scorecardresearch

The Kerala Story Controversy: 'द केरल स्टोरी' से सेंसर बोर्ड ने हटवाए 10 सीन, A सर्टिफिकेट के साथ होगी रिलीज

सेंसर बोर्ड ने द केरल स्टोरी फिल्म के 10 सीन पर कैंची चला दी है. फिल्म को सिनेमाघरों में A सर्टिफिकेट के साथ रिलीज किया जाएगा. इस फिल्म का निर्देशन Sudipto Sen ने किया है.

The Kerla Story/Youtube The Kerla Story/Youtube
हाइलाइट्स
  • द केरल स्टोरी को लेकर क्यों है विवाद

  • फिल्म को सिनेमाघरों में A सर्टिफिकेट के साथ रिलीज किया जाएगा

Sudipto Sen के निर्देशन में बनी फिल्म 'द केरल स्टोरी' अपनी कहानी और दावों को लेकर चर्चा में है. फिल्म का ट्रेलर रिलीज होने के बाद से ही इस फिल्म को लेकर सवाल उठाए जा रहे हैं. वहीं दूसरी तरफ सेंसर बोर्ड ने फिल्म 'द केरल स्टोरी' को 'ए' सर्टिफिकेट के साथ रिलीज करने की अनुमति दे दी है. किसी भी फिल्म को 'ए' सर्टिफिकेट मिलने का मतलब है कि इसे सिर्फ एडल्ट यानी 18 साल से ऊपर के लोग देख सकते हैं.

द केरल स्टोरी के 10 सीन पर चली कैंची

हालांकि सेंसर बोर्ड ने फिल्म से 10 सीन पर कैंची भी चला दी है, जिनमें केरल के एक पूर्व मुख्यमंत्री के इंटरव्यू समेत वह सीन शामिल हैं. इसमें अच्युतानंदन को ये कहते हुए दिखाया गया था कि अगले दो दशकों में केरल मुस्लिम-बहुल राज्य बन जाएगा क्योंकि युवाओं को इस्लाम के लिए प्रभावित किया जा रहा है. इस संवाद को फिल्म से पूरी तरह से हटा दिया गया है. इसके अलावा फिल्म से एक देवता के लिए अनुचित संदर्भ देने वाले एक अन्य दृश्य को भी हटा दिया गया है. फिल्म में कुछ संवाद को भी आपत्तिजनक मानते हुए फिल्म से हटा दिया गया है, जैसे फिल्म में एक डायलॉग था 'भारतीय कम्युनिस्ट सबसे बड़े पाखंडी हैं' इसमें से 'भारतीय' शब्द हटा दिया गया है.

The Kerala Story

फिल्म को लेकर क्यों है विवाद

विपुल शाह द्वारा निर्मित और सुदीप्तो सेन द्वारा निर्देशित द केरल स्टोरी 32,000 महिलाओं की दिल दहला देने वाली कहानी है, जिन्हें आईएसआईएस आतंकवादी समूहों में शामिल होने के लिए कट्टरपंथी बनाया गया था. हिंदू और ईसाई लड़कियों पर आधारित ये फिल्म फिल्म जबरन धर्म परिवर्तन की बात करती है. फिल्म में केरल से 32,000 लड़कियों के गायब होने की बात कही गई है, जिसको लेकर विवाद हो रहा है.

फिल्म को लेकर किसकी क्या राय

5 मई को रिलीज होने वाली इस फिल्म पर केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन से लेकर शशि थरूर तक ने सवाल खड़े किए हैं. केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि फिल्म संघ परिवार के विचारों के प्रचार के लिए है. ये फिल्म बेवजह लव जिहाद के मुद्दे को उठाकर राज्य को धार्मिक अतिवाद के केंद्र के रूप में पेश करती है. इसके बाद केरल में लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट और विपक्षी यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट जैसे राजनीतिक दलों ने फिल्म पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है. वहीं निर्माता और अभिनेत्री अदा शर्मा भी पहले फिल्म देखने और फिर धारणा बनाने का अनुरोध किया है.

5 मई को रिलीज हो रही फिल्म

द करेल स्टोरी में अदा शर्मा लीड रोल निभा रही हैं. फिल्म में अदा के अलावा सोनिया बलानी, योगिता बिहानी और सिद्धि इडनानी भी अहम किरदारों में हैं. ये फिल्म 5 मई को सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है. इसका निर्देशन सुदीप्तो सेन ने किया है और इसके निर्माता विपुल अमृतलाल शाह हैं.