scorecardresearch

Corona से जंग के मोर्चे पर गुड न्यूज़, Bihar में पिछले 24 घंटे में नहीं मिला कोई भी नया संक्रमित मरीज

कोरोना महामारी को नियंत्रित करने में बिहार ने बड़ी सफलता प्राप्त की है. मंगलवार की देर शाम आई कोरोना जांच रिपोर्ट के अनुसार बिहार में कोरोना संक्रमण का एक भी नया केस नहीं मिला. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राज्य में एक लाख 44 हजार 185 सैंपलों की जांच की गई थी, लेकिन इसमें किसी भी बिहार के व्यक्ति के सैंपल में कोरोना संक्रमण नहीं पाया गया.

बिहार में थमी कोरोना की रफ्तार (प्रतीकात्मक फोटो) बिहार में थमी कोरोना की रफ्तार (प्रतीकात्मक फोटो)
हाइलाइट्स
  • बिहार में मंगलवार को 2.20 लाख लोगों को लगे कोविड के टीके

  • राज्य में पिछले 24 घंटे में नहीं मिला कोई भी नया संक्रमित मरीज

बिहार में पहली बार पिछले 24 घंटे में एक भी नया कोरोना संक्रमित मरीज की पहचान नहीं हुई. किसी भी ज़िले में नया संक्रमित नहीं मिला. दरअसल, राज्य में बीते 24 घंटे में कोरोना का एक भी नया मामला सामने नहीं आया है. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राज्य में एक लाख 44 हजार 185 सैंपलों की जांच की गई थी, लेकिन इसमें किसी भी बिहार के व्यक्ति के सैंपल में कोरोना संक्रमण नहीं पाया गया. राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेश संजय कुमार सिंह के अनुसार पटना में असम के एक व्यक्ति का सैंपल लिया गया था वह पॉजिटिव पाया गया है. उन्होंने कहा कि दूसरे राज्य के मामले को अपने राज्य में नहीं जोड़ सकते.

 

चुनौती अभी समाप्त नहीं हुई : संजय कुमार सिंह
उन्होंने बताया कि पिछले कुछ दिनों के आंकड़े से यह लगता है कि कोरोना संक्रमण बहुत ही सीमित हो चुका है. हालांकि उन्होंने यह भी माना कि चुनौती अभी समाप्त नहीं हुई है. उन्होंने वर्तमान स्थिति को बनाए रखने के लिए कोरोना नियमों का पालन करने के लिए कहा है. उन्होंने कहा कि पिछले माह के दौरान यह पहली बार है, जब राज्य के किसी भी नागरिक के सैंपल में कोरोना पॉजिटिव नहीं पाया गया है. वहीं इससे पहले  सोमवार को तीन लोगों के सैंपल पॉजिटिव पाए गए थे. इसमें बेगूसराय जिले में एक, भोजपुर जिले में एक और दरभंगा जिले में एक व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाया गया था.

बता दें कि राज्य में कोरोना संक्रमण का पहला मामला 22 मार्च 2020 को पटना में मिला था.पिछले कुछ महीनों के दौरान यह पहला दिन है कि जब बिहार से किसी की रिपोर्ट पाजिटिव नहीं आई है. स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार सोमवार से मंगलवार के बीच 1.44 लाख से अधिक टेस्ट किए गए. राज्य में अब एक्टिव केस घटकर 52 रह गए हैं. बीते 24 घंटे में पूर्व से संक्रमित रहे पांच लोगों ने कोरोना संक्रमण को मात दी है.

2.20 लाख को लगे कोविड के टीके
बिहार में मंगलवार को 2.20 लाख लोगों को कोविड के टीके दिए गए. कोविन पोर्टल से रात 10 बजे तक अपलोड आंकड़ों के अनुसार बिहार में मंगलवार को टीकाकरण के लिए 5877 केंद्र सक्रिय किए गए थे, जहां टीकाकरण किया गया. प्रदेश में अब तक 5.40 करोड़ लोगों का टीकाकरण किया गया है. 4.33 करोड़ लोगों को एक डोज, जबकि 1.06 करोड़ लोगों को दोनों डोज दी जा चुकी है.