scorecardresearch

Happy Birthday खुशबू सुंदर: देश की ऐसी पहली एक्ट्रेस जिनके नाम पर बना मंदिर

दक्षिण भारतीय फिल्मों की मशहूर अभिनेत्री खुशबू सुंदर आज अपना 51वां जन्मदिन मना रही हैं. खुशबू इंडियन फिल्म इंडस्ट्री की पहली ऐसी एक्ट्रेस हैं, जिनका मंदिर बनाया गया है. साउथ के अलावा खुशबू कई बॉलीवुड फिल्मों में काम कर चुकी हैं. उनकी पहली हिंदी फिल्म 'द बर्निंग ट्रेन थी.

खुशबू सुंदर (फाइल-  फोटो) खुशबू सुंदर (फाइल- फोटो)
हाइलाइट्स
  • अभिनेत्री खुशबू सुंदर आज 51वां जन्मदिन

  • देश की पहली एक्ट्रेस जिनके नाम पर बना है मंदिर

दक्षिण भारतीय फिल्मों की मशहूर अभिनेत्री खुशबू सुंदर आज अपना 51वां जन्मदिन मना रही हैं. खुशबू इंडियन फिल्म इंडस्ट्री की पहली ऐसी एक्ट्रेस हैं, जिनका मंदिर बनाया गया है. साल 1990 में जब खुशबू ऊंचाइयों को छू रही थी. उस समय में कलाकारों के मंदिर बनवाने का काफी ट्रेंड चला था. लेकिन कलाकारों के मंदिर बनवाने का ट्रेंड सिर्फ एक्टर्स के लिए था. उन दिनों खुशबू लोगों के दिलों पर राज कर रही थीं और फैंस ने भी अपनी पसंदीदा एक्ट्रेस का मंदिर बनाकर हर किसी को चौंका दिया था. खुशबू का मंदिर तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली में बनाया गया था. 

मशहूर अभिनेत्री 51 साल की हुईं खुशबू सुंदर 

इतना ही नहीं तमिलनाडु के आसपास के राज्यों में भी खुशबू का लोगों में काफी क्रेज था.  कंपनियों ने तो उनके नाम पर अपने प्रोडक्ट्स तक नामकरण कर दिया था. खुशबू का असली नाम नखत खान है.  फिल्म 'द बर्निंग ट्रेन खुशबू' की पहली फिल्म थी.  जिसके बाद उन्होंने 'कालिया', 'लावारिस', 'दर्द का रिश्ता' और 'नसीब' जैसी फिल्मों में अपनी एक्टिंग का हुनर दिखाया.  लेकिन बॉलीवुड इंडस्ट्री में खुशबू कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई.  साल 1986 में खुशबू ने तमिल फिल्मों की तरफ रुख किया.  उन्होंने साउथ फिल्म इंडस्ट्री में 200 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है. 

2010 से लेकर जून 2014 तक डीएमके में रही थीं खुशबू सुंदर

दक्षिण भारतीय फिल्मों की मशहूर अभिनेत्री खुशबू सुंदर साल नवंबर 2014 में कांग्रेस में शामिल हुई थीं.  इससे पहले वो 2010 से लेकर जून 2014 तक डीएमके में रही थीं. खुशबू की लोकप्रियता ही थी कि साल 2010 में उन्हें खुद डीएमके चीफ करुणानिधि पार्टी में लेकर आए थे. 

खुशबू सुंदर साल 2014 में कांग्रेस में शामिल हुईं थीं

चार साल बाद ही खुशबू सुंदर ने डीएमके छोड़ कांग्रेस का हाथ थाम लिया. साल 2014 में वह सोनिया गांधी से मिलने के बाद कांग्रेस में शामिल हुई थी. हालांकि कांग्रेस में रहते उन्हें न तो 2019 लोकसभा चुनाव का टिकट मिला और न ही राज्यसभा के लिए चुना गया. ऐसा माना जा रहा था कि उन्हें 2019 में लोकसभा का टिकट दिया जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. जबकि राज्य में डीएमके-कांग्रेस गठबंधन ने बड़ी जीत दर्ज की थी. कुछ समय पहले उन्होंने कांग्रेस से इस्तीफा देकर बीजेपी का दामन थामा है.

खुशबू ने अपना फिल्मी करियर बचपन में ही शुरू कर दिया था

खुशबू ने अपना फिल्मी करियर बचपन में ही शुरू कर दिया था. खुशबू के व्यक्तिगत जीवन की बात करें तो उनका विवाह एक्टर, फिल्म डायरेक्टर सुंदर सी से 2000 में हुआ था. दोनों की दो बेटी हैं, जिनका नाम अवंतिका और आनंदिता है, जिनके नाम पर प्रोडक्शन हाउस अवनी सिनेमैक्स की शुरुआत की गई है. खुशबू पिछले 34 वर्षों से चेन्नई में रह रही हैं.