scorecardresearch

दिनेश कार्तिक बने IPL के नंबर एक विकेटकीपर, Dhoni का रिकार्ड तोड़ा

कोलकाता नाइट राइडर्स के विकेटकीपर दिनेश कार्तिक ने आईपीएल में एक खास मुकाम हासिल किया और एमएस धोनी को पीछे छोड़ दिया. इस मुकाबले के दौरान दिनेश कार्तिक आईपीएल में बतौर विकेटकीपर सबसे ज्यादा कैच पकड़ने के मामले में एमएस धोनी से आगे निकल गए है.

दिनेश कार्तिक बने IPL के नंबर एक विकेटकीपर (फाइल फोटो) दिनेश कार्तिक बने IPL के नंबर एक विकेटकीपर (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • IPL में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले विकेटकीपर बने कार्तिक 

  • दिनेश कार्तिक ने महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड तोड़ा

मुंबई इंडियंस के खिलाफ आइपीएल 2021 के 34वें लीग मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स के विकेटकीपर दिनेश कार्तिक ने आईपीएल में एक खास मुकाम हासिल किया और एमएस धोनी को पीछे छोड़ दिया. इस मुकाबले के दौरान दिनेश कार्तिक आईपीएल में बतौर विकेटकीपर सबसे ज्यादा कैच पकड़ने के मामले में एमएस धोनी से आगे निकल गए है. आईपीएल में अब तक विकेट के पीछे सबसे ज्यादा कैच लेने के मामले में महेंद्र सिंह धोनी पहले नंबर पर थे, लेकिन अब दिनेश कार्तिक पहले स्थान पर आ गए हैं. 

IPL में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले विकेटकीपर बने कार्तिक 

दिनेश कार्तिक ने जैसे ही मुंबई के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव का कैच पकड़ा वो इस लीग में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले विकेटकीपर बन गए. दिनेश कार्तिक आईपीएल की शुरुआत से ही कई टीमों का हिस्सा रह चुके हैं.  उन्होंने अभी तक 190 मुकाबलों में 115 कैच लपके है और साथ ही 31 स्टम्पिंग भी की है. हालांकि विकेटकीपर के रूप में सबसे ज्यादा डिसमिसल का रिकॉर्ड अभी एमएस धोनी के नाम ही है.  उन्होंने 206 मैचों में 114 कैच और 39 स्टंप अपने नाम किये हैं और कुल डिसमिसल 153 हो गए हैं.  जबकि दिनेश कार्तिक के कुल डिसमिसल अभी तक 146 है. 

आईपीएल में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले टाप 5 विकेटकीपर- 

115 - दिनेश कार्तिक

114 - एमएस धोनी 

65 - पार्थिव पटेल

65 - नमन ओझा

59 - रिद्धिमान साहा  

मुंबई ने कोलकाता के सामने 156 रनों का लक्ष्य रखा थ. लेकिन इस टीम ने सिर्फ 3 विकेट पर 159 रन बनाते हुए जीत हासिल कर ली.  केकेआर की तरफ से ओपनर बल्लेबाज वेंकटेश अय्यर ने 53 रन की बेहतरीन अर्धशतकीय पारी खेली तो वहीं मध्यक्रम के बल्लेबाज राहुल त्रिपाठी की पारी तो और भी कमाल की रही.  उन्होंने नाबाद 74 रन बनाते हुए टीम को जीत दिलाई.