scorecardresearch

एक बार और मिलने के बाद भी, एक बार और मिलने की इच्छा! कुछ यूं याद किए आशा भोसले ने लता दीदी के साथ अपने बचपन के दिन

रविवार को शिवाजी पार्क में उनके अंतिम संस्कार में अभिनेता शाहरुख खान, रणबीर कपूर, आमिर खान, श्रद्धा कपूर, क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, गायिका अनुराधा पोडवाल, संगीतकार शंकर महादेवन, विद्या बालन और उनके पति और सिद्धार्थ सहित कई हस्तियां शामिल हुईं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अंतिम दर्शन के लिए पहुंचे. लता मंगेशकर की याद में दो दिवसीय राष्ट्रीय शोक मनाने की भी घोषणा की गई है.

Lata Mangeshkar and Asha Bhosle Lata Mangeshkar and Asha Bhosle
हाइलाइट्स
  • लता मंगेशकर की याद में दो दिवसीय राष्ट्रीय शोक मनाने की भी घोषणा की गई है

  • पांच भाई-बहनों में सबसे बड़ी थीं लता दीदी

हिंदी के प्रख्यात कवी आलोक धन्वा की एक कविता है ‘मुलाकातें’, जिसमें वे लिखते हैं कि एक बार और मिलने के बाद भी, एक बार और मिलने की इच्छा…. पृथ्वी पर कभी खत्म नहीं होगी. सचमुच, लता दीदी के लिए ये शब्द सार्थक साबित होते हैं. 6 फरवरी के दिन भारत की स्वर कोकिला, लता मंगेशकर 92 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह गईं. लता दीदी तो चली गईं लेकिन उनकी यादें हमेशा जिंदा रहेंगी. सभी दीदी की यादों को अपने पास सहेजे हुए हैं. इसी कड़ी में अंतिम संस्कार के बाद उनकी बहन आशा भोसले ने अपनी दीदी के साथ एक तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की है. ये तस्वीर लता मंगेशकर और आशा भोसले के बचपन की है. 

याद किए बचपन के दिन 

रविवार रात अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर 88 वर्षीय भोसले ने अपने बचपन के दिनों की एक तस्वीर पोस्ट की, जिसमें वह अपनी बहन के साथ प्यारी लग रही हैं. कैप्शन में उन्होंने लिखा, "बचपन के दिन भी क्या दिन थे. दीदी और मैं." 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Asha Bhosle (@asha.bhosle)

तस्वीर पर जानी-मानी हस्तियों ने कॉमेंट करते हुए लता दीदी को याद किया. ए आर रहमान ने लिखा, "आराध्य”. वहीं ऋतिक रोशन ने दिल का इमोटिकॉन पोस्ट किया. एक फैन ने लिखा, "हम सब आपके साथ हैं मैम लताजी हम सब के दिलों मैं हैं और हमेशा रहेंगी."

आशा भोेसले के नाती और श्रद्धा कपूर के भाई सिद्धांत कपूर ने भी इस तस्वीर पर कमेंट करते हुए लिखा - लव यू आजी.

पांच भाई-बहनों में सबसे  बड़ी थीं लता दीदी 

महान गायिका भारत रत्न लता मंगेशकर के पार्थिव शरीर को रविवार शाम मुंबई के शिवाजी पार्क में आयोजित पूरे राजकीय सम्मान के साथ एक सार्वजनिक अंतिम संस्कार में मुखाग्नि दी गई. फूलों से सजी कुर्सी पर राष्ट्रीय तिरंगे में लिपटी लता दीदी के पार्थिव शरीर को अंतिम श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए कई हस्तियां पहुंची. 

आपको बता दें, लता मंगेशकर पांच भाई बहनों में सबसे बड़ी थीं. परिवार का पेट पालने के लिए पिता के निधन के बाद, 13 साल की उम्र से ही गाना शुरू कर दिया था. 

जनवरी में हुआ था हालत में सुधार 

दरअसल, लता मंगेशकर को कोविड-19 के हल्के लक्षण थे. जिसके बाद उन्हें 8 जनवरी को ब्रीच कैंडी अस्पताल के आईसीयू (ICU) में भर्ती कराया गया, जहां उनका इलाज डॉ प्रतीत समदानी और डॉक्टरों की उनकी टीम द्वारा किया जा रहा था. जनवरी में उनकी हालत में सुधार हुआ था और उन्हें वेंटिलेटर से हटा दिया गया था, लेकिन शनिवार को उनकी तबीयत बिगड़ गई.

देश में घोषित 2 दिवसीय राष्ट्रीय शोक 

रविवार को शिवाजी पार्क में उनके अंतिम संस्कार में अभिनेता शाहरुख खान, रणबीर कपूर, आमिर खान, श्रद्धा कपूर, क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, गायिका अनुराधा पोडवाल, संगीतकार शंकर महादेवन, विद्या बालन और उनके पति और सिद्धार्थ सहित कई हस्तियां शामिल हुईं.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अंतिम दर्शन के लिए पहुंचे.लता मंगेशकर की याद में दो दिवसीय राष्ट्रीय शोक मनाने की भी घोषणा की गई है.