scorecardresearch

Happy Birthday Gulshan Grover: 400 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं बॉलीवुड के बैडमैन, कभी पैसों के लिए बेचा डिटर्जेंट पाउडर

Happy Birthday Gulshan Grover: गुलशन ग्रोवर एक भारतीय अभिनेता और प्रॉड्युसर हैं जिन्होंने 400 से अधिक फिल्मों में काम किया है. फिल्मों में अपनी नकारात्मक भूमिकाओं के कारण उन्हें बॉलीवुड के "बैड मैन" के रूप में जाना जाता है.

Gulshan Grover Bday (Photo: Instagram) Gulshan Grover Bday (Photo: Instagram)
हाइलाइट्स
  • आज अपना 67वां जन्मदिन मना रहे हैं गुलशन ग्रोवर

  • मेहनत से तय किया फर्श से अर्श तक का सफर

बॉलीवुड के बैडमैन कहे जाने वाले गुलशन ग्रोवर आज अपना 67वां जन्मदिन मना रहे हैं. गुलशन ग्रोवर हमेशा अपनी एक्टिंग को लेकर सुर्खियों में रहे हैं. हर बार गुलशन अपनी एक्टिंग से दर्शकों का दिल जीत लेते हैं. गुलशन ग्रोवर ने ज्यादातर फिल्मों में विलेन का रोल प्ले किया है. 

400 से ज्यादा फिल्मों में किया काम
उन्होंने 400 से ज्यादा फिल्मों में काम किया और हर फिल्म में उन्हें काफी पसंद किया गया. गुलशन ग्रोवर ने न केवल बॉलीवुड में बल्कि हॉलीवुड, जर्मन, ऑस्ट्रेलियाई, ईरानी और ब्रिटेन जैसी कई अलग-अलग भाषाओं में भी काम किया. उन्होंने राम लखन, शोला और शबनम, अवतार, ब्रेकिंग वेव्स, मैरीगोल्ड और डेस्परेट एंडेवर जैसी फिल्मों में कुछ शानदार अभिनय किया है. 

उन्हें नकारात्मक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता की श्रेणी में पुरस्कार मिला है. हालाँकि, लोगों ने उन्हें फिल्म 'आई एम कलाम' में भी प्यार किया. जिसमें उन्होंने एक 'ढाबावाले' का सकारात्मक किरदार निभाया, जो एक फ्रांसीसी लड़की से प्यार करता है. 

फर्श से अर्श तक का सफर किया तय
एक इंटरव्यू के दौरान गुलशन ने बताया था कि उन्होंने अपनी जिंदगी में काफी उतार-चढ़ाव देखे हैं. उनका बचपन बहुत बुरे हालात से गुजरा. उनका स्कूल दोपहर में शुरू होता था लेकिन वह सुबह से ही वर्दी पहन कर निकल जाते थे. वह हर सुबह अपने घर से दूर बड़े-बड़े सेल में बर्तन और लॉन्ड्री डिटर्जेंट पाउडर बेचते थे. 

ये सब बेचकर वह पैसे कमाते थे. गुलशन का कहना है कि वह कभी भी गरीबी से नहीं डरे.  इसका कारण यह था कि उनके पिता ने उन्हें हमेशा ईमानदारी से जीना सिखाया था. उन दिनों उनके परिवार के पास खाने के लिए पैसे नहीं होते थे और कई दिनों तक भूखे रहना पड़ता था.  

मुंबई आने के बाद भी काफी समय तक ऐसे ही हालात रहे लेकिन गुलशन ने हार नहीं मानी. बॉलीवुड से पहले उन्होंने थिएटर किया और हिंदी फिल्मों में अपने निगेटिव रोल्स से लोगों का दिल जीत लिया. आज कौन है जो उनके अभिनय का दीवाना नहीं है.