scorecardresearch

Taylor Swift bill: अब मनचाही कीमतों पर नहीं बेच पाएंगे लाइव इवेंट की टिकटें, टेलर स्विफ्ट बिल की वजह से ऑनलाइन टिकट खरीदना होगा आसान

मिनेसोटा में म्यूजिक कॉनसर्ट, स्पोर्ट्स इवेंट और लाइव कॉनसर्ट के लिए ऑनलाइन टिकट खरीदने वाले फैंस को टेलर स्विफ्ट बिल के तहत सुरक्षा की गारंटी दी जाएगी.

Taylor Swift bill/Instagram Taylor Swift bill/Instagram
हाइलाइट्स
  • लॉटरी के जरिए भी दिए जाते हैं टिकट्स

  • अमेरिका में लाया गया टेलर स्विफ्ट बिल

अगर आप किसी भी लाइव शो या म्यूजिक कॉन्सर्ट टिकट लेना चाहते हैं तो टिकट खरीदने के लिए क्या करेंगे? शायद आप ऑनलाइन ऐसे साइट की तलाश करेंगे जहां टिकट मिल रहे हों. वह वेबसाइट सामने आ जाएगी और आप उपलब्धता के हिसाब से महंगी से महंगी टिकट खरीद लेंगे.

बात जब टेलर स्विफ्ट के लाइव कॉन्सर्ट की हो तो क्या ही कहना. टेलर स्विफ्ट के लाइव कॉन्सर्ट की टिकट खरीदने में तो और भी मुश्किल सामने आती है क्योंकि इसकी टिकटें कीमती होती हैं.

अमेरिका में लाया गया टेलर स्विफ्ट बिल
लेकिन अमेरिका में एक ऐसा बिल लाया गया है जिसकी मदद से ऑनलाइन टिकट खरीदना पारदर्शी बनाया जाएगा. इस बिल का नाम है टेलर स्विफ्ट बिल. अमेरिका के मिनेसोटा में म्यूजिक कॉन्सर्ट, स्पोर्ट्स इवेंट और लाइव कॉन्सर्ट के लिए ऑनलाइन टिकट खरीदने वाले फैंस को टेलर स्विफ्ट बिल के तहत सुरक्षा की गारंटी दी जाएगी.

सम्बंधित ख़बरें

टिकटों की कुल लागत बतानी होगी
ये कानून मिनेसोटा में आयोजित कॉन्सर्ट या दूसरे लाइव प्रोग्राम के लिए मिनेसोटा या दूसरे राज्यों में खरीदे गए टिकटों पर लागू होगा. इस बिल के तहत टिकट बिक्री कंपनियों जैसे टिकटमास्टर और सीटगीक को खरीद से पहले टिकटों की कुल लागत बतानी होगी. बहुत से फैंस टिकट बिक्री की प्रक्रिया से परेशान हो जाते हैं और उन्हें जरूरत से ज्यादा महंगी टिकटें खरीदनी पड़ती हैं. लेकिन टूलबॉक्स की मदद से टिकट खरीदने वाले ग्राहक ये जान पाएंगे कि टिकट की कीमतें अभी कितनी हैं.

Dynamic Pricing पर लगाम लगेगी
इसके जरिए ग्राहक को पता चलेगा कि टिकट शुल्क क्या है और आप जो पेमेंट कर रहे हैं उसका कितना हिस्सा फीस है और टिकट की कीमत क्या है. यह बिल Dynamic pricing पर भी लगाम लगाएगा...यानी कान्सर्ट में भीड़ ज्यादा होने पर भी कोई टिकट को दोगुने और चौगुने दाम में नहीं बेच पाएगा. यह एक तरह से उपभोक्ता संरक्षण बिल है.

टेलर स्विफ्ट के लाइव इवेंट की टिकटें बेहद महंगी
इसकी मदद से लोगों को टिकट की कीमत को लेकर सटीक जानकारी मिलेगी. यानी कि जब आप टिकट खरीदने जाएंगे आपको पता होगा कि इसकी कीमत कितनी होने वाली है. इससे पहले हाई डिमांड की वजह से टेलर स्विफ्ट के लाइव इवेंट की टिकटें 49 डॉलर से 449 डॉलर तक बेची गई थीं. कई लोगों को टिकट खरीदने के लिए घंटों इंतजार करना पड़ा जबकि कई लोग टिकटमास्टर की वेबसाइट क्रैश होने की वजह से टिकट ही नहीं खरीद पाए. इसके बाद ही ऑनलाइन टिकट खरीदने की प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के लिए टेलर स्विफ्ट बिल लाया गया. 

अमेरिका में किसी भी कॉन्सर्ट के लिए टिकट्स लॉटरी के जरिए भी दिए जाते हैं ताकि लोगों को बराबरी से टिकट खरीदने का मौका मिले.