scorecardresearch

4 साल की उम्र में की एक्टिंग, 'प्रिंस ऑफ टॉलीवुड' के नाम से फेमस हैं महेश बाबू

महेश घट्टमनेनी जिसे हम आप महेश बाबू के नाम से जानते हैं. फैंस उन्हें 'प्रिंस ऑफ टॉलीवुड' के नाम से जानते हैं. मोस्ट सक्सेफुल एक्टर में उनका नाम गिना जाता है आजकल वो सुर्खियों में है. उन्होंने बॉलीवुड को लेकर ऐसा बयान दिया है जिसके बाद तूफान सा उठ गया है. चलिए इसी बहाने बचपन से लेकर अब 47 साल के हो चुके महेश बाबू को जान लेते हैं और यह भी जानते हैं कि उन्होंने ऐसा क्या कह दिया है जिसके बाद सोशल मीडिया पर बॉलीवुड वर्सेज टॉलीवुड चल रहा है.

Actor mahesh babu Actor mahesh babu
हाइलाइट्स
  • 2012 के फोर्ब्स की सेलिब्रिटी 100 लिस्ट में आया था नाम

  • महेश बाबू के अनुसार बॉलीवुड में जाना समय बर्बाद करना है

साउथ के बड़े सुपरस्टार 'प्रिंस ऑफ टॉलीवुड' के नाम से मशहूर महेश बाबू ( Mahesh Babu) की फ़िल्म आ रही है. फ़िल्म के ट्रेलर लॉन्च के दौरान उन्होंने एक ऐसा बयान दिया जिसके बाद सोशल मीडिया पर बॉलीवुड वर्सेज टॉलीवुड की जंग छिड़ गई है. महेश बाबू ने कहा कि 'उन्हें बॉलीवुड अफॉर्ड नहीं कर सकता इसलिए वो वहां जाकर अपना टाइम बर्बाद नहीं करना चाहते. वह तेलुगु फिल्में करके खुश हैं.' महेश बाबू भले साउथ के स्टार हैं लेकिन उनके चाहने वाले हिंदी पट्टी के लोग भी हैं. ऐसे में उनका यह बयान उनके फैंस को निराश कर रहा है. बॉलीवुड महेश बाबू को अफॉर्ड नहीं कर सकता इस बात का मतलब तो यही निकलता है कि बॉलीवुड के पास इतना पैसा ही नहीं है जो उन्हें दे सके. अब सवाल यह उठता है कि आखिर महेश बाबू एक फ़िल्म के लिए कितना पैसा लेते हैं जो उन्होंने बॉलीवुड ( Bollywood ) नहीं दे सकता. तो चलिए जवाब ढूंढ़ने की कोशिश करते हैं और जानते हैं कि मात्र 4 साल की उम्र में ही फिल्मी सफर की शुरुआत करने वाले महेश बाबू कैसे फ्लॉप फिल्में देने के बाद भी उभरे और इतने महंगे हो गए कि मोस्ट हाईएस्ट पेड एक्ट्रर्स की लिस्ट में नाम गिने जाने लगा.

महेश बाबू को कॉलेज टाइम तक तेलुगु पढ़ना नहीं आता था

महेश बाबू का चेन्नई में जन्म तेलुगु फिल्मों के मशहूर अभिनेता कृष्णा घट्टमनेनी के घर हुआ. पिता फिल्मों में व्यस्त रहते थे इसलिए महेश बाबू का बचपन अपने नानी के साथ ही गुजरा. बचपन से ही मेधावी महेश बाबू 4 साल के ही थे जब उन्होंने एक्टिंग की दुनिया में चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में पहला कदम रखा था. फ़िल्म थी नीडा. उसके बाद महेश बाबू ने चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में एक के बाद एक 8 फिल्में की. कहते हैं कि पूत के पांव पालने में ही दिख जाते हैं. कुछ ऐसा ही महेश बाबू के साथ भी था. आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि जिस तेलुगु फ़िल्म के आज वो इतने बड़े स्टार बन गए हैं, उस तेलुगु को वह कॉलेज टाइम तक बस काम चलाऊ ही बोल पाते थे. इस वजह से उनको फिल्में करने में परेशानी भी हुई. लेकिन वो कहते हैं कि परेशानियों से जूझकर ही इंसान निखरता है. महेश बाबू ने इसे सच कर दिखाया.

एक के बाद एक दिए कई ब्लॉकबस्टर 

1999 में लीड एक्टर के रूप में पहली फ़िल्म राजा कुमारुदु (Raja Kumarudu ) रिलीज हुई. जो हिट साबित हुई और उन्हें अवार्ड भी मिला. लेकिन इसके बाद आई फिल्मों ने कुछ खास कमाल नहीं दिखाया. महेश बाबू हार नहीं माने . 2003 में फ़िल्म आई ओक्काडू (Okkadu) और यहां से महेश बाबू का नाम इंडस्ट्री में सर चढ़कर बोलने लगा. शानदार एक्टिंग के लिए फिल्मफेयर अवार्ड मिला और सितारे बुलंदी पर पहुंच गए. ठीक एक साल बाद 2004 में फिर से वो नीचे फिसले और अगली दो फ़िल्म फ्लॉप साबित हुई. फिल्में फ्लॉप जरूर जा रही थी लेकिन महेश बाबू पहले से ज्यादा बेहतर ढंग से कमबैक करना तबतक सीख गए थे. 2005 और 2006 में ब्लॉकबस्टर फिल्में दी. आपको बता दें कि सलमान खान (Salman Khan) की सुपरहिट फिल्म वांटेड ( Wanted) महेश बाबू की फिल्म पोकिरी (Pokiri) का रीमेक था. और यह बात किसी से छुपी नहीं है कि सलमान खान का करियर लगभग डूब ही चुका था अगर वांटेड न मिला होता. पोकिरी के बाद महेश बाबू ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. एक के बाद एक ब्लॉकबस्टर फिल्में दी.

Mahesh Babu and Namrata Shirodkar

2005 में हुई थी शादी

साल था 2002. एक फ़िल्म के सेट पर ऐक्ट्रेस नम्रता शिरोड़कर से महेश बाबू की मुलाकात हुई और पहली मुलाकात धीरे-धीरे प्यार में बदल गई. लगभग 3 साल तक डेट करने के बाद 2005 में दोनों शादी के बंधन में बंध गए. दोनों के दो बच्चे हैं. एक का नाम गौतम कृष्णा और दूसरे का नाम सितारा है. 

इतना करते हैं चार्ज

महेश बाबू की शानो शौकत का अंदाजा इस बात से लगाइए कि हैदराबाद में सबसे महंगे घरों में से एक है उनका घर. जहां सारी अत्याधुनिक फैसिलिटी मौजूद है. इसके अलावा अलग-अलग जगहों पर महेश बाबू के कई काफी महंगे घर हैं. महेश बाबू विज्ञापन के जरिए मोटी कमाई तो करते ही हैं साथ ही तेलुगु फ़िल्म इंडस्ट्री में मोस्ट हाईएस्ट पेड एक्टर हैं. बताया जाता है कि फ़िल्म के प्रॉफिट पर कमीशन के अलावा वो 55 करोड़ रुपए तक लेते हैं.