scorecardresearch

Birthday Special Udit Narayan: नेपाली रेडियो से की थी उदित नारायण ने शुरुआत, पहली पत्नी को पहचानने से कर दिया था इनकार

सफलता के साथ-साथ उदित नारायण के नाम के साथ कुछ विवाद भी जुड़े हैं. साल 1984 में रंजना नाम की महिला ने कहा कि वो उदित की पत्नी हैं और दोनों की शादी बिहार में हुई थी.

उदित नारायण (फाइल फोटो) उदित नारायण (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • करियर की शुरुआत 1970 में रेडियो नेपाल से की थी.

  • उदित की भारतीय नागरिकता पर भी सवाल उठे थे.

हिंदी फिल्मों के मशहूर गायक उदित नारायण (Udit Narayan) आज अपना 66वां जन्मदिन मना रहे हैं.अपनी मधुर आवाज से लोगों के दिलों में उतरने वाले उदित नारायण रोमांटिक गानों के बादशाह माने जाते हैं. उन्होंने बॉलीवुड को कई अमर प्रेम गीत दिए. आज जब उदित का जन्मदिन है तो ऐसे में आइए जानते हैं उनकी पर्सनल लाइफ और करियर से जुड़ी कुछ दिलचस्प और अनसुनी बातें. 

उदित नारायण का जन्म 1 दिसंबर 1955 को हुआ था. उन्होंने हिंदी के साथ-साथ  तमिल, बंगाली, भोजपुरी, मलयालम सहित कई भाषाओं में गाने गाए हैं. उनके पिता नेपाली और मां भारतीय थीं. उदित का जन्म बिहार के सुपौल में हुआ था, पर उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 1970 में रेडियो नेपाल के लिए मैथली लोक गायक के रूप में की थी. 

भोजपुरी फिल्मों में भी गाए हैं गाने 

अपने स्ट्रगल के दिनों में एक दिन उदित की मुलाकात गीतकार अंजान से हुई, उन्होंने उदित नारायण को म्यूजिक डायरेक्टर चित्रगुप्त से मिलवाया. इस तरह उदित को एक भोजपुरी फिल्म में गाने का मौका मिला. उसी वक्त चित्रगुप्त ने उदित नारायण को अपने बेटों आनंद और मिलिंद से मिलवाया. मिलिंद चित्रगुप्त और आनंद चित्रगुप्त ‘कयामत से कयामत तक’ का म्यूजिक कंपोज कर रहे थे. उन्हें उदित की आवाज पसंद आ गई और इस तरह उदित नारायण को 1988 में रिलीज हुई फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ के सुपरहिट सॉन्ग ‘पापा कहते हैं' गाने का मौका मिला. 

चार बार मिल चुका है राष्ट्रीय पुरस्कार

इस गाने के लिए उन्हें पहली बार सर्वश्रेष्ठ प्लेबैक सिंगिंग के लिए फिल्मफेयर अवार्ड मिला. इसके बाद उन्होंने हिंदी सिनेमा के कई बेहतरीन संगीत निर्देशकों के साथ काम किया. उदित नारायण ने दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, राजा हिंदुस्तानी, हम दिल दे चुके सनम, लगान, स्वदेश जैसी कई हिट फिल्मों के लिए गाने गाए. उन्हें अपनी सिंगिंग के लिए चार बार राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला है. उदित अब तक 34 भाषाओं में 25 हजार से ज्यादा गाने गा चुके हैं. उदित नारायण को भारत सरकार द्वारा 2016 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था. 

पहली पत्नी को पहचानने से कर दिया था इनकार 

सफलता के साथ-साथ उदित नारायण के नाम के साथ कुछ विवाद भी जुड़े हैं. साल 1984 में रंजना नाम की महिला ने कहा कि वो उदित की पत्नी हैं और दोनों की शादी बिहार में हुई थी. लेकिन उदित नारायण ने रंजना को पहचानने से इंकार कर दिया था. हालांकि जब रंजना ने अपनी शादी की फोटो सार्वजनिक की तब उदित ने इस बात को माना. 1985 में उदित की शादी दीपा गहतराज से हुई. उनका एक बेटा आदित्य नारायण है जोकि सिंगर और होस्ट है. उदित नारायण की भारतीय नागरिकता पर भी सवाल उठे थे. दावा किया गया था कि उनका जन्म नेपाल में हुआ था. हालांकि, उदित ने खुद इन रिपोर्टों को पूरी तरह से गलत बताया था.