारतीय फिल्मों ने Best Foreign Language Film की कैटेगरी में ऑस्कर नामांकन हासिल किया है. मदर इंडिया, 'लगान' और 'सलाम बॉम्बे'. पिछले साल इंडिया की तरफ से डाक्यूमेंट्री 'राइटिंग विद फायर' भी बेस्ट डाक्यूमेंट्री की कैटेगरी में नॉमिनेट हुई थी. हालांकि कोई भी भारतीय फिल्म ऑस्कर अवॉर्ड नहीं जीत पाई है. 

कब होने वाला है ऑस्कर

अकादमी पुरस्कार के 95वें संस्करण का आयोजन 13 मार्च 2023 को लॉस एंजिलिस में किया जाएगा. वार्षिक पुरस्कार समारोह ओवेशन हॉलीवुड के डॉल्बी थियेटर में होगा और दुनियाभर के 200 से अधिक क्षेत्रों में एबीसी पर इसका सीधा प्रसारण किया जाएगा.