scorecardresearch

टीकाकरण में भारत को मिली एक और बड़ी सफलता, 25 फीसदी आबादी को लगे वैक्सीन के दोनों डोज

मंगलवार के टीकाकरण के आंकड़ों के साथ देश में 25 फीसदी वयस्क आबादी को पूरी तरह से कोरोना वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है. यानि हर चार वयस्क भारतीयों में से लगभग एक को पूरी तरह से टीका लगाया जा चुका है.

Almost 25 per cent of India fully vaccinated against Covid-19 Almost 25 per cent of India fully vaccinated against Covid-19
हाइलाइट्स
  • हर चार वयस्क भारतीयों में से लगभग एक को पूरी तरह से टीका लगाया जा चुका.

  • देश में 25 फीसदी लोग कोरोना से पूरी तरह सुरक्षित

कोरोना की तीसरी लहर की आशंकाओं के बीच देश में वैक्सीनेशन अभियान जोर शोर से चल रहा है. देशभर में 16 जनवरी से शुरू हुए वैक्सीनेशन प्रोग्राम के लगभग 8 महीने के बाद अबतक वैक्सीन की लगभग 88  करोड़ से ज्यादा डोज लगाई जा चुकीं हैं. टीकाकरण के मामले में भारत कई देशों से आगे है.    


देश में 25 फीसदी लोग कोरोना से पूरी तरह सुरक्षित:
 

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रायल के द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, देशभर में मंगलवार को लगभग 53 लाख से अधिक टीके की खुराक दी गई. इसके साथ ही मंगलवार तक देशभर में कुल 87.59 करोड़ टीके लगाए जा चुके हैं. मंगलवार के टीकाकरण के आंकड़ों के साथ देश में 25 फीसदी वयस्क आबादी को पूरी तरह से कोरोना वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है. यानि हर चार वयस्क भारतीयों में से लगभग एक को पूरी तरह से टीका लगाया जा चुका है. मंगलवार के टीकाकरण के बाद, देश में 68 फीसदी वयस्क आबादी को वैक्सीन की पहली खुराक और 24.61 फीसदी आबादी का पूरी तरह से टीकाकरण हो चुका है.  

     

राज्यों में टीकाकरण अभियान:

 ताजा आंकड़ों के अनुसार चार राज्यों में टीकाकरण अभियान तेजी से चल रहा है, जहां अभी तक कुल छह करोड़ से ज्यादा कोरोना वैक्सीन की डोज दी जा चुकी हैं. इन राज्यों में उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और गुजरात शामिल हैं. इनमें से तीन राज्यों में दूसरी खुराक की कवरेज राष्ट्रीय औसत से अधिक है. इसमें गुजरात (40%), मध्य प्रदेश (27%) और महाराष्ट्र (26%) शामिल हैं.  उत्तर प्रदेश में केवल 13.34 प्रतिशत लोगों  को कोरोना की दोनों डोज लगाई गई हैं.

 

कोरोना की स्थिति: 

देश में कोरोना के नए मामलों में तेजी से कमी या रही है. लगातार दूसरे दिन कोरोना के नए मामले 20 हजार से नीचे दर्ज किए गए. पिछले 24 घंटे में देश में 18,870 कोरोना नए मरीज मिले हैं. इसी के साथ अब तक कुल संक्रमितों की संख्या भी 3,37,16,451 पर पहुंच गई है. वहीं, बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण से 378 लोगों ने जान गंवा दी. जिसके बाद अब तक कोरोना से होने वाली कुल मौतों की संख्या 4,47,751 पर पहुंच गई है.