scorecardresearch

छेल्लो शो ही नहीं इन बेहतरीन फिल्मों को भी डायरेक्ट कर चुके हैं पान नलिन, कई को मिल चुके हैं इंटरनेशनल अवार्ड

बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म कैटेगरी के लिए ऑस्कर एकेडमी के तमाम सदस्य देशों की तरफ हर साल वहां की स्थानीय भाषा में एक फिल्म भेजी जाती है. इन फिल्मों में से कोई पांच फिल्में अंतिम दौर तक पहुंचेंगी. ये पांच फिल्में ऑस्कर की बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म कैटेगरी के लिए नामित फिल्में कहलाएंगी. इनमें से किसी एक को ऑस्कर अवॉर्ड मिलेगा.

पान नलिन पान नलिन
हाइलाइट्स
  • एंग्री इंडियन गॉडेसेस है हिंदी ड्रामा

  • समसारा है पान नलिन की फिल्म

डायरेक्टर पैन नलिन की इंटरनेशनल फिल्म 'छेल्लो शो' ऑस्कर-2023 में एंट्री ले चुकी है. 'ऑस्कर 2023' की दौड़ में शामिल होने वाली यह देश की पहली फिल्म बनी है. 'छेल्लो शो' एक गुजराती फिल्म है. पैन नलिन की यह फिल्म ऑस्कर में 'अकादमी अवॉर्ड्स' के 'बेस्ट फॉरेन फिल्म' कैटेगरी में शामिल हुई है.

निर्देशक पैन नलिन की ये गुजराती फिल्म है, छेलो शो, जिसका अंग्रेजी में नाम "द लास्ट फिल्म शो" है. जिसे 2023 ऑस्कर पुरस्कार समारोह के लिए भारत की तरफ से आधिकारिक तौर पर भेजने का फैसला किया गया है. फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया ने मंगलवार को इसकी घोषणा की. हालांकि पैन नलिन की ये पहली फिल्म नहीं है जिसे इंटरनेशनल अवार्ड के लिए नॉमिनेट किया गया हो, या फिर जिसे इंटरनेशनल अवॉर्ड मिला हो.

समसारा
समसारा 2001 की एक इंडीपेंडेंट फिल्म है, जिसका निर्देशन और सह-लेखन पान नलिन ने किया है. भारत, जर्मनी, फ्रांस, इटली और स्विट्जरलैंड का एक अंतरराष्ट्रीय सह-निर्माण, फिल्म एक बौद्ध भिक्षु की आत्मज्ञान की खोज की कहानी है. इस फिल्म में एक्टर शॉन कू भिक्षु ताशी के रोल में हैं, वहीं क्रिस्टी चुंग पेमा को रोल में हैं. इस फिल्म को एएफआई फेस्ट 2002 में अवार्ड मिला था. इसके अलावा डरबन इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल 2003 सर्वश्रेष्ठ पहली फीचर फिल्म का अवॉर्ड मिला था. गॉलवे फिल्म फ्लीड 2003 फीचर फिल्म पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ फीचर के लिए नामांकित किया गया था. मेलबर्न इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल 2002
में सर्वाधिक लोकप्रिय फीचर फिल्म की विजेता थी.

एंग्री इंडियन गॉडेसेस
एंग्री इंडियन गॉडेसेस 2015 की भारतीय हिंदी भाषा की ड्रामा फिल्म है, जो पान नलिन के निर्देशन में बनी और जंगल बुक एंटरटेनमेंट के बैनर तले गौरव ढींगरा और पान नलिन द्वारा निर्मित है. इसमें आदिल हुसैन के साथ संध्या मृदुल, तनिष्ठा चटर्जी, सारा-जेन डायस, अनुष्का मनचंदा, अमृत मघेरा, राजश्री देशपांडे और पावलीन गुजराल हैं. इसे 2015 के टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल के स्पेशल प्रेजेंटेशन सेक्शन में प्रदर्शित किया गया, जहां यह पीपुल्स च्वाइस अवार्ड के लिए दूसरे स्थान पर रही.

वैली ऑफ फ्लावर्स 
वैली ऑफ फ्लावर्स (फ्रांसीसी: ला वल्ली डेस फ्लेयर्स) भारतीय निर्देशक पान नलिन के निर्देशन में बनी 2006 की एक फ्रांसीसी-जर्मन-भारतीय स्वतंत्र फिल्म है, जिसमें भारतीय अभिनेता मिलिंद सोमन, नसीरुद्दीन शाह और फ्रांसीसी अभिनेत्री माइलिन जम्पानोई मेन रोल में हैं. फिल्म का निर्माण मानसून फिल्म्स, वंडरवर्क्स, टीएफ1 इंटरनेशनल, टीपीएस स्टार, फिल्म कोऑपरेटिव, पेंडोरा फिल्म वर्लीह और डायफाना डिस्ट्रीब्यूशन द्वारा किया गया है. इसे लॉस एंजिल्स भारतीय फिल्म समारोह 2007 जूरी अवार्ड फॉर बेस्ट फीचर मिला था.

आयुर्वेद: आर्ट ऑफ बींग
भारत के आयुर्वेदिक विज्ञान पर बनी इस फिल्म को भी पान नलिन ने डायरेक्ट किया है. इस फिल्म को भी पान नलिन ने लिखा है. आयुर्वेद: आर्ट ऑफ बींग एक डॉक्यूमेंट्री है, जो भारत के पुराने आयुर्वेद पर आधारित है. इस फिल्म में 5 हजार साल पुराने आयुर्वेदिक पद्धति पर बात की गई है. इस फिल्म को भारत, ग्रीस और अमेरिका में रिलीज किया है. इस फिल्म को भी कई इंटरनेशनल अवार्ड के लिए नॉमिनेट किया जा चुका है.