scorecardresearch

पीएम मोदी ने झुककर किया नमन..इस तरह अपने अंतिम सफर पर निकलीं लता मंगेशकर, निधन के बाद शोक में डूबा देश

स्वर कोकिला लता मंगेशकर ने दुनिया से रुखसत ले ली है. रविवार को मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में उनका निधन हो गया. वह 92 वर्ष की थीं. उनका आज शाम मुंबई के प्रतिष्ठित शिवाजी पार्क में पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया. अंतिम संस्कार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ कई बड़े नेता भी शामिल हुए.

Lata MangeshKar Lata MangeshKar
हाइलाइट्स
  • पीएम ने सिर झुकाकर किया नमन

  • मल्‍टीपल ऑर्गन फेल्‍योर की वजह से हुई मौत

स्वर कोकिला लता मंगेशकर ने दुनिया से रुखसत ले ली है. रविवार को मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में उनका निधन हो गया. वह 92 वर्ष की थीं. उनका आज शाम मुंबई के प्रतिष्ठित शिवाजी पार्क में पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया. अंतिम संस्कार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ कई बड़े नेता भी शामिल हुए. लता जी को उनके भाई हृदयनाथ मंगेशकर ने मुखाग्नि दी. लता जी के अंतिम दर्शन के लिए कई फैंस उनके घर प्रभु कुंज तो कई लोग शिवाजी पार्क पहुंचे थे.

कई कलाकारों ने दी श्रद्धांजलि 
इस दौरान आमिर खान, रणबीर कपूर, संगीतकार शंकर महादेवन, शाहरुख खान, जावेद अख्तर और श्रद्धा कपूर जैसे कई कलाकार लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि देने के लिए मौजूद रहे. वहीं शाहरुख खान ने पैर छूकर उनके लिए दुआ पढ़ी. 

पीएम ने सिर झुकाकर किया नमन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लता मंगेशकर के पार्थ‍िव शरीर पर पुष्पांजल‍ि अर्प‍ित की और उन्हें सिर झुकाकर नमन किया. इससे पहले उन्होंने ट्वीट के जरिए लता जी के प्रति अपने भाव व्यक्त किए. पीएम ने ट्वीट किया, 'मैं ये दुख शब्दों में बयां नहीं कर पा रहा हूं. दयालु और देखभाल करने वाली लता दीदी हमें छोड़कर चली गईं. वह हमारे देश में एक खालीपन छोड़ गई है जिसे भरा नहीं जा सकता. आने वाली पीढ़ियां उन्हें भारतीय संस्कृति के एक दिग्गज के रूप में याद रखेंगी, जिनकी सुरीली आवाज में लोगों को मंत्रमुग्ध करने की अद्वितीय क्षमता थी."

इस दौरान गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, शरद पवार, अजित सिंह ने भी मुंबई के शिवाजी पार्क में लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि अर्पित की. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और उनके परिवार के लोग भी वहां मौजूद थे.

घर पहुंचे तमाम कलाकार
वहीं अमिताभ बच्चन ने लता जी के घर प्रभु कुंज पहुंचकर उनके अंतिम दर्शन किए. डॉयरेक्टर संजय लीला भंसाली, उर्मिला मातोंडकर भी लता जी के घर उन्हें श्रद्धांजलि देने पहुंचे.अस्पताल से लता जी का पार्थिव शरीर पहले उनके घर प्रभु कुंज लाया गया था. यहां कई लोगों ने उनके घर पहुंचकर उनके दर्शन किए. इसके बाद अंतिम संस्कार के लिए उनके शरीर को शिवाजी पार्क ले जाया गया. इस दौरान लता जी का पूरा परिवार उनकी बहनें और भाई उनके साथ थे. 

मल्‍टीपल ऑर्गन फेल्‍योर की वजह से हुई मौत
8 जनवरी को कोविड पॉजिटिव पाए जाने के बाद लता जी को आईसीयू में रखा गया था. शनिवार को उनकी तबियत बिगड़ी जिसके बाद उन्हें फिर से वेंटिलेटर पर रखा गया. वह मेडिकल ऑबजर्वेशन में थीं. कोरोना के साथ लता जी को निमोनिया भी हुआ था. हालांकि उनके लक्षण माइल्ड थे लेकिन उम्र ज्यादा होने की वजह से उन्हें आईसीयू में रखा गया था. कुछ दिन बाद उनमें सुधार दिखा मगर बाद में हालत फिर से बिगड़ गई. पोस्‍ट कोविड के बाद 28 दिनों तक वो हॉस्पिटल में रहीं. मल्‍टीपल ऑर्गन फेल्‍योर के कारण उनकी मौत हो गई. यह ऐसी स्थिति है जब शरीर के कई अंग धीरे-धीरे काम करना बंद कर देते हैं, जिसकी वजह से मरीज को एक साथ कई तरह ही दिक्‍कतों का सामना करना पड़ता है.