scorecardresearch

देश में युद्धस्तर पर जारी है टीकाकरण, सितंबर में 23 करोड़ लोगों को लगी वैक्सीन

देश में वैक्सीनेशन के दिन-प्रतिदिन नए रिकॉर्ड बन रहे हैं. अभी तक कुल पांच बार ऐसा हुआ है जब देश में एक दिन में 1 करोड़ से ज्यादा कोविड टीके लगाए गए हों. भारत पहले ही टीकाकरण के मामले में कई देशों को पीछे छोड़ चुका है.

देश में युद्धस्तर पर जारी है टीकाकरण (Photo: Getty) देश में युद्धस्तर पर जारी है टीकाकरण (Photo: Getty)
हाइलाइट्स
  • सितंबर में करीब 23 करोड़ लोगों को टीके लगे

  • 5 बार एक दिन में 1 करोड़ से ज्यादा टीके लगे

भारत में कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान जोर शोर से चल रहा है. इस बीच देश में वैक्सीनेशन के दिन-प्रतिदिन नए रिकॉर्ड भी बन रहे हैं. आपको बता दें, भारत पहले ही टीकाकरण के मामले में कई देशों को पीछे छोड़ चुका है. इसी क्रम में देश में वैक्सीनेशन का एक रिकॉर्ड सितंबर में भी बना है.          

एक महीने में सबसे ज्यादा टीके

देश में पिछले एक महीने यानी सितंबर में करीब 23 करोड़ टीके लगे हैं. ये सबसे बड़ा कीर्तिमान इसलिए है क्योंकि किसी भी महीने में ये सबसे ज्यादा टीके लगे हैं. गुरुवार को कुल वैक्सीनेशन का आंकड़ा 88.34 करोड़ के पार  पहुंच गया. 30 सितंबर तक देश में कुल 88,34,70,578 टीके लगाए गए. जबकि 1 सितंबर 2021 को वैक्सीनेशन का आंकड़ा 65.41 करोड़ के करीब था. इस हिसाब से पिछले 30 दिनों में 22.93 करोड़ टीके लगाए गए हैं.

एक दिन में एक करोड़ से ज्यादा टीके

भारत में अब तक कई बार एक-एक दिन में एक-एक करोड़ से ज्यादा टीके लगाए जा चुके हैं. पहली बार 27 अगस्त को 1 करोड़ से ज्यादा टीके लगाए गए थे. अभी तक कुल पांच बार ऐसा हुआ है जब देश में एक दिन में 1 करोड़ से ज्यादा कोविड टीके लगाए गए हों. वहीं एक दिन के रिकॉर्ड  वैक्सीनेशन की बात करें तो  17 सितंबर पीएम मोदी के जन्मदिन पर रिकॉर्ड  2.5 करोड़  टीके लगाए गए थे. 

देश में कोरोना के मामले 

पिछले 24 घंटे में देश में 23,529 नए मामले दर्ज किए गए हैं. जो कल यानी बुधवार को जारी आंकड़ों के मुकाबले 24.7 प्रतिशत ज्यादा हैं. देश में अब कुल संक्रमितों की संख्या 3,37,39,980 पर पहुंच गई है. वहीं एक्टिव मरीजों की संख्या घटकर 2,77,020 रह गई है. बीते 24 घंटे में 311 लोगों ने इस बीमारी से अपनी जान गंवा दी. जिसके बाद अब तक कोरोना से होने वाली कुल मौतों की संख्या 4,48,062 पर पहुंच गई है.