scorecardresearch

हुनर को सलाम! लता मंगेशकर के नाम से इंदौर में खुलेगी संगीत अकादमी, महाविद्यालय

लता मंगेशकर के निधन के बाद मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार उनकी याद में संगीत अकादमी से लेकर संग्रहालय तक खोलने जा रही है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि 'मध्यप्रदेश के इंदौर में जन्मी लता मंगेशकर के नाम से इंदौर में एक संगीत अकादमी, संगीत महाविद्यालय और एक संगीत संग्रहालय खोला जाएगा.'

हुनर को सलाम! लता मंगेशकर के नाम से इंदौर में खुलेगी संगीत अकादमी, महाविद्यालय हुनर को सलाम! लता मंगेशकर के नाम से इंदौर में खुलेगी संगीत अकादमी, महाविद्यालय
हाइलाइट्स
  • इंदौर में खुलेगा लता जी के नाम का म्यूजियम

  • इंदौर में हुआ था लता जी का जन्म 

भारत रत्न लता मंगेशकर के निधन से जहां पूरा देश शोक में डूबा हुआ है तो वहीं उनकी जन्मस्थली मध्यप्रदेश में भी दुख का माहौल है. लता मंगेशकर के निधन के बाद मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार उनकी याद में संगीत अकादमी से लेकर संग्रहालय तक खोलने जा रही है. 

इंदौर में खुलेगा लता जी के नाम का म्यूजियम
सोमवार को पत्रकारों से बात करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि 'मध्यप्रदेश के इंदौर में जन्मी लता मंगेशकर के नाम से इंदौर में एक संगीत अकादमी, संगीत महाविद्यालय और एक संगीत संग्रहालय खोला जाएगा. इस संग्रहालय में लता जी ने जब भी, जो भी गाया है, वह उपलब्ध रहेगा. यही नहीं, लता मंगेशकर की जन्मस्थली इंदौर में उनकी प्रतिमा भी लगाई जाएगी. इसके अलावा लता मंगेशकर के जन्मदिन पर हर साल उनके नाम से ही 'लता मंगेशकर पुरस्कार' दिया जाएगा. 

इंदौर में हुआ था लता जी का जन्म 
आपको बता दें कि लता मंगेशकर का जन्म 28 सितंबर 1929 को मध्यप्रदेश के इंदौर में हुआ था. उनके पिता दीनानाथ मंगेशकर और मां का नाम शेवंती मंगेशकर था. पहले उनका नाम हेमा रखा गया था लेकिन बाद में एक पिता दीनानाथ के एक थिएटर प्ले की महिला किरदार के नाम पर उनका नाम बदलकर लता मंगेशकर रखा गया था.