scorecardresearch

Meena Kumari: पति से अलगाव के बाद लग गई नशे की लत, वो एक्ट्रेस जिसने कामयाबी का हर शिखर छुआ लेकिन प्यार के मामले में नाकामयाब रही

मीना कुमारी ने अपनी खूबसूरती से करोड़ों लोगों को अपना दीवाना बनाया. वे एक ऐसी अभिनेत्री थीं जिनके साथ हर कलाकार काम करना चाहता था. बावजूद इसके मीना कुमारी अपनी पूरी जिंदगी प्यार की तलाश में भटकती रही. आज मीना कुमारी की बर्थ एनिवर्सरी है.

Meena Kumari/Youtube Meena Kumari/Youtube
हाइलाइट्स
  • आज मीना कुमारी की बर्थ एनिवर्सरी है.

  • फिल्मफेयर अवॉर्ड में इतिहास मीना कुमारी ने 1963 में बनाया था.

मीना कुमारी का जन्म 1 अगस्त, 1933 को अली बक्स और इकबाल बेगम के घर हुआ था. मीना कुमारी के पिता नहीं चाहते थे कि उनकी बेटी हो...इसलिए मीना के जन्म के बाद ही वे उन्हें अनाथालय छोड़ आए. हालांकि उन्हें अपनी भूल का एहसास हुआ और मीना को वापस घर ले आए. उन्हें बचपन में महजबीन बानो के नाम से बुलाया जाता था. मीना जब चार साल की थीं, तभी उनके पिता उन्हें स्टूडियो ले जाने लगे. बहुत कम उम्र में ही मीना ने परिवार की जिम्मेदारी अपने कंधों पर उठा ली.

डॉक्टर बनना चाहती थीं मीना

मीना स्कूल जाना चाहती थीं..पढ़ लिखकर डॉक्टर बनना चाहती थीं लेकिन परिस्थितियों के कारण उन्हें एक्टिंग की दुनिया में आना पड़ा. पहली फिल्म के लिए मीना को 25 रुपये मिले थे. मीना कुमारी की ज्यादातर पढ़ाई होम ट्यूशन के जरिए ही हुई. उन्हें पढ़ने का बहुत शौक था, शायद इसलिए भी वे बहुत अच्छी शायरी लिख लेती थीं. फिल्ममेकर विजय भट्ट ने उनका नाम महजबीन बानो से बदलकर बेबी मीना रखा था. मीना कुमारी को बचपन से लेकर जवानी तक कई संघर्षों का सामना करना पड़ा, इसलिए उन्हें ट्रेजडी क्वीन का खिताब दिया गया. 

कमाल अमरोही की बनी दूसरी पत्नी

1949 में मीना कुमारी पहली बार कमाल अमरोही से मिलीं. दोनों की मुलाकातों का सिलसिला बढ़ा. उस वक्त कमाल शादीशुदा थे. 24 मई, 1952 को मीना कुमारी ने कमाल अमरोही से शादी कर ली. हालांकि इस शादी में प्यार कम और विवाद ज्यादा रहे. मीना कुमारी मां बनना चाहती थीं लेकिन कमाल अमरोही ऐसा नहीं चाहते थे. इतना ही नहीं कमाल ये भी नहीं चाहते थे कि मीना फिल्मों में काम करें. उनके मेकअप रूप में किसी पुरुष के आने की मनाही थी.

बेड़ियों में रहना नहीं था मंजूर 

मीना को जब लगा कि वो बेड़ियों में जकड़ती जा रही हैं तो उन्होंने कमाल का घर छोड़ दिया. पति कमाल को छोड़ने के बाद शराब पीने और तंबाकू खाने की लत की वजह से मीना की हालत बिगड़ती गई. और महज चालीस साल की उम्र में महजबीं उर्फ मीना कुमारी खुद-ब-खुद मौत के मुंह में चली गईं. 

सबसे बड़ी और हिट फिल्म थी पाकीजा 

मीना कुमारी ने अपने 32 सालों के फिल्मी करियर में 'परिणिता', 'बैजू बावरा', 'साहब बीबी और गुलाम', 'पाकीज़ा' जैसी शानदार फिल्में कीं. मीना कुमारी ने अपनी खूबसूरती से करोड़ों लोगों को अपना दीवाना बनाया. फिल्मफेयर अवॉर्ड में मीना कुमारी ने 1963 में इतिहास बनाया था. उस साल बेस्ट एक्ट्रेस के सभी नॉमिनेशन मीना कुमारी के नाम रहे. और इस अवॉर्ड की जीतने वाली वो अकेली एक्ट्रेस. वे एक ऐसी अभिनेत्री थीं जिनके साथ हर कलाकार काम करना चाहता था. बावजूद इसके मीना कुमारी अपनी पूरी जिंदगी प्यार की तलाश में भटकती रहीं. मीना कुमारी का नाम धर्मेन्द्र के अलावा राजकुमार के साथ भी जुड़ा लेकिन जिस प्यार की तलाश उन्हें थीं वो कभी नहीं मिल पाया. ज्यादा शराब पीने की वजह से वो लिवर सिरोसिस की शिकार हो गईं और 31 मार्च 1972 को 39 साल की उम्र में उनका निधन हो गया.