scorecardresearch

बहुमुखी प्रतिभा की धनी थीं लता मंगेशकर, गायन के साथ-साथ कई फिल्मों में कर चुकी हैं एक्टिंग

1942 में, मास्टर विनायक ने लता मंगेशकर को पाहिली मंगलगौर नामक एक मराठी फिल्म में एक छोटी भूमिका में अभिनय करने और गाने का अवसर दिया. फिल्म उसी वर्ष रिलीज़ हुई और उन्होंने अपनी आवाज से सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया. फिल्म में, उन्होंने स्नेहप्रभा प्रधान के साथ अपना पहला रिलीज़ गीत नताली चैत्रछी नवलई गाया.

Lata Mangeshkar Lata Mangeshkar
हाइलाइट्स
  • सिर्फ 13 साल की उम्र में शुरू किया काम 

  • फिल्म में गाना गातें दिखाई दीं

  • बहन, आशा ने भी किया साथ में काम 

पूरी दुनिया के संगीत प्रेमी आज गहरे शोक में हैं क्योंकि दुनिया ने आज स्वर कोकिला लता मंगेशकर को खो दिया. भारत रत्न से सम्मानित, लता मंगेशकर ने अपने करियर में 30,000 से अधिक गाने गाए थे. हालांकि उन्होंने अपने करियर की शुरुआत में ही एक गायिका के रूप में खुद के लिए एक जगह बनाई थी, लेकिन बहुत से लोग नहीं जानते कि लता मंगेशकर ने कुछ फिल्मों में अभिनय भी किया है.

सिर्फ 13 साल की उम्र में शुरू किया काम 

लता मंगेशकर ने 14 साल की उम्र से पहले ही काम करना शुरू कर दिया था. उनके पिता पंडित दीनानाथ मंगेशकर की मृत्यु तब हुई जब वह सिर्फ 13 साल की थीं और उन्हें अपने परिवार चलाने के लिए काम करना शुरू करना पड़ा. निस्संदेह, यह एक 14 साल की छोटी लड़की के लिए एक कठिन दुनिया थी. उनके इस सफर में उनके  एक पारिवारिक मित्र विनायक दामोदर कर्नाटकी ने उनका साथ दिया, जिसे मास्टर विनायक के नाम से भी जाना जाता है. वह नवयुग चित्रपट फिल्म कंपनी के मालिक थे और उन्होंने लता को शोबिज की दुनिया में कदम रखने में मदद की.

फिल्म में गाना गातें दिखाई दीं 

1942 में, मास्टर विनायक ने लता मंगेशकर को पाहिली मंगलगौर नामक एक मराठी फिल्म में एक छोटी भूमिका में अभिनय करने और गाने का अवसर दिया. फिल्म उसी वर्ष रिलीज़ हुई और उन्होंने अपनी आवाज से सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया. फिल्म में, उन्होंने स्नेहप्रभा प्रधान के साथ अपना पहला रिलीज़ गीत नताली चैत्रछी नवलई गाया. गीत में उन्हें और उनकी रील बहन को फिल्म में हिन्दुओं के चैत्र में एक सुखद सुबह गाते हुए दिखाया गया है. बाद में 1945 में, मास्टर विनायक की कंपनी मुंबई में स्थानांतरित हो गई, और लता उनके साथ ‘सपनों के शहर’ चली गईं.

फिल्म में बहन, आशा के साथ भी किया काम 

यह वह समय था जब लता मंगेशकर ने हिंदी फिल्मों में कदम रखा और कुछ फिल्मों में भूमिकाएं निभाईं. उन्हें पहली बार 1946 में ‘आप की सेवा में’ नाम की एक हिंदी फिल्म में देखा गया था. अभिनय के साथ-साथ, लता मंगेशकर ने भिंडीबाजार घराने के उस्ताद अमन अली खान से हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत की शिक्षा शुरू की. महान गायिका ने अपनी छोटी बहन आशा भोंसले के साथ बड़ी माँ नामक फिल्म में भी अभिनय किया. चूंकि अभिनय उनके लिए एक पथरीला रास्ता था, वह इसे अच्छी तरह से समायोजित नहीं कर सकीं और इसके बजाय अपने गायन पर ध्यान केंद्रित किया.