scorecardresearch

Sooraj Barjatya Birthday Special: महज 24 साल का वो निर्देशक जिसने बॉलीवुड को दिया उनका 'भाईजान'...सलमान खान

सूरज बड़जात्या बॉलीवुड के फैमिली मैन हैं यानी कि सिनेमा में उन्हें पारिवारिक और ट्रेडिशनल फिल्में देने के लिए जाना जाता है. सूरज बड़जात्या वो निर्देशक हैं जिन्होंने हमें प्रेम से मिलावाया. 22 फरवरी 1964 को जन्मे सूरज ने अपनी फिल्मी करियर की शुरुआत 1989 में आई फिल्म 'मैंने प्यार किया' से की थी.

Salman Khan and Sooraj Barjatya Salman Khan and Sooraj Barjatya
हाइलाइट्स
  • फिल्मी पर्दे पर दिखाई भारतीय संस्कृति

  • 32 साल के करियर में बनाई सिर्फ 7 फिल्में

सूरज बड़जात्या बॉलीवुड के फैमिली मैन हैं यानी कि सिनेमा में उन्हें पारिवारिक और ट्रेडिशनल फिल्में देने के लिए जाना जाता है. सूरज बड़जात्या वो निर्देशक हैं जिन्होंने हमें प्रेम से मिलावाया.  22 फरवरी 1964 को जन्मे सूरज ने अपनी फिल्मी करियर की शुरुआत 1989 में आई फिल्म 'मैंने प्यार किया' से की थी. सूरज ने इस फिल्म का निर्देशन किया था और इस फिल्म ने सलमान को  रोतों रात सुपरस्टार बना दिया. फिल्म मैंने प्यार किया के समय सूरज बड़जात्या की फिल्म मात्र 24 साल थी.

फिल्मी पर्दे पर दिखाई भारतीय संस्कृति
अपनी फिल्मों के माध्यम से उन्होंने सिनेमा के पर्दे पर भारतीय संस्कृति को पेश किया. बड़जात्या इस समय मशहूर राजश्री प्रोडक्शंस के वर्तमान अध्यक्ष हैं. सूरज की फिल्में खासतौर पर मल्टीस्टारर होती हैं, जिनमें खासतौर पर शादियां, परिवारिक मेलोड्रामा, बेहतरीन गाने होते हैं. इनमें खासतौर पर 'हम साथ-साथ हैं', 'हम आपके हैं कौन', 'विवाह', 'प्रेम रतन धन पायो' जैसी फिल्में हैं जिनमें शादी की महत्ता और रस्मों-रिवाजों के बारे में काफी अच्छे से दिखाया गया है.

सूरज का है एक अलग फैनबेस
पारिवारिक फिल्में बनाने की वजह से सूरज का फैनबेस भी एक अलग ही तरह का है. सूरज की फिल्मों में वो बात होती है कि इसे किसी भी वर्ग का व्यक्ति किसी के भी साथ बैठकर, किसी भी समय देख सकता है. साल 1995 में रिलीज हुई फिल्म 'हम आपके हैं कौन' ने उस समय बॉक्स ऑफिस पर धूम मचा दी थी. सूरज ने अपने फिल्मी करियर में फिल्मों का निर्माण स्वंय के प्रोडक्शन हाउस ‘राजश्री प्रोडक्शंस’के तहत किया है, जिसकी नींव वर्ष 1947 में उनके दिवंगत दादा ताराचंद बड़जात्या ने रखी थी.

32 साल के करियर में बनाई सिर्फ 7 फिल्में
32 साल के करियर में बड़जात्या ने सिर्फ 7 फिल्मों का निर्देशन किया है. उन्होंने इस सिद्धांत को सही साबित कर दिखाया कि यदि जीवन में सफल होना है तो क्वालिटी कंटेट होना बहुत जरूरी है. भले ही आप हर साल फिल्म ना रिलीज करें, लेकिन आपके कंटेंट में क्वालिटी होनी चाहिए. साल 2015 में आई फिल्म 'प्रेम रतन धन पायो' उनके द्वारा लिखित और निर्देशित थी. यह फिल्म वर्ष की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्मों में से एक थी. साल 2006 में आई फिल्म विवाह को 15 से अधिक पुरस्कारों के लिए नामांकित किया गया था.

सलमान खान से है खास कनेक्शन 
हिंदी फिल्मों के अलावा सूरज बड़जात्या को बॉलीवुड में सलमान खान के साथ एक विशेष लगाव के लिए जाना जाता है. सूरज की ही फिल्म थी, जिसने सलमान खान को बॉलीवुड में रातों-रात स्टार बना दिया था. सूरज ने अभिनेता सलमान खान के साथ अपनी 6 में से करीब 4 फिल्में की हैं. उनकी इन फिल्मों में सलमान ने हमेशा मुख्य किरदार निभाया. यहीं से सलमान का किरदार घर घर मशहूर हुआ था. सूरज सलमान खान को आज भी प्रेम कहकर बुलाते हैं.