scorecardresearch

Salman Khan निभाएंगे एजेंट रविंद्र कौशिक का किरदार, जानिए ‘The Black Tiger’ के बारे में जो देश के लिए हो गए थे पाक आर्मी में शामिल

एजेंट रवींद्र कौशिक भारत के सबसे अच्छे जासूसों में से एक हैं. उन्होंने पाकिस्तान सेना के रैंकों में घुसकर दुश्मनों का सामना किया था. ‘द ब्लैक टाइगर’ के नाम से मशहूर कौशिक को थिएटर और स्टेज पर परफॉर्म करना बहुत पसंद था, जिसके कारण भारत की रिसर्च एंड एनॅलिसिस विंग (RAW) ने उन्हें पहचाना और देश के एजेंट के रूप में उन्हें चुना.

Agent Ravindra Kaushik Agent Ravindra Kaushik
हाइलाइट्स
  • Salman Khan पहली बार करेंगे रियल-लाइफ कैरेक्टर का रोल

  • एजेंट रवींद्र कौशिक भारत के सबसे अच्छे जासूसों में से एक हैं

  • एजेंट रवींद्र कौशिक को The Black Tiger के रूप में जाना जाता है

बॉलीवुड एक्टर सलमान खान अपनी आने वाली फिल्म में भारतीय जासूस एजेंट रवींद्र कौशिक की भूमिका निभाने वाले हैं. सलमान खान की टाइगर-3 भी पाइपलाइन में है, जिसकी अभी शूटिंग चल रही है. टाइगर सीरीज में उन्होंने एक रॉ एजेंट ‘टाइगर’ की भूमिका निभाई थी. अब, सलमान ने पुष्टि की है कि वे एक फिल्म में भारतीय जासूस एजेंट रवींद्र कौशिक की भूमिका निभाने वाले हैं. ये फिल्म उनकी बहन अलवीरा अग्निहोत्री और उनके बहनोई अतुल अग्निहोत्री को-प्रोड्यूस करेंगे. 

आपको बता दें, साल की शुरुआत में, एजेंट कौशिक की कहानी को पर्दे पर लाने की खबरें थी, लेकिन अब यह साफ हो गया है कि सलमान एजेंट कौशिक का किरदार निभाने वाले हैं. 

कौन हैं एजेंट रविंद्र कौशिक?

दरअसल, एजेंट रवींद्र कौशिक भारत के सबसे अच्छे जासूसों में से एक हैं. उन्होंने पाकिस्तान सेना के रैंकों में घुसकर दुश्मनों का सामना किया था. ‘द ब्लैक टाइगर’ के नाम से मशहूर कौशिक को थिएटर और स्टेज पर परफॉर्म करना बहुत पसंद था, जिसके कारण भारत की रिसर्च एंड एनॅलिसिस विंग (RAW) ने उन्हें पहचाना और देश के एजेंट के रूप में चुना. 

इसके बाद उन्हें स्पाई (Spy) बनाकर पाकिस्तान भेज दिया गया, जहां उन्होंने एलएलबी की पढ़ाई पूरी की और वहीं की सेना में भर्ती हो गए. और तो और वह एक कमीशन अधिकारी भी बन गए. 1979 से 1983 तक उन्होंने भारतीय सेना को महत्वपूर्ण जानकारी दी, जिससे देश को बहुत मदद मिली.  

23 साल की उम्र में भेजा गया पाकिस्तान 

द टेलीग्राफ की रिपोर्ट के अनुसार, 23 साल की उम्र में, उन्हें एक नई पहचान के साथ पाकिस्तान भेज गया, ये पहचान थी- नबी अहमद शाकिर. भारत में रविंदर कौशिक के सारे रिकॉर्ड नष्ट कर दिए गए. नबी ने कराची विश्वविद्यालय से एलएलबी की और बाद में पाकिस्तानी सेना में शामिल हो गए, जिसके बाद वे जल्द ही मेजर भी बन गए.

सितंबर 1983 में वह पकड़े गए जब रॉ द्वारा इनायत मसीहा को उनसे संपर्क करने के लिए भेजा गया. कौशिक को तब सियालकोट के एक पूछताछ केंद्र में पकड़ लिया गया और दो साल तक प्रताड़ित किया गया. उन्हें 1985 में जासूसी के लिए मौत की सजा सुनाई गई थी लेकिन बाद में उनकी सजा को कम करके आजीवन कारावास दिया गया था. माना जाता है कि 2001 में टीबी और हृदय रोग के कारण उनकी मृत्यु हो गई.

पहली बार करेंगे रियल-लाइफ कैरेक्टर का रोल 

बॉलीवुड हंगामा की रिपोर्ट के मुताबिक, अपने 3 दशक के लंबे करियर में यह पहली बार होगा जब सलमान किसी रियल-लाइफ कैरेक्टर का रोल करते हुए नजर आएंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, फिल्म 70 और 80 के दशक के फॉर्मेट में सेट की जाएगी और एक ड्रामेटिक थ्रिलर (Dramatic Thriller) होगी. सलमान खान इन दिनों अपनी हाल ही में रिलीज हुई फिल्म अंतिम-द फाइनल ट्रुथ के प्रमोशन में बिजी हैं.