scorecardresearch

किसान आंदोलन पर बोले जे पी नड्डा- सरकार बातचीत के लिए तैयार

जेपी नड्डा ने कहा कि जब हम किसानों से बात करने को तैयार हैं. हम आपके प्रोविजन को सस्पेंड करके बात करने को तैयार हैं. आप घोड़े को पानी के पास तक ले सकते हैं लेकिन उसे पानी पीने के लिए मजबूर नहीं कर सकते.

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (Image credit: India Today/Chandradeep Kumar) बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (Image credit: India Today/Chandradeep Kumar)
हाइलाइट्स
  • किसान आंदोलन पर बोले जे पी नड्डा

  • बीजेपी की जमीन को हिला नहीं सकता

  • सरकार किसानों से बातचीत के लिए तैयार

किसान आंदोलन को लेकर बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने इंडिया टुडे कॉन्क्लेव 2021 के मंच पर हर सवाल का बेबाकी से जवाब दिया.  इस दौरान उन्होंने कहा कि किसानो  से बातचीत के लिए हम आज भी तैयार है, लेकिन किसानों के लिए हमारी सरकार ने जितना काम किया है. वो काम पिछली सरकारें नहीं कर सकी थी. 

किसानों से बातचीत के लिए तैयार सरकार 

जेपी नड्डा ने कहा कि हमें समझना होगा कि किसान नेता, किसानों का नेता, ये नारा लेकर कई राजनेता देश में किसान नेता के नाम से पहचाने गए हैं. बहुत दिनों के बाद किसानों के बारे में चर्चा हुई. हम मंत्री भी रहे. 22 हजार बजट होता था. अब 1.23 लाख करोड़ बजट है. ये (विपक्ष) कर्ज माफी करके अपने आपको किसान का चैंपियन समझने लगे हैं. वहीं, हमारी सरकार ने 10 करोड़ किसानों को किसान सम्मान निधि के माध्यम से पहुंचाए हैं. 

2400 की बोरी 1200 में मिलने लगी

बीजेपी अध्यक्ष ने कहा कि कभी कोई किसान सोच सकता था कि उसे पेंशन मिलेगी, उसे पेंशन मिलने लग गई. कभी किसी ने सोचा था कि उर्वरक की बोरी 2400 की बोरी 1200 में मिलने लगी. डेढ़ गुना एमएसपी मिलेगी. खरीदी हुई है. एमएसपी थी, है और रहेगी और हम एमएसपी पर खरीदारी जारी रखेंगे. ये काम हमारी सरकार ने करके दिखाया.

मोदी सरकार ने किसानों के लिए सबसे ज्यादा काम किया  

उन्होंने कहा कि आप एक पेन बनाते हो तो उसे बेचने का अधिकार आपको सब जगह है, लेकिन किसान फसल उगाता है तो वो फसल मंडी में ही बेच सकता है ये 70 साल की पाबंदी है या छूट है. हमारी सरकार ने किसानों की फसल को देश में कहीं भी बेचने की व्यवस्था की है. किसानों को साथ 11 दौर की बातचीत हुई. अभी सुप्रीम कोर्ट कहा कि इसको सस्पेंड करो, हमने सस्पेंड कर दिया. इसके बाद भी किसान आंदोलन कर रहें. 

यूपी में बीजेपी की जमीन की जमीन हिलाई नहीं जा सकती 

जेपी नड्डा ने कहा कि जब हम किसानों से बात करने को तैयार हैं. हम आपके प्रोविजन को सस्पेंड करके बात करने को तैयार हैं. आप घोड़े को पानी के पास तक ले सकते हैं लेकिन उसे पानी पीने के लिए मजबूर नहीं कर सकते. बीजेपी इस तरीके से जमीन पर हिलाई नहीं जा सकती. जमीन पर भारत की जनता मुंह तोड़ जवाब देती है.