scorecardresearch

जब 1983 वर्ल्ड कप विजेता भारतीय टीम के लिए लता जी ने जुटाए थे 20 लाख रुपए

भारतीय क्रिकेट टीम ने पहली बार 1983 में वर्ल्ड कप जीता था. BCCI के पास उस समय अपने खिलाड़ियों को इनाम देने के लिए पैसे तक नहीं थे. ऐसे में लता जी ने प्रोग्राम कर खिलाड़ियों के लिए इनाम की धनराशि जुटाई थी.

Lata Mangeshkar (pic credit- GettyImages) Lata Mangeshkar (pic credit- GettyImages)
हाइलाइट्स
  • 1983 वर्ल्ड कप विजेता टीम को इनाम मिल सके, इसलिए प्रोग्राम कर जुटाए थे पैसे.

  • लता जी ने गाने के लिए BCCI से एक भी पैसा नहीं लिया था. 

'स्वर कोकिला' लता जी के सुरों का सफर आज थम गया. 6 फरवरी 2022 को 92 साल की उम्र में लता मंगेशकर का निधन हो गया. लता दीदी के न‍िधन की खबर से समूचे देश में शोक की लहर है. देश-दुनिया से लोग उन्हें अपने-अपने तरीके से श्रद्धांजलि दे रहे हैं. ऐसे गमगीन माहौल में अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले जा रहे पहले वनडे में से पहले भारतीय टीम ने लता मंगेशकर को अपनी तरफ से श्रद्धांजलि दी. सभी खिलाड़ी अपनी बांह पर काली पट्टी बांधकर मैदान पर खेलने उतरे. स्वर कोकिला लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि देने के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने यह कदम उठाया है. मैच से पहले सभी खिलाड़ियों ने लता मंगेशकर को याद करते हुए एक मिनट तक मौन धारण किया. इसके बाद मैच शुरू हुआ. लेकिन, लता जी का क्रिकेट से रिश्ता इससे कहीं पुराना है.  

लता मंगेशकर अब हम सबके बीच नहीं रहीं, लेकिन उनका एक एहसान क्रिकेट प्रेमियों को काभी नहीं भूलेगा. भारतीय क्रिकेट टीम ने पहली बार 1983 में वर्ल्ड कप जीता था. दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड BCCI के पास उस समय अपने खिलाड़ियों को इनाम देने के लिए पैसे तक नहीं थे. ऐसे में लता जी ने प्रोग्राम कर खिलाड़ियों के लिए इनाम की धनराशि जुटाई थी. इतना ही नहीं, उन्होंने गाने के लिए BCCI से एक भी पैसा नहीं लिया था. 

BCCI के पास नहीं थे पैसे

1983 में भारतीय क्रिकेट टीम ने पहली बार वर्ल्ड कप जीता था. ऐसे में BCCI के तत्कालीन अध्यक्ष एनकेपी साल्वे विजेता टीम को पुरस्कार देना चाहते थे. पर आज दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड के पास तब इतने भी पैसे नहीं थे. ऐसे हालात में साल्वे ने 'स्वर कोकिला' लता मंगेशकर से मदद मांगी. जिसके बाद भारतीय टीम की जीत के जश्न के लिए दिल्ली के इंदिरा गांधी इनडोर स्टेडियम में लता मंगेशकर का एक कॉन्सर्ट आयोजित किया गया. यह कॉन्सर्ट काफी हिट रहा और इससे 20 लाख रुपए की कमाई हुई. जिसके बाद विजेता भारतीय टीम के सभी खिलाड़ियों को इनाम के तौर पर एक-एक लाख रुपए दिए गए. 

1983 वर्ल्ड कप विजेता भारतीय टीम के साथ लता जी
1983 वर्ल्ड कप विजेता भारतीय टीम के साथ लता जी

'भारत विश्व विजेता' हुआ था हिट 

दिल्ली के इंदिरा गांधी इनडोर स्टेडियम में इस कॉन्सर्ट में लता मंगेशकर ने कई गाने गाए. इस दौरान उनके गाए गए 'भारत विश्व विजेता' गाने को खूब सराहा गया. इस गाने का संगीत लता मंगेशकर के भाई हृदयनाथ मंगेशकर ने दिया था, तो वहीं इसके बोल प्रसिद्ध गीतकार इंदीवर ने लिखे‌ थे. जब लता मंगेशकर इस गाने को मंच पर गा रही थीं, तब पूरी क्रिकेट टीम भी पीछे से उनके साथ सुर में सुर मिला रही थी.