scorecardresearch

PM मोदी ने देश को समर्पित की 35 फसलों की विशिष्ट किस्में, चमकेगी किसानों की किस्मत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश के कृषि जगत को बड़ा तोहफा दिया. उन्होंने मंगलवार को 35 नई फसलों की वैरायटी देश को समर्पित की है. इसके अलावा पीएम द्वारा नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोटिक स्ट्रेस मैनेजमेंट (National Institute of Biotic Stress Management) रायपुर के नए परिसर का भी लोकार्पण किया गया.

किसानों को पीएम मोदी की सौगात ( फाइल फोटो) किसानों को पीएम मोदी की सौगात ( फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • देश को मिलेगी 35 नई फसलों की वैरायटी

  • ICAR ने काफी रिसर्च के बाद तैयार किया है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देश के कृषि जगत को बड़ा तोहफा दिया है. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने 35 नई फसलों की वैरायटी देश को समर्पित की है. 

देश को मिलेगी 35 नई फसलों की वैरायटी

पीएम मोदी ने इस महत्वपूर्ण कृषि कार्यक्रम की जानकारी अपने सोशल मीडिया एकाउंट से भी साझा की थी.इसके अलावा  पीएम ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोटिक स्ट्रेस टॉलरेंस रायपुर के नए परिसर का भी लोकार्पण किया.पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि फसलों की नई किस्म में पौष्टिक तत्व ज्यादा है. किसानों की जरूरतों को पूरा करना हमारी प्राथमिकता है. 

दूसरे ट्वीट में पीएम ने जानकारी दी थी कि इन नई फसलों की वैरायटी को ICAR ने काफी रिसर्च के बाद तैयार किया है. इन नई फसलों के जरिए जलवायु परिवर्तन और कुपोषण के प्रभाव को कम किया जाएगा. 

क्या है विशेष किस्म वाली 35 फसलें की विशेषताएं?

बताया जा रहा है कि पीएम कई तरह की कई तरह की फसलों की सौगात देश को देने जा रहे हैं. इस लिस्ट में चने की ऐसी फसल भी रहने वाली है जो आसानी से सूखे की मार झेल सकती है. इसके अलावा रोग प्रतिरोधक क्षमता वाला चावल भी तैयार किया गया है. इसके अलावा बाजरा, मक्का, बकवीट जैसी फसलों की अलग वैरायटी भी देश को मिलने जा रही है. पीएम इस दौरान कृषि विश्वविद्यालयों को हरित परिसर पुरस्कार प्रदान करेंगे. पीएम कृषि में नई तकनीक का इस्तेमाल करने वाले किसानों से संवाद भी करेंगे.

ग्रीन कैंपस अवॉर्ड किसे दिया जाएगा?

पीएम मोदी ने आज कृषि  विश्वविद्यालयों को ग्रीन कैंपस अवॉर्ड से सम्मानित किया. जिन्होंने खेती-बाड़ी में नई तकनीक के इस्तेमाल पर जोर दिया है. इस खास मौके पर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर मौजूद रहे.