scorecardresearch

27 साल बाद इंडिया में होने जा रहा Miss World 2023, भारत की ये 6 सुंदरियां जीत चुकी हैं मिस वर्ल्ड का ताज

मिस वर्ल्ड का 71वां एडिशन इस साल नवंबर में हो सकता है. हालांकि इसकी तारीख अभी सामने नहीं आई है. इस प्रतियोगिता में 130 देशों के चैम्पियन एक महीने तक अपने कला का प्रदर्शन करेंगे.

 Miss World 2023 Miss World 2023
हाइलाइट्स
  • 'मिस वर्ल्ड 2023' का भारत में होगा आयोजन

  • Miss World 2023 फिनाले नवंबर में होगा

भारत मिस वर्ल्ड 2023 प्रतियोगिता को होस्ट करने जा रहा है क्योंकि लगभग तीन दशकों के बाद ये ब्यूटी पेजेंट देश में होने जा रहा है. यह दूसरा मौका है, जब भारत को मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता की मेजबानी मिली है. इससे पहले भारत ने 1996 में इस अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता को होस्ट किया था. मिस वर्ल्ड का 71वां एडिशन इस साल नवंबर में हो सकता है. हालांकि इसकी तारीख अभी सामने नहीं आई है. इस प्रतियोगिता में 130 देशों के चैम्पियन एक महीने तक अपने कला का प्रदर्शन करेंगे.

मिस वर्ल्ड 2023 प्रतियोगिता भारत में

मिस वर्ल्ड संगठन की चेयरपर्सन और सीईओ जूलिया मॉर्ले गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, मुझे 71वें मिस वर्ल्ड फाइनल के नए होस्ट के रूप में भारत की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है...हम आपकी अनूठी और विविध संस्कृति, विश्व स्तर के आकर्षण और लुभावनी जगहों को बाकी दुनिया के साथ साझा करने का इंतजार कर रहे हैं.

 Miss World 2023


इस ब्यूटी पेजेंट के प्रचार-प्रसार के लिए भारत आईं पोलैंड की मिस वर्ल्ड करोलिना बिलावस्का ने कहा कि वह इस "खूबसूरत देश" में अपना ताज सौंपने के लिए उत्साहित हैं. उन्होंने कहा, मैं यहां दूसरी बार आई हूं.. और यहां मुझे घर जैसा महसूस होता है. कुछ ऐसा है जिसे हम दुनिया को दिखाना पसंद करेंगे. यहां देखने के लिए और भी बहुत कुछ है, और एक महीने के लिए पूरी दुनिया को यहां लाना और वह सब कुछ दिखाना जो भारत के पास है, सबसे अच्छा विचार है.

भारत के नाम है सबसे ज्यादा मिस वर्ल्ड ताज

मिस वर्ल्ड-2023 प्रतियोगिता में नंदिनी गुप्ता भारत की तरफ से भाग लेंगी. मौजूदा मिस इंडिया सिनी शेट्टी भी भारत के इस कार्यक्रम की मेजबानी करने को लेकर उतनी ही उत्साहित और उत्सुक हैं, वो इस हाई-ऑक्टेन प्रतियोगिता में देश का प्रतिनिधित्व करेंगी. भारत ने सबसे ज्यादा, छह मिस वर्ल्ड ताज अपने नाम किए हैं. भारत ने छह बार मिस वर्ल्ड का खिताब जीता है - रीता फारिया (1966), ऐश्वर्या राय (1994), डायना हेडन (1997), युक्ता मुखी (1999), प्रियंका चोपड़ा (2000), और मानुषी छिल्लर (2017).