scorecardresearch

Ayushman Utkrishtata Puraskaar 2022: देश में सबसे ज्यादा फ्री मेडिकल ट्रीटमेंट करने के लिए केरल का मिला अवॉर्ड

आयुष्मान भारत - प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को 4 साल पूरे होने के मौके पर आयुष्मान उत्कृष्टता पुरस्कार 2022 का आयोजन किया गया. केरल को देश में सबसे ज्यादा फ्री मेडिकल ट्रीटमेंट करने के लिए सम्मानित किया गया.

Kerala awarded ‘best performing state’ (Photo: PIB) Kerala awarded ‘best performing state’ (Photo: PIB)
हाइलाइट्स
  • केरल में हुए देश के 15% फ्री मेडिकल ट्रीटमेंट

  • केरल को मिला आयुष्मान उत्कृष्टता पुरस्कार 2022

आयुष्मान भारत - प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएमजेएवाई) के चार साल पूरे हो गए हैं. इस उपलक्ष्य में सोमवार, 26 सितंबर को आरोग्य मंथन 2022 का आयोजन किया गया. इस आयोजन में केरल को 'सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्यों' में से एक होने का पुरस्कार मिला. 

लोगों को सबसे अधिक संख्या में मुफ्त चिकित्सा उपचार प्रदान करने के मामे में केरल नंबर वन है और इसलिए ही केरल को सम्मानित किया गया है. दिल्ली में आयोजित एक समारोह में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया ने राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज को सम्मानित किया.

हुए 15% फ्री मेडिकल ट्रीटमेंट
केरल के स्वास्थ्य मंत्री के एक प्रेस बयान के अनुसार, राज्य के आयुष्मान भारत-करुण्य आरोग्य सुरक्षा पद्धति (AB-KASP) के तहत, भारत में होने वाले फ्री मेडिकल ट्रीटमेंट का 15% केरल में हुआ. केरल में सबसे ज्यादा स्वास्थ्य बीमा योजना का उपयोग किया गया. सरकारी मेडिकल कॉलेज कोझीकोड और कोट्टायम में सबसे ज्यादा इस योजना का फायदा दिया गया है.  

बताया जा रहा है कि केएएसपी के गठन के बाद से 43.4 लाख लोगों को मुफ्त इलाज प्रदान करने में 1636.07 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं. वर्तमान में, यह योजना केरल के 200 सरकारी अस्पतालों और 544 निजी अस्पतालों में उपलब्ध है. 

मिला आयुष्मान उत्कृष्टता पुरस्कार
केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने ट्विटर पर लिखा कि केरल का पब्लिक हेल्थकेयर नई ऊंचाइयों पर पहुंच गया है क्योंकि राज्य को #आरोग्यमंथन2022 में सबसे अधिक मुफ्त चिकित्सा उपचार प्रदान करने के लिए पुरस्कार मिला है. 

आयुष्मान उत्कृष्टता पुरस्कार 2022, आंध्र प्रदेश (शीर्ष प्रदर्शन करने वाले राज्य / केंद्रशासित प्रदेश), आंध्र प्रदेश में पार्वतीपुरम मान्यम (शीर्ष प्रदर्शन करने वाला जिला), कर्नाटक में जिला अस्पताल धारवाड़ (शीर्ष प्रदर्शन करने वाली सरकारी सुविधा), केरल, मेघालय, गुजरात, मणिपुर, झारखंड, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश (सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्य), चंडीगढ़ और जम्मू और कश्मीर (सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले केंद्र शासित प्रदेश) को भी दिया गया.