scorecardresearch

Exclusive: सफेद नमक की वजह से 70 लाख लोग गंवा सकते हैं जान, एक्सपर्ट से जानिए कौन सा नमक है आपके लिए सही

WHO ने सफेद नमक को लेकर अलर्ट किया है. हर साल 14 से 20 मार्च तक वर्ल्ड सॉल्ट अवेयरनेस वीक मनाया जाता है. जिसको लेकर WHO का लक्ष्य 2030 तक लोगों के खाने में 30 प्रतिशत कम करने का है.

सफेद नमक सफेद नमक
हाइलाइट्स
  • रोजाना 5 ग्राम नमक है सही

  • शरीर को रोजाना होती है 2.3 ग्राम सोडियम की जरूरत

नमक को लेकर वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने एक रिपोर्ट जारी की है. जिसमें बताया गया है कि ज्यादा नमक खाना कई तरह की बीमारियों की वजह है. इस रिपोर्ट में ये दावा किया गया है कि अगर समय रहते जरूरी कदम नहीं उठाया गया को आने वाले 7 सालों में 70 लाख लोग नमक से होने वाली बीमारियों से अपनी जान गंवा बैठेंगे. हर साल 14 से 20 मार्च तक वर्ल्ड सॉल्ट अवेयरनेस वीक मनाया जाता है. जिसको लेकर WHO का लक्ष्य 2030 तक लोगों के खाने में 30 प्रतिशत कम करने का है. WHO के इसी दावे को लेकर GNT Digital ने बात की एक्सपर्ट डॉ अर्चना बत्रा, डायटीशियन से. जिन्होंने नमक को लेकर कई जरूरी सवालों के जवाब दिए.

शरीर के लिए कैसे जरूरी है नमक का सेवन?
नमक में सोडियम और पोटेशियम दोनों होता है. सोडियम इंसान के शरीर में पानी के लेवल को मेंटेन तो रखता ही है. साथ ही दूसरे पोषक तत्वों को सभी जरूरी ऑर्गन तक पहुंचाता है. इसकी वजह से हमारी वैस्कुलर हेल्थ, नर्व यानी तंत्रिका में एनर्जी आती है.

कम नमक खाने से क्या होंगे नुकसान?
डॉ अर्चना का कहना है कि कम नमक खाने से कई तरह के नुकसान हो सकते हैं. जैसे-
लो ब्लड प्रेशर
टाइप 2 डायबिटीज
कमजोरी और उल्टी
ब्रेन और हार्ट में सूजन
शरीर के हर अंग को नहीं ट्रांसपोर्ट होगा जरूरत भर खून
बैड कोलेस्ट्रॉल एलडीएल 4.6% बढ़ जाता है.

ज्यादा नमक खाने के क्या हैं नुकसान?
ज्यादा खाने से शरीर में वाटर रिटेंशन बढ़ जाता है, जो शरीर में पानी जमा करके रखता है. 
हड्डियां कमजोर होती हैं, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस की प्रॉब्लम हो सकती है.
हार्ट डिजीज, लकवा, हाई ब्लड प्रेशर और स्ट्रोक जैसी बीमारियां हो जाती हैं.
प्यास ज्यादा लगती है
किडनी में सूजन आ जाती है
बाल झड़ने लगते हैं.

हेल्दी व्यक्ति को एक दिन में कितना नमक खाना चाहिए?
हर रोज एक व्यक्ति को 5 ग्राम यानी सिर्फ एक टी-स्पून नमक खाना चाहिए. आसान भाषा में कहें तो आपके हर खाने में एक छोटा चम्मच नमक होना चाहिए. बता दें कि हर रोज आपको 2.3 ग्राम ही सोडियम लेना चाहिए, जो आपको 5 ग्राम नमक में मिल जाएगा. अलग-अलग हेल्थ इश्यू वाले पेशेंट्स जैसे किडनी, डायबिटीज, हार्ट पेशेंट के लिए इसकी मात्रा और भी कम हो सकती है. इसलिए अपनी बीमारी के हिसाब से डॉक्टर की सलाह पर नमक खाएं.

सेंधा नमक, पिंक सॉल्ट और सफेद नमक में क्या है बेहतर
डॉ अर्चना का कहना है कि आज कल बाजार में कई तरह के नमक आ गए हैं. लेकिन वो फिर भी आयोडीन वाला नमक ही खाने की सलाह देती हैं. क्योंकि पिंक साल्ट और सेंधा नमक में सोडियम की मात्रा तो होती है, लेकिन उसमें आयोडीन की कमी के कारण शरीर में थायराइड हार्मोन डिसबैलेंस हो सकती है. जिससे कई तरह की समस्या हो सकती हैं. इसलिए डाइट में अलग-अलग तरह का नमक ऐड करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. खाने में नमक हमेशा लिमिटेड मात्रा में खाएं.