scorecardresearch

सफेद साड़ी में इस हीरोइन को देख दाऊद खो बैठा था होश, जानिए मेरठ की लड़की कैसे बनी यास्मीन से मंदाकिनी

मंदाकिनी नाम सुनते ही भले ही आप एक बार इन्हें पहचानने में गलती कर दें लेकिन जब भी राम तेरी गंगा मैली की गंगा का जिक्र होगा तो एकाएक ही आपके दिमाग में उस मासूम सी लड़की का चेहरा उभर आएगा. मंदाकिनी फिल्मों में आने के बाद का नाम है.

Mandakini birthday Mandakini birthday
हाइलाइट्स
  • 30 जुलाई को मंदाकिनी का जन्मदिन है.

  • मंदाकिनी उर्फ यास्मीन की पढ़ाई लिखाई मेरठ में ही हुई.

मंदाकिनी फिल्मों में आने के बाद का नाम है, जोकि राज कपूर ने दिया था. मंदाकिनी के बचपन का नाम यास्मीन था. 30 जुलाई 1963 को मंदाकिनी का जन्म मेरठ में हुआ था. उनके पिता का नाम था जोसफ और मां का नाम मुन्नी था. मंदाकिनी के पिता ब्रिटिशर्स और मां मुसलमान थीं. मंदाकिनी उर्फ यास्मीन की पढ़ाई लिखाई मेरठ में ही हुई. मंदाकिनी को 1985 की लोकप्रिय फिल्म राम तेरी गंगा मैली के लिए सबसे ज्यादा याद किया जाता है. मंदाकिनी बहुत अच्छी इग्लिंश, हिंदी और उर्दू बोलती हैं.

बोल्ड सीन से मचाई सनसनी

मंदाकिनी बचपन से ही हीरोइन बनने का सपना देखती थी. आपको जानकर हैरानी होगी कि जिस राम तेरी गंगा मैली ने मंदाकिनी को इतनी लोकप्रियता दी, उस फिल्म की पहली पसंद वो नहीं बल्कि डिंपल कपाड़िया थीं. लेकिन मंदाकिनी की खूबसूरती के आगे राज कपूर को झुकना पड़ा और उन्होंने अपने छोटे बेटे राजीव कपूर के अपोजिट मेरठ की इस लड़की को कास्ट कर लिया. उस वक्त उनकी उम्र महज 22 साल थी. इस फिल्म में मंदाकिनी का पारदर्शी साड़ी में झरने के नीचे नहाने का सीन बहुत पॉपुलर हुआ.

गोविंदा, मिथुन जैसे स्टार्स के साथ किया काम

राम तेरी गंगा मैली के हिट होने के बाद अपनी खूबसूरती और काबिलियत के दम पर मंदाकिनी ने एक साथ कई फिल्में साइन कीं. उन्होंने मिथुन चक्रवर्ती के साथ डांस डांस, आदित्य पंचोली के साथ कहां है कानून और गोविंदा के साथ प्यार करके देखो फिल्म की. जो काफी हद तक कामयाब रही. अपने करियर के सुनहरे दौर में मंदाकिनी ने एक्टिंग छोड़ दी. उनकी आखिरी फिल्म जोरदार थी जोकि 1996 में रिलीज हुई थी. मंदाकिनी ने अपने फिल्मी करियर में करीब 45 फिल्मों में काम किया.

मंदाकिनी पर फिदा था दाऊद

मंदाकिनी के बारे में ये कहा गया कि वह दाऊद इब्राहिम को डेट कर रही हैं. कहा जाता है कि अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम मंदाकिनी पर फिदा हो गया था. दरअसल एक मैच के दौरान दोनों की एक साथ तस्वी वायरल हुई थी. जिसके बाद मंदाकिनी का करियर ढलान पर आने लगा. उस वक्त मंदाकिनी पर ये आरोप भी लगे कि दाऊद की वजह से ही उन्हें कई फिल्मों में कास्ट किया जाता था. हालांकि मंदाकिनी ने दाऊद से मिलने की बात तो स्वीकार की लेकिन अफेयर की खबरों से साफ इनकार किया. 1990 में मंदाकिनी ने डॉ. काग्युर रिनपोचे से शादी कर ली. फिलहाल मंदाकिनी अपने पति और बच्चों के साथ मुंबई के यारी रोड स्थित अपने घर में रहती हैं. उनके पति वहीं पर तिब्बतन हर्बल सेंटर चलाते हैं.