scorecardresearch

इन Bollywood Actresses ने भी झेला है कैंसर का दर्द, मौत को मात देकर जी रही हैं जिंदगी

कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को अगर शुरुआती स्टेज में डायग्नोस कर लिया जाए तो इलाज के जरिए इसे मात दिया जा सकता है. ऐक्ट्रेस महिमा चौधरी(Mahima Chaudhry) अकेली नहीं हैं जिनको कैंसर हुआ है इससे पहले कई नामी गिरामी अभिनेत्रियों को कैंसर हो चुका है.

Cancer Survivor Bollywood Actresses Cancer Survivor Bollywood Actresses
हाइलाइट्स
  • कई अभिनेत्रियों ने कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को दी है मात

  • अब जी रही हैं वो सामान्य जिंदगी

बॉलीवुड एक्ट्रेस महिमा चौधरी (Mahima Chaudhry) ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित हैं. उन्होंने इसकी जानकारी सोशल मीडिया के जरिए दी है. महिमा ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत शाहरुख़ खान के साथ फिल्म प्रदेश से की और पहले ही फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर अवार्ड मिला. महिमा बॉलीवुड की अकेली अभिनेत्री नहीं हैं जिनको कैंसर हुआ है. इससे पहले कई मशहूर अभिनेत्रियां इस गंभीर बीमारी से जूझ चुकी हैं. आइए जानते हैं उन अभिनेत्रियों को, जिन्होंने कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को मात दी है और अब सामान्य जिंदगी जी रही हैं.

Sonali Bendre


सोनाली बेंद्रे (Sonali Bendre)- नब्बे के दशक में सुपरहिट फिल्मों में नजर आने वाली बॉलीवुड ऐक्ट्रेस सोनाली बेंद्रे को साल 2018 में मेटास्टेटिक कैंसर हुआ था. वो इस गंभीर बीमारी का इलाज कराने न्यूयॉर्क गई थीं. उनके हौसलों के सामने कैंसर हार गया और सोनाली जीत गईं. अब वो सामान्य जिंदगी जी रही हैं. 10 जून यानी कल ज़ी5 (Zee5) पर उनकी नई वेब सीरीज ‘द ब्रोकन न्यूज’ (The Broken News) रिलीज हो रही है. इस सीरीज में सोनाली न्यूज एंकर (News Anchor) की भूमिका में नजर आने वाली हैं.

Manisha Koirala

मनीषा कोइराला (Manisha Koirala)- मशहूर बॉलीवुड अभिनेत्री मनीषा कोइराला को साल 2012 में ओवेरियन कैंसर हो गया था. उन्हें शुरुआत में इस बीमारी का पता ही नहीं चला. जब वो धीरे-धीरे कमजोर होने लगीं तब जाकर उन्होंने चेकअप करवाया और कैंसर डायग्नोस किया गया. मनीषा ने अमेरिका से इसका इलाज करवाया. कई महीनों तक मनीषा को कीमोथेरेपी के कई सेशंस करवाए गए और 4 साल बाद आखिरकार वो मौत को चकमा देने में कामयाब रहीं. 2017 में मनीषा ने कैंसर से जंग जीत लिया और अब वो इस बीमारी से लोगों को जागरूक करने का भी काम कर रही हैं.

kirron kher

किरण खेर (Kirron Kher)-  एक्टर अनुपम खैर की पत्नी एक्ट्रेस और चंडीगढ़ की सांसद किरण खेर को 2021 में यानी पिछले ही साल ब्लड कैंसर हुआ था. लेकिन वो इस बीमारी को आसानी से मात देने में कामयाब रहीं. बता दें कि कैंसर को अगर शुरुआती स्टेज में डायग्नोस कर लिया जाए और समय पर इलाज शुरू कर दिया जाए तो इसे आसानी से हराया जा सकता है.

Mumtaz

मुमताज (Mumtaz)- 60 और 70 के दशक की मशहूर अदकारा मुमताज़ को 54 साल की उम्र में कैंसर डायग्नोस हुआ. मुमताज को 6 कीमोथेरेपी और 35 रेडिएशन ट्रीटमेंट करवाने पड़े तब जाकर उन्हें कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से छुटकारा मिला. वो अब खुशहाल जिंदगी जी रही हैं. बता दें कि 2010 में वो आखिरी बार एक डॉक्यूड्रामा में नजर आई थी.

Nafisha Ali

नफीसा अली (Nafisa Ali )- एक्ट्रेस नफीसा अली को 2018 में पेरिटोनियल और ओवेरियन कैंसर हुआ था. वो तब 61 साल की थीं. नफीसा ने इस उम्र में भी कैंसर को हराकर जंग जीत ली और अब वो हंसी खुशी जिंदगी बिता रही हैं. वो राजनीति में भी काफी सक्रिय हैं और 2021 में उन्होंने तृणमूल कांग्रेस ज्वाइन किया था.